November 2, 2023 Blog

Bhai Dooj 2023: भाई दूज पर इन चीजों से करें भाई को तिलक, जीवन में मिलेगी सफलता

BY : STARZSPEAK

हर साल भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस साल भाई दूज 14 नवंबर, दिन मंगलवार को मनाया जाएगा।  
Bhai Dooj Tilak: भाई दूज का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष स्थान रखता है। रक्षाबंधन के बाद यह दूसरा त्यौहार है जो भाई-बहन के प्यार पर आधारित है। हर साल भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस साल भाई दूज 14 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा।

भाई दूज के दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाती है और उनका आशीर्वाद लेती है। साथ ही भाई अपनी बहन को उपहार भी देता है। आमतौर पर बही दूज के दिन बहन भाई को रोली का तिलक ही लगाती है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में अलग-अलग चीजों से तिलक लगाने का वर्णन मिलता है।

यह भी पढ़ें - Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन कितने दीपक जलाने चाहिए?

bhai dooj 2023

ऐसे में StarzSpeak के ज्योतिषाचार्य से आइये जानते हैं कि भाई दूज के दिन बहन को अपने भी को किन-किन चीजों का तिलक लगाना चाहिए। साथ ही, यह भी जानेंगे कि क्या है हर एक वस्तु के तिलक का महत्व एवं आपके भाई को उस तिलक से मिलने वाले लाभ। तो चलिए बताते हैं आपको इस बारे में। 

भाई दूज 2023 भाई को करें कुमकुम का तिलक / Bhai Dooj 2023

भाई दूज के दिन आप अपने भाई के माथे पर कुमकुम का तिलक लगा सकती हैं। कुमकुम का तिलक बहुत शुभ माना जाता है। यदि आप कुमकुम की पूजा करते हैं या किसी शुभ कार्य में इसका प्रयोग करते हैं तो सूर्य को बल मिलता है और सौभाग्य बढ़ता है। अपने भाई के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाने से आपके भाई का हिस्सा भी आपको मिल जाएगा। 

भाई दूज 2023 भाई को करें केसर का तिलक / Bhai Dooj 2023

भाई दूज के दिन आप अपने भाई को केसर का तिलक भी लगा सकती हैं। केसर को बहुत ही पवित्र और शुद्ध माना जाता है। साथ ही केसर का संबंध बृहस्पति यानि बृहस्पति ग्रह से है। ऐसे में अपने भाई को केसर का तिलक लगाने से उसकी बुद्धि तेज होगी और बृहस्पति के प्रभाव से पढ़ाई और नौकरी में तरक्की मिलेगी।

भाई दूज 2023 भाई को करें हल्दी का तिलक / Bhai Dooj 2023

भाई दूज के दिन भाई को हल्दी का तिलक लगाना भी शुभ माना जाता है। सबसे पहले तो हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है जो बृहस्पति ग्रह को मजबूत करता है और दूसरा इसे माथे पर लगाने से शारीरिक दोष दूर हो जाते हैं। इसके अलावा हल्दी का तिलक लगाने से मानसिक रोग भी ठीक हो जाते हैं।

भाई दूज 2023 भाई को करें चंदन का तिलक / Bhai Dooj 2023

भाई दूज पर भाई को चंदन का तिलक लगाना भी लाभकारी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि चंदन का तिलक लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और कृपा बरसाते हैं। इसके अलावा चंदन का तिलक लगाने से भी राहु के दुष्प्रभाव दूर होते हैं। कुंडली में राहु की स्थिति शुभ होती है और अच्छे परिणाम देती है।

भाई दूज 2023 भाई को करें भभूत का तलक / Bhai Dooj 2023

भाई दूज के दिन आप अपने भाई को भभूत का तिलक भी लगा सकते हैं। यदि आपके घर में चंदन, हल्दी, कुमकुम, केसर आदि कुछ भी नहीं है तो आप अपने भाई को भभूत का तिलक लगाकर भी पूजा संपन्न कर सकती हैं। माना जाता है कि भभूत का तिलक लगाने से जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं और सकारात्मकता आने लगती है।

अगर आप भी भाई दूज पर अपने भाई को तिलक लगाने जा रहे हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी के जरिए जानें कि आप किन चीजों से अपने भाई को तिलक लगा सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं। अगर आपके मन में हमारी कहानियों से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आपको सही जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें. ऐसी और कहानियां पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

यह भी पढ़ें - Diwali 2023 Date: किस दिन है दिवाली? यहां जानें 5 दिन के दीपोत्सव पर्व की महत्वपूर्ण तिथियां