October 10, 2023 Blog

Mangalwar Daan: मंगलवार को इनमें से किसी एक चीज का करें दान, संकटमोचन दूर करेंगे सारे संकट

BY : STARZSPEAK

Mangalwar Daan: दान को सबसे बड़ा धर्म माना जाता है, इसलिए हिंदू धर्मग्रंथों में दान के महत्व का सावधानीपूर्वक उल्लेख किया गया है। मंगलवार के दिन कुछ खास चीजों का दान करने से बजरंगबली आपकी सभी परेशानियां दूर कर सकते हैं। 

शास्त्रों में दान को बहुत ही पुण्य कार्य माना गया है और बताया गया है कि इसका फल न केवल इस जीवन में बल्कि मृत्यु के बाद भी मिलता है। गुप्त दान को महादान कहा गया है और मंगलवार के दिन कुछ विशेष चीजों का दान करने से आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Mangalwar

मंगलवार के दिन इन खास चीजों का दान करने से कुंडली में मंगल - Mangalwar के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है और हनुमान जी की कृपा प्राप्त की जा सकती है। आइये जानते हैं मंगलवार के दिन कौन सी चीजें दान करनी चाहिए:

मसूर दाल: मंगलवार के दिन लाल मसूर की दाल का दान करना चाहिए। इससे कुंडली में मांगलिक दोष का प्रभाव कम हो जाता है। अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो मंगलवार के दिन मसूर की दाल का दान करें और मंगल देव की पूजा करें। इससे विवाह और वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं।

नारियल: मंगलवार के दिन नारियल का दान करना भी शुभ माना जाता है। नारियल का दान करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रहती है तो मंगलवार - Mangalwar के दिन नारियल का दान करें।

गुड़: जीवन में परेशानियों का अंबार लगा रहता है और एक के बाद एक परेशानियां आती रहती हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन गुड़ का दान करें। पहले मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें। इसके बाद गुड़ का दान करें.

बेसन लड्डू: आय में वृद्धि और पदोन्नति के लिए मंगलवार को बेसन के लड्डू का दान करें। हनुमान जी को बेसन के लड्डू भी पसंद हैं. ऐसे में मंगलवार - Mangalwar के दिन भगवान की पूजा करते समय उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और दान भी करें।

यह भी पढ़ें - Dev Uthani Ekadashi 2023: साल 2023 में कब है देवउठनी एकादशी? जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व