September 29, 2023 Blog

Mercury Transit 2023: बुध का कन्या राशि में प्रवेश, जानिए सभी 12 राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव

BY : STARZSPEAK

ग्रहों में युवराज कहे जाने वाले बुध 1 अक्टूबर को रात 8:35 बजे सिंह राशि में अपनी यात्रा समाप्त कर रहे हैं और अपनी ही राशि कन्या में प्रवेश कर रहे हैं, जहां वह 19 अक्टूबर को सुबह 01:16 बजे तक गोचर करेंगे, उसके बाद यह तुला राशि में गोचर करेगा। इनके राशि परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर युवाओं, बैंकिंग सेक्टर और थोक व्यापार पर पड़ता है। कन्या राशि के लिए तो इनका परिवर्तन किसी वरदान से कम नहीं है, लेकिन बाकी सभी राशियों के लिए इनका गोचर कैसा रहेगा आइए इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं।

मेष राशि-

राशि से छठे शत्रु भाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव - Mercury Transit काफी मिश्रित परिणाम देगा। स्वास्थ्य को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत है। यदि आप इस अवधि में बैंकिंग लोन लेना चाहते हैं तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना होगी। यदि छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का प्रयास कर रहे हैं तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा और षडयंत्रों से बचें।

वृषभ राशि-

राशि से पंचम ज्ञान भाव में बुध का गोचर - Mercury Transit बड़ी सफलता दिलाएगा। अच्छी तरह से सोची गई सभी रणनीतियाँ कारगर साबित होंगी। शिक्षा प्रतियोगिता में आशातीत सफलता मिलेगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। इस अवधि में आप व्यापार में बेहद सफल रहेंगे। सरकारी विभागों में रुके कार्य पूरे होंगे।

मिथुन राशि-

राशि से चौथे सुख भाव में बुध के गोचर का प्रभाव बहुत अच्छा रहेगा। न सिर्फ जमीन-जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे, बल्कि अगर आप कोई नया वाहन या घर भी खरीदना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रहों की स्थिति अनुकूल रहेगी। मित्रों और रिश्तेदारों से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। यदि आप इस अवधि में किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं या कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी समय बहुत अनुकूल रहेगा।

कर्क राशि-

राशि से तीसरे पराक्रम भाव में गोचर करने वाला बुध - Mercury Transit आपके स्वभाव में सौम्यता लाएगा। एक बार ठान लिया तो उसे पूरा करके ही छोड़ेंगे। धर्म और अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। धार्मिक ट्रस्टों और अनाथालयों आदि में सक्रिय भाग लेंगे और दान-पुण्य भी करेंगे। यदि आप चुनाव से संबंधित कोई निर्णय लेना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी समय अनुकूल रहेगा। अगर आप विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए प्रयास करना चाहते हैं या किसी दूसरे देश का नागरिक बनना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है।

सिंह राशि-

राशि से दूसरे धान भाव में गोचर कर रहे बुध के प्रभाव से - Mercury Transit आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। काफी समय से दिया हुआ पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। अपनी वाणी कौशल की मदद से आप कठिन से कठिन परिस्थिति को भी आसानी से नियंत्रित कर पाएंगे। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। कार्यस्थल पर साजिश का शिकार होने से बचें। अपनी योजनाओं को गोपनीय रखते हुए काम करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। नए मेहमान के आगमन से माहौल खुशनुमा रहेगा।

कन्या राशि-
बुध का अपनी ही राशि में गोचर - Mercury Transit करने का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लंबे समय से प्रतीक्षित कार्य पूर्ण होगा। शासन सत्ता से आपको पूरा सहयोग मिलेगा। वरिष्ठ अधिकारियों से भी संबंध मजबूत होंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अगर आप कोई चुनाव लड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके पास बेहतर मौका होगा। विद्यार्थियों और प्रतियोगिता में भाग लेने वालों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा। सरकारी सेवा के लिए प्रयास कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Vrat Festival List: जितिया-नवरात्रि, दशहरा और ग्रहण कब है? जानिए अक्टूबर माह के प्रमुख व्रत और त्योहारों की सूची

Mercury Transit
तुला राशि-

राशि से बारहवें व्यय भाव में बुध का गोचर - Mercury Transit आपको अत्यधिक भागदौड़ और खर्चों का सामना कराएगा। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान-पुण्य भी करेंगे। तीर्थयात्रा की भी संभावना है। इस अवधि में किसी को भी अधिक कर्ज देने से बचें। लड़ाई-झगड़े और विवादों से दूर रहें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर ही सुलझाएं। सामाजिक कार्यों में अत्यधिक व्यस्तता के कारण अपने लिए समय निकालना कठिन होगा।

वृश्चिक राशि-

राशि के ग्यारहवें लाभ भाव में गोचर कर रहा बुध बड़ी सफलता दिलाएगा। कार्य-व्यवसाय में प्रगति होगी; नए लोगों से मेलजोल बढ़ेगा, जिसका परिणाम सुखद रहेगा। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में लंबित कार्य पूरे होंगे। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। अगर छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह बेहतरीन मौका होगा।

धनु राशि-

राशि से दसवें कर्म भाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव - Mercury Transit आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। न केवल कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा, बल्कि यदि आप नौकरी में बदलाव के लिए प्रयास करना चाहते हैं, तो उस दृष्टि से भी ग्रहों की स्थिति अनुकूल रहेगी। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। अगर आप किसी भी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है। जमीन-जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे। वाहन खरीद सकते हैं।

मकर राशि-

राशि से नवम भाग्य भाव में गोचर कर रहा बुध हर तरह से लाभ देता रहेगा। यदि आप कोई बड़ा काम शुरू करना चाहते हैं या नये अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं तो मौका न चूकें। धर्म और अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। धार्मिक ट्रस्टों और अनाथालयों आदि में भी सक्रिय रूप से भाग लेंगे और दान-पुण्य करेंगे। परिवार में मांगलिक कार्यों का शुभ प्रसंग आएगा। विवाह संबंधी वार्ता सफल रहेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं।

कुंभ राशि-

राशि से आठवें भाव में गोचर करते समय बुध का प्रभाव - Mercury Transit दोतरफा रहेगा। आपको स्वास्थ्य विशेषकर पेट संबंधी विकारों और त्वचा रोगों के प्रति सावधान रहना होगा। कार्यक्षेत्र में आप कहीं किसी साजिश का शिकार भी हो सकते हैं। लोग आपको नीचा दिखाने का एक भी मौका हाथ से नहीं जाने देंगे। रणनीतियों और योजनाओं को पूरा होने तक गोपनीय रखें। तमाम बाधाओं के बावजूद सामाजिक सम्मान या पुरस्कार की घोषणा हो सकती है।

मीन राशि-
राशि से सातवें दाम्पत्य भाव में गोचर कर रहे बुध के प्रभाव - Mercury Transit से बड़ी सफलता मिलेगी। कार्य-व्यवसाय में प्रगति होगी; लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना होगी। विवाह में आ रही रुकावटें दूर होंगी। ससुराल पक्ष से संबंध मधुर बनेंगे। संयुक्त व्यापार करने से बचें. अगर आप केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में किसी भी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है। वाहन खरीदने की संभावना अच्छी है।

यह भी पढ़ें - Hanuman Ji Ki Aarti lyrics: जीवन में पाना चाहते हैं अपार सफलता, तो इस तरह से कीजिए हनुमान जी की आरती