January 17, 2023 Blog

बुधवार को ये गलतियां करने से बचे, भगवन गणेश की होगी कृपा

BY : STARZSPEAK

बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा को समर्पित है। इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और हर कार्य सुचारू रूप से संपन्न होता है। इस दिन विघ्नहर्ता को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। अगर इन उपायों को पूरी श्रद्धा से किया जाए तो बप्पा प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे काम भी बताए गए हैं, जिन्हें इस दिन करना उचित नहीं माना जाता है।

वाणी पर नियंत्रण

बुधवार के दिन बुध को बुद्धि और वाणी का कारक माना जाता है। इसलिए आज के दिन अपने शब्दों से सावधान रहना जरूरी है, क्योंकि किसी भी तरह की अपशब्दों का प्रयोग करने से परेशानी हो सकती है और धन का नुकसान हो सकता है।

काले कपड़े न पहने

जहां तक संभव हो बुधवार को हरे रंग के वस्त्र पहनें किसी कारण से अगर हरे वस्त्र नहीं पहन पा रहें हैं तो अन्य रंग के कपड़े पहन सकते हैं। लेकिन बुधवार को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए, इस दिन काले कपड़े पहनने से आपके घर में अशांति का वास हो सकता है। आपके वैवाहिक जीवन में कलह हो सकता है, पति-पत्नी के संबंधों में खटास आ सकती है।

पश्चिम दिशा की यात्रा

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि अगर आपको बुधवार के दिन यात्रा करनी है तो आपको दुर्भाग्य से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। बुधवार के दिन पश्चिम दिशा में यात्रा न करना विशेष अशुभ होता है।

ना करें पैसों का लेन-देन

यदि आप बुधवार को पैसों का कोई लेन-देन करते हैं तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। और यदि आप बुधवार को किसी को पैसा उधार देते हैं तो उसके वापस मिलने की संभावना कम हो सकती है। अत: बुधवार के दिन पैसों के लेन-देन से दूर रहना ही उत्तम है।

यह भी पढ़ें - शनि की साढ़ेसाती और ढैया से मुक्ति के लिए करें शनिदेव की आराधना, जानें सम्पूर्ण आरती और सिद्ध मंत्र

भगवन गणेश

न करे स्त्री का अपमान

बुधवार के दिन किसी स्त्री या कन्या का अपशब्द नहीं बोलना चाहिए, क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बुधवार के दिन किसी भी प्रकार का अपशब्द प्रयोग न करें।

ज्ञान में बढ़ोत्तरी

बुधवार के दिन- त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय। लनित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय बच्चे को इस मंत्र का 11 बार जाप करने के लिए कहें. कहते हैं गजानन का यह शक्तिशाली मंत्र ज्ञान और विवेक में वृद्धि के लिए बहुत फलदायी है.

यह भी पढ़ें - कैसा होगा नए साल का पहला महीना, जानिए 12 राशियां: जनवरी 2023 राशिफल