October 12, 2023 Blog

Lucky Stones: राशि अनुसार धारण करें ये लकी रत्न, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी

BY : STARZSPEAK

ज्योतिषियों के अनुसार, कुंडली में शुभ ग्रहों की स्थिति सही होने से व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के सुख मिलते हैं, वहीं अशुभ ग्रहों के प्रभाव के कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप भी अपने जीवन की कठिनाइयों को कम करने के लिए अपनी राशि के अनुसार उपयुक्त रत्न धारण - Lucky Stones कर सकते हैं।

Lucky Stones: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है। ज्योतिष शास्त्र राशिफल को पढ़कर भविष्य की गणना करता है। ज्योतिषियों के अनुसार, कुंडली में शुभ ग्रहों की स्थिति सही होने से व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के सुख मिलते हैं, वहीं अशुभ ग्रहों के प्रभाव के कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है। अगर आप भी अपने जीवन की परेशानियों को कम करना चाहते हैं तो अपनी राशि के अनुसार इन रत्नों को धारण कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से सुख, सौभाग्य और आय में वृद्धि हो सकती है। आइए जानते हैं आपकी राशि के अनुसार कौन से रत्न आपके लिए शुभ हैं।

यह भी पढ़ें - Feroza Stone: एक अद्भुत प्राकृतिक रत्न का विश्लेषण

Lucky Stones
राशि के अनुसार मंत्र जाप
  • मेष राशि के जातकों का राशि स्वामी मंगल है और ये लोग हनुमान जी के उपासक होते हैं। मेष राशि के लोग मंगल, पुखराज और माणिक जैसे रत्न पहन सकते हैं, जो सुख, समृद्धि और धन प्राप्ति में सहायक होते हैं।
  • वृषभ राशि के जातकों का राशि स्वामी शुक्र है और इनके आराध्य जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा हैं। वृषभ राशि के लोग आमतौर पर एक रत्ती का हीरा पहन सकते हैं, लेकिन अगर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है तो वे पन्ना या नीलम जैसे रत्न - Lucky Stones भी पहन सकते हैं।
  • मिथुन राशि वालों का राशि स्वामी बुध है और इनके इष्ट देव भगवान गणेश हैं। इस राशि के लोग सुख-समृद्धि और धन-संपदा के लिए पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं। वे विकल्प के तौर पर हीरा या नीलम रत्न भी चुन सकते हैं।
  • कर्क राशि वाले लोगों का राशि स्वामी चंद्रमा है और उनके पसंदीदा देवता भगवान शिव हैं। इस राशि के लोग अपने सौभाग्य को बढ़ाने के लिए मोती रत्न - Lucky Stones धारण कर सकते हैं। इसके अलावा चांदी से बने आभूषण भी पहन सकते हैं, जिससे कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।
  • सिंह राशि के जातकों के राशि स्वामी सूर्य देव हैं और इनके इष्ट देवता भगवान विष्णु हैं। इस राशि के लोग करियर और बिजनेस में सफलता पाने के लिए माणिक्य रत्न धारण कर सकते हैं। माणिक की जगह आप मूंगा या पुखराज भी पहन सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • कन्या राशि के जातकों का राशि स्वामी राजकुमार बुध है और उनके पसंदीदा देवता भगवान गणेश हैं। भगवान बुध कन्या राशि में उच्च के होते हैं, इससे यह भी संकेत मिलता है कि कन्या राशि के जातकों के लिए पन्ना रत्न (Panna Stone) पहनना शुभ हो सकता है, जिससे उनके जीवन में सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति हो सकती है।
  • तुला राशि के जातकों का राशि स्वामी शुक्र है और इनकी पसंदीदा देवी आदिशक्ति मां दुर्गा हैं। इस राशि के लोग आय में वृद्धि और सौभाग्य के लिए हीरा पहन सकते हैं। इस रत्न को पहनने से कुंडली में सुख का ग्रह शुक्र ग्रह मजबूत होता है, जिससे आपके जीवन में सुख, समृद्धि और आय में वृद्धि हो सकती है।
  • धनु राशि वालों का स्वामी बृहस्पति है और इनके इष्ट देव भगवान विष्णु हैं। इस राशि के लोग सुख-समृद्धि और धन-संपदा के लिए पुखराज - Lucky Stones धारण कर सकते हैं। इससे कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।
  • वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है और उनके पसंदीदा देवता भगवान हनुमान हैं। वृश्चिक राशि के लोग धन लाभ के लिए मूंगा रत्न धारण कर सकते हैं। मूंगा के अलावा आप पुखराज और माणिक्य भी पहन सकते हैं।
  • धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है और इनके इष्ट देव भगवान विष्णु हैं। इस राशि के लोग धन लाभ के लिए पुखराज रत्न धारण कर सकते हैं। इससे कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।
  • मकर और कुंभ राशि के जातकों के स्वामी न्याय के देवता शनिदेव हैं और इनके पसंदीदा देवता भगवान शिव हैं। इस समय मकर और कुंभ राशि के लोग साढ़े साती से पीड़ित हैं। इन राशियों के लोग शनिदेव की कृपा पाने के लिए नीलम रत्न - Lucky Stones धारण कर सकते हैं। इससे करियर और बिजनेस में असाधारण सफलता मिलती है।
  • मीन राशि के जातकों के स्वामी बृहस्पति है और उनके पसंदीदा देवता भगवान विष्णु हैं। इस राशि के लोग सुख, सौभाग्य और आय में वृद्धि के लिए पुखराज धारण कर सकते हैं। इससे कुंडली में बृहस्पति मजबूत होता है। पुखराज धारण करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।
यह भी पढ़ें - Pyrite Stone Ring: Healing Properties and Versatile Everyday Uses Unveiled