December 13, 2023 Blog

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी के दिन करें ये उपाय, पति-पत्नी के बीच रिश्ते होंगे मधुर

BY : STARZSPEAK

हर साल विवाह पंचमी मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। भगवान श्री राम और माता सीता की विवाह तिथि पर विवाह पंचमी का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस साल विवाह पंचमी 17 दिसंबर को है. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है। विवाह पंचमी के दिन भगवान श्री राम और माता सीता की पूजा की जाती है।

Vivah Panchami 2023: हर साल विवाह पंचमी मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। विवाह पंचमी का त्यौहार भगवान श्री राम और माता सीता की विवाह वर्षगांठ के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार विवाह पंचमी 17 दिसंबर को है. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता के अनुसार विवाह पंचमी के दिन भगवान श्रीराम और माता सीता की विशेष पूजा करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही पति-पत्नी के बीच संबंध भी मधुर होते हैं।

vivah panchami

विवाह पंचमी के दिन मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम और माता जानकी की पूजा करने से अविवाहित व्यक्ति के शीघ्र विवाह की संभावना बढ़ने लगती है। साथ ही शादीशुदा लोगों को हर तरह का सुख मिलता है। ज्योतिष शास्त्र में विवाह पंचमी तिथि पर विशेष उपाय करने का विधान है। इन उपायों को करने से पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर और मजबूत बनते हैं। आइए जानते हैं उपाय-

विवाह पंचमी पर करें ये उपाय

1- विवाह पंचमी के दिन भगवान श्री राम और माता सीता की पूजा करें और पूजा के दौरान रामचरितमानस या रामायण का पाठ करें। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियां खत्म हो जाती हैं।-

2- मनचाहा वर पाने के लिए अविवाहित लड़कियों को विवाह पंचमी के दिन पूजा के दौरान माता सीता को सिन्दूर चढ़ाना चाहिए। इस समय शीघ्र विवाह की कामना करें। साथ ही चढ़ाया हुआ सिन्दूर अपने माथे या गले पर लगाएं। इस उपाय को करने से मनचाहा वर मिलता है।

3- यदि आपके विवाह में बाधाएं आ रही हैं तो विवाह पंचमी के निम्नलिखित मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से शीघ्र विवाह की संभावना बढ़ जाती है।

4- अगर आपका रिश्ता पक्का होने के बाद बार-बार टूट रहा है तो विवाह पंचमी के दिन विधि-विधान से भगवान श्री राम और माता सीता की विवाह पूजा करें। इस उपाय को करने से कुंडली में विवाह संबंधी दोष समाप्त हो जाते हैं।

        पानिग्रहन जब कीन्ह महेसा।

        हियँ हरषे तब सकल सुरेसा॥


        बेद मन्त्र मुनिबर उच्चरहीं।

        जय जय जय संकर सुर करहीं॥

5- विवाह पंचमी के दिन व्यक्ति को जीवन में बुरी शक्तियों के प्रभाव से बचने के लिए श्रीराम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। यह उपाय व्यक्ति के लिए विशेष फलदायी होगा।

6- एक देसी घी के दीपक में कपूर के कुछ टुकड़े डालकर भगवान श्री राम की मूर्ति के सामने जलाएं। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से आय में वृद्धि होती है और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

यह भी पढ़ें - Lucky Stones: राशि अनुसार धारण करें ये लकी रत्न, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी