July 26, 2023 Blog

Hanuman Stotra: प्रत्येक मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, हर संकट होगा दूर

BY : STARZSPEAK

विश्व में संकटों और दुखों से घिरे जीवन की कई कहानियाँ हैं। इस अनगिनत संकटों से निजात पाने के लिए धार्मिक विश्वास और पूजा-अर्चना का महत्व अपूर्व होता है। हिंदू धर्म में भगवान हनुमान को अपने अनंत शक्ति और संकटमोचन के रूप में पूजा जाता है। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने का खास महत्व है, इस दिन विशेष मंत्रों का जाप करने से सभी संकट हर जाएंगे। इस ब्लॉग में हम जानेंगे प्रत्येक मंगलवार को करने वाले हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, जिनसे हर संकट होगा दूर।

हनुमान जी का विशेष महत्व

हिंदू धर्म में हनुमान जी (Hanuman Stotra) को अवतारी भगवान का एक रूप माना जाता है। उन्हें वीर व भक्तवत्सल संत के रूप में जाना जाता है, जो संकटमोचन और कर्मभूमि में भक्तों के आदर्श रूप में जाने जाते हैं। भगवान हनुमान की पूजा के लिए कुछ विशेष दिन और मंगलवार भी उनमें से एक है। हनुमान जी को मंगलवार का दिन विशेष रूप से समर्पित होता है और उन्हें खास भक्तों द्वारा उपासना किया जाता है। आइए, हम जानेंगे प्रत्येक मंगलवार को करने वाले हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, जिनसे हर संकट होगा दूर।

हनुमान जी के मंत्रों का जाप करने की महत्व

हनुमान जी के मंत्रों का जाप करने का विशेष महत्व है। यह मंत्र भगवान हनुमान की कृपा को प्राप्त करने में सहायक होते हैं। हनुमान जी के मंत्रों के जाप से मानसिक और शारीरिक संतुलन बना रहता है और सभी संकट एवं बुराईयों से रक्षा करते हैं। (Hanuman Stotra) जाप के द्वारा व्यक्ति अपनी अधिकांश समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकता है और जीवन में सुख, शांति, एवं समृद्धि प्राप्त कर सकता है। मंगलवार को हनुमान जी के मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति अपने लक्ष्य की प्राप्ति में सफलता प्राप्त कर सकता है। हम जानेंगे कुछ इस प्रकार के हनुमान जी के मंत्रों को, जिनसे सभी संकट होगा दूर।

श्री हनुमान मंत्र (Shri Hanuman Mantra)

"ॐ हनुमते नमः" - यह मंत्र हनुमान जी को विनती करने का मंत्र है और उन्हें प्रसन्न करने का एक प्रभावशाली तरीका है। इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को सभी संकटों से निजात मिलती है। इस मंत्र का नियमित रूप से जाप करने से समस्याएं दूर होती हैं और जीवन में सुख-शांति का आभास होता है।

यह भी पढ़ें - हनुमान अष्टक संकट मोचन नाम तिहारों व अर्थ सहित

Hanuman Stotra

बजरंग बाण (Bajrang Baan)

"जय जय जय वीर हनुमान गोसाईं। कृपा करहु गुरुदेव की नाईं॥ 

जो सत्बर पाठ कर कोई, छूटहि बंदि महा सुख होई॥॥"

यह मंत्र बजरंग बाण के नाम से जाना जाता है और इसे हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए जपा जाता है। इस मंत्र का नियमित जाप करने से सभी प्रकार के संकट होते हुए भी उन्हें दूर कर सकते हैं। यह मंत्र भक्तों की रक्षा में विशेष रूप से सहायक होता है और उन्हें विभिन्न परेशानियों से मुक्ति प्रदान करता है।

श्री हनुमान अष्टोत्तरशतनाम स्तोत्र (Shri Hanuman Stotra)

"ॐ अंजनेयाय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि। 

तन्नो हनुमान प्रचोदयात्॥"

यह मंत्र (Hanuman Stotra) हनुमान जी की पूजा करने के लिए एक प्रसिद्ध मंत्र है। इस मंत्र का नियमित जाप करने से सभी संकटों से निजात प्राप्त होती है और व्यक्ति को सफलता के मार्ग में सहायकता मिलती है।

श्री हनुमान चालीसा (Shri Hanuman Chalisa)

"जय हनुमान ज्ञान गुन सागर। 

जय कपीस तिहुँ लोक उजागर॥"

श्री हनुमान चालीसा भगवान हनुमान को स्तुति करने के लिए एक मशहूर स्तोत्र है। इस (Hanuman Stotra) मंत्र का नियमित जाप करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति प्राप्त होती है। यह मंत्र भक्तों को सफलता, सुख-शांति, और संकट से रक्षा करता है।

हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप करने का तरीका

हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप करने का विशेष तरीका है। आदर्शतः, (Hanuman Stotra) यह मंत्रों का जाप सुबह या सन्ध्या काल करने से अधिक फलदायी होता है। जाप करते समय, एक शुचि और शांत स्थान पर बैठने या बैठकर जाप करने की विधि है। मंत्रों का जाप करते समय मन में भगवान हनुमान का ध्यान करना और श्रद्धा भाव से जाप करना चाहिए। नियमित जाप करने से मंगलवार के दिन हर संकट होगा दूर और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होगी।

प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी (Hanuman Stotra) के इन मंत्रों का जाप करना अत्यंत पुण्यकर होता है। यह मंत्र व्यक्ति को सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति प्रदान करता है और सुख-शांति की प्राप्ति में सहायक होता है। हमारे पूर्वजों ने भगवान हनुमान की पूजा और मंत्र जाप का आदर्श सिद्ध किया है जो हमें जीवन के संकटों से मुक्ति प्रदान करता है। तो चलिए, हर मंगलवार को हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप करने से अपने जीवन को समृद्ध, सुखी, और समृद्धि से भर दें। जय हनुमान जी की।।

यह भी पढ़ें - यहाँ जानिए हनुमान जी के शक्तिशाली मंत्रो का संग्रह