November 16, 2023 Blog

Surya Dev Puja: सूर्य देव को पानी में ये एक चीज मिलाकर दें अर्घ्य, बनेंगे सभी बिगड़े काम

BY : STARZSPEAK

Surya Dev Puja: हिंदू धर्म में सूर्य की पूजा का बहुत महत्व है और उन्हें अर्घ्य देने की परंपरा है। सूर्य को न सिर्फ भगवान माना जाता है बल्कि उन्हें नौ ग्रहों का स्वामी भी माना जाता है। इसलिए इसमें एक खास चीज मिलाकर जल और सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

Surya Dev Puja: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित माना जाता है। उसी प्रकार रविवार का दिन सूर्य देव की पूजा को समर्पित है। इस दिन सूर्य देव की पूजा और उन्हें जल चढ़ाने से साधक को विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सूर्य देव - Surya Dev को जल में काले तिल मिलाकर अर्घ्य देने से साधक को क्या लाभ मिल सकता है।

surya dev puja
ये मिलते हैं लाभ / Surya Dev Puja 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य देव - Surya Dev को जल चढ़ाते समय एक मुट्ठी काले तिल डालने से आत्मा, शरीर और मन पूरी तरह से शुद्ध हो जाता है। सूर्य देव की कृपा से सुरक्षा और सौभाग्य मिलता है। इसलिए नियमित रूप से सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। जल में काले तिल मिलाकर भगवान का अभिषेक करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और कार्यक्षेत्र में भी सफलता मिलती है।

जल अर्पित करने की सही विधि / Surya Dev Puja

सूर्य को अर्घ देते समय साधक को अपनी नजर लोटे की जलधारा की ओर रखनी चाहिए। जल इस प्रकार चढ़ाएं कि जल की धारा में सूर्य का प्रतिबिंब एक बिंदु के रूप में दिखाई दे। जल देने के बाद हाथ जोड़कर सूर्य देव को प्रणाम करें और अपने सफल भविष्य की कामना करें। साथ ही अर्घ्य देते समय इस मंत्र का जाप करना भी लाभकारी होता है -

"एहि सूर्य! सहस्त्रांशो! तेजो राशे! जगत्पते!
अनुकम्प्यं मां भक्त्या गृहाणार्घ्य दिवाकर!"

जान लें ये जरूरी नियम / Surya Dev Puja

हिंदू धर्म में उगते सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है। वहीं अर्घ्य देने के लिए सबसे अच्छा बर्तन तांबे का माना जाता है। ध्यान रखें कि सूर्य देव को अर्घ्य देते समय आपका तन और मन दोनों साफ होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Surya Dev Ki Aarti: सूर्य देव को प्रसन्न करने के अद्भुत उपाय