January 30, 2023 Blog

धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023: Dhanu Rashifal 2023

BY : STARZSPEAK

धनु राशिफल 2023 (Sagittarius Horoscope Predictions 2023)

धनु राशि के जातकों के लिए शनि देव इस वर्ष तीसरे भाव में प्रवेश कर शुभ फल देंगे। इससे शनि देव की कृपा से इस राशि के जातकों का लंबे समय से चला आ रहा दुर्भाग्य समाप्त हो जाएगा। आपको साहस का बल मिलेगा और भाग्य का भी आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। राशि स्वामी गुरु मीन राशि में गोचर करेंगे और आपको राजयोग से लाभ होगा। इस दौरान आप घर में शुभ कार्यों का आयोजन भी कर सकते हैं। 22 अप्रैल के बाद गुरु पंचम भाव में प्रवेश करेगा और राहु के साथ युति करेगा, जिससे गुरु चांडाल दोष बनेगा। साल के पहले भाग में धन संबंधी मामलों में कुछ परेशानी हो सकती है और साल के दूसरे भाग में चिंता और परेशानियों से जुड़ा ग्रह राहु केतु मीन राशि से कन्या राशि में परिवर्तन करेगा। साथ ही केतु ग्रह, जो कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों से जुड़ा है, आपके चतुर्थ भाव में होगा। ग्रहों के गोचर के इस योग से थोड़ी मानसिक चिंता हो सकती है, लेकिन आपके जीवन में अन्य परिवर्तन भी समय-समय पर होते रहेंगे।

जनवरी- फरवरी (Sagittarius Yearly Horoscope 2023)
इस माह लग्न में बैठे बुध पर राहु की दृष्टि होने से मित्रों से धोखा मिल सकता है। हालांकि गुरु के सहयोग से आपको माता का सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही साल की शुरुआत में मंगल का गोचर विदेश से लाभ दिलाएगा। 17 जनवरी को शनि कुम्भ राशि में प्रवेश करेगा और साढ़ेसाती से मुक्ति मिलेगी। साथ ही अष्टम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि होने के कारण मंत्रों में आपकी रुचि रहेगी और आप ध्यान में अधिक समय व्यतीत करेंगे।

इस राशिफल के अनुसार फरवरी में आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी और आपको अपने भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। कामकाज के सिलसिले में की गई आपकी यात्रा बहुत ही शुभ रहेगी। हालांकि, पंचम भाव में शनि की अशुभ दृष्टि के कारण किसी भी नए निवेश के अवसर से बचने की सलाह दी जाती है। माह के मध्य में सूर्य और शनि की युति के कारण सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी।

मार्च-अप्रैल (Sagittarius Yearly Horoscope 2023)

इस महीने शुक्र का गोचर पंचम भाव में मंगल के साथ सप्तम भाव में गोचर करने से आपकी कामेच्छा में वृद्धि होगी। मंगल पर केतु की दृष्टि आपकी पत्नी से विवाद या अलगाव का कारण बन सकती है, इसलिए इस महीने किसी भी तरह के व्यर्थ के वाद-विवाद से बचना सबसे अच्छा होगा। साथ ही सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए भी इस महीने अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है। इस महीने आपकी मां आपसे बेहद खुश रहेंगी।

अप्रैल में बृहस्पति आपके पंचम भाव में गोचर करेगा और इससे राहु के साथ गुरु चांडाल दोष बनेगा, साथ ही आपके पंचम भाव में ग्रहण दोष बनेगा। यह आपको अशुभ परिणाम देगा, जिसमें आपके प्रेम जीवन में कठिनाई, आपके पिता का स्वास्थ्य और धन संबंधी मामले शामिल हैं। आपको लोगों को अपने दृष्टिकोण से समझाने में भी कठिनाई हो सकती है, और आप जो कहते हैं उसमें गलत हो सकते हैं। आपको पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ भी हो सकती हैं, और आपके परिवार में बीमारियों पर धन ख़र्च होगा।

मई-जून (Sagittarius Yearly Horoscope 2023)
इस माह शुक्र का गोचर सप्तम भाव में होगा जो दर्शाता है कि आप वैवाहिक जीवन के लिए सुखी रहेंगे। पंचमेश मंगल अष्टम भाव में अपनी नीच राशि में होगा, जो इस बात की ओर इशारा करता है कि हृदय की समस्याओं वाले लोगों के लिए यह महीना थोड़ा कठिन रहेगा। हालांकि अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति होगी। यदि आप किसी महिला के साथ काम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसा करने के लिए यह एक अच्छा महीना है।
जून में अष्टम भाव में मंगल और शुक्र की युति आपको स्त्री की ओर आकर्षित करेगी। हालांकि आपको अपने प्रेमी पर शक करने से बचना होगा, सप्तम भाव में बैठे सूर्य पर केतु का प्रभाव पिता के स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। साथ ही इस महीने आपको अपने बच्चों की संगति का भी ध्यान रखना होगा। इस महीने आपको नौकरी बदलने का प्रस्ताव मिलने की संभावना है। जो छात्र अपने शोध कार्य के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए समय ठीक है। व्यवसाय से जुड़े जातकों को इस माह काम के नए अवसर प्राप्त होंगे और उन्हीं यात्राओं से लाभ की संभावना है।

यह भी पढ़ें - इस माह में बन रहा है कुंभ राशि के लिए व्यवसाय में हानि का योग, रहें सतर्क: Aquarius Yearly Horoscope 2023

Dhanu Rashifal 2023
जुलाई-अगस्त (Sagittarius Yearly Horoscope 2023)

इस महीने आपके करियर में अच्छी वृद्धि होगी, और आपके मित्र आपको सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने ननिहाल पक्ष से कोई उपहार प्राप्त होगा और बीच के मध्य में शुभ ग्रहों की युति आपको सफलता दिलाने का काम करेगी। हालांकि अष्टम भाव में शुक्र के गोचर के कारण आपको अपनी पत्नी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और ससुराल पक्ष से किसी तरह के आर्थिक लेन-देन से बचना होगा।

अगस्त में सूर्य और बुध की युति पर बृहस्पति का प्रभाव आपके भाग्य में राहत देगा। जीवन में एक गुरु का आगमन आपको जीवन के सही अर्थ को समझने में मदद कर सकता है, और धार्मिक यात्रा पर यात्रा करते समय आप सहज महसूस करेंगे। मीडिया, टेक्नोलॉजी और मास कम्युनिकेशन से जुड़े लोगों के साथ-साथ रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। हालांकि इस महीने संतान के विवाह को लेकर आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं। माह के मध्य में सूर्य-शनि समसप्तक योग पिता के लिए संभावित स्वास्थ्य चिंता का संकेत दे सकता है।

सितंबर-अक्तूबर (Sagittarius Yearly Horoscope 2023)

सितंबर में आपको अपनी नौकरी में काफ़ी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन आपकी मेहनत का फल अच्छा मिलेगा। इस माह की गई मेहनत का भविष्य में अच्छा परिणाम मिलेगा। दशम भाव में सूर्य और मंगल की युति मशीनों से जुड़े लोगों को लाभ देगी। लग्न पर मंगल की दृष्टि क्रोध की थोड़ी अधिकता का कारण बन सकती है, लेकिन आप इस महीने अपने अहंकार और अभिमान को नियंत्रित कर सकते हैं और कुछ गुप्त सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस महीने आपके शत्रु आपके विरुद्ध षडयंत्र रचेंगे, लेकिन अंत में वे स्वयं ही परास्त हो जाएंगे।

अक्टूबर में राहु और केतु के गोचर के दौरान आपके जीवन के कई पहलुओं में परिवर्तन होने की संभावना है। राहु आपके चतुर्थ भाव में रहेगा और केतु आपके दशम भाव में गोचर करेगा। इससे पारिवारिक जीवन में तनाव पैदा हो सकता है और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए भी यह माह महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है। हालांकि केतु के गोचर के कारण कार्यक्षेत्र में किसी षड़यंत्र का शिकार होने की संभावना है। इस दौरान दूसरों पर कम भरोसा करना ही बेहतर होगा।

नवंबर-दिसंबर (Sagittarius Yearly Horoscope 2023)

नवंबर में विदेश भाव में सूर्य और मंगल की युति आपको विदेश से लाभ दिलाएगी। विदेश से आपको कोई बड़ा जॉब ऑफर भी मिल सकता है। दशम भाव में केतु के साथ नीच शुक्र की युति किसी महिला सहकर्मी से विवाद करा सकती है। हालांकि नवंबर में सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ेगी, जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इस समय दांपत्य जीवन में कुछ खटास आ सकती है इसलिए पत्नी की भावनाओं का ख्याल रखें।

यह महीना आपके जीवन के व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों पक्षों के लिए अच्छा है। माह के मध्य में सूर्य का गोचर लग्न में होने से आपके उत्साह में वृद्धि होगी, जिससे सरकार से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। इस बीच लाभ स्थान में बैठे शुक्र बृहस्पति के साथ संसप्तक योग बनाएंगे जिससे आपकी वाणी मजबूत और मन प्रसन्न रहेगा। वाणिज्य और वित्त से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा और आपको कुछ प्रसिद्धि भी मिल सकती है। गुप्त विज्ञान या ज्योतिष में रुचि रखने वालों को भविष्य में संभावित सफलता के साथ अपनी पढ़ाई में आगे बढ़ने के भरपूर अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें - Shani Dev Mantra: शनि देव को करना है प्रसन्न तो शनिवार को ज़रूर करें इन 8 मंत्रों का जाप