January 11, 2023 Blog

शनिवार को करें ये अचूक उपाय, हर इच्छा होगी पूरी

BY : STARZSPEAK

साल 2023 में जनुअरी का दूसरा शनिवार आ रहा है। कार्तिक माह का यह दूसरा शनिवार है। हिन्दू मान्यता के अनुसार इस दिन शनिदेव का है। शनि देव हिन्दू शास्त्रों में न्याय के देवता हैं। क्रोधित होकर वे राजा को क्रोधित करते हैं और प्रसन्न होने पर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। शनि देव को प्रसन्न करना कठिन हो सकता है, लेकिन वे आमतौर पर सच्ची निष्ठा और शुद्ध मन से किए गए कार्य से प्रसन्न होते हैं।

शनिदेव की नियमानुसार पूजा और व्रत करने से शनिदेव की कृपा होती है और सारे दुख खत्म हो जाते हैं. वहीं अगर शनिदेव नाराज हो जाते हैं तो मनुष्य पर कई तरह के संकट आते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका बना हुआ काम बिगड़ जाता है। खासकर शनिवार को तो कुछ न कुछ नुकसान जरूर होता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो आपको शनि को शांत करने के लिए कुछ उपाय करने के साथ विशेष पूजन विधि से शनिदेव को प्रसन्न करने का प्रयास करना चाहिए।

ऐसी चीजें हैं जो आप अपने जीवन को अधिक शांतिपूर्ण और सुखद बनाने में मदद करने के लिए भगवान शनि को प्रसन्न करने के लिए कर सकते हैं। जब शनिदेव प्रसन्न होंगे तो आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

– ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें । फिर पीपल को छूकर प्रणाम करने के बाद सात परिक्रमा करें। शनिवार को एक बार ही भोजन करें और 7 बार शनि मंत्र दोहराएं।

यह भी पढ़ें - अपार धन प्राप्ति के लिए करे आज ये अचूक उपाय

                               शनिदेव

– कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो किसी हनुमान मंदिर जाएं और अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग रख लें। इसके बाद मंदिर में पहुंचकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें। फिर हनुमान जी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और नींबू लेकर कार्य प्रारंभ कर दें। इससे आपके कार्य में सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।


शनिवार को इन मंत्रों के जाप से दूर होते हैं कष्ट
 
शनि देव का तांत्रिक मंत्र- ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः
शनि देव के वैदिक मंत्र- ऊँ शन्नो देवीरभिष्टडआपो भवन्तुपीतये
शनि देव का एकाक्षरी मंत्र- ऊँ शं शनैश्चाराय नमः
शनि देव का गायत्री मंत्र- ऊँ भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शनिः प्रचोद्यात्।।

शनिदेव की कृपा पाने के उपाय
  • शनिवार को तेल से बने पदार्थ भिखारी को खिलाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं।
  • शाम को अपने घर में गूगुल का धूप जलाएं।
  • भिखारियों को काले उड़द का दान करें।
  • जल में काले उड़द को प्रवाहित करें।
  • शनिवार को सुंदरकांड का पाठ सर्वश्रेष्ठ फल प्रदान करता है।
  • चींटियों को गोरज मुहूर्त में तिल चौली डालें।
  • शनिवार के दिन उड़द, तिल, तेल, गुड़ का लड्डू बना लें और जहां हल न चला हो वहां गाड़ दें।
  • शनिवार की रात में रक्त चन्दन से ’ऊं ह्वीं  भोजपत्र पर लिख कर नित्य पूजा करने से अपार विद्या, बुद्धि की प्राप्ति होती है।
  • शनिवार को काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाने डालने से जीवन की रूकावटें दूर होती हैं।
यह भी पढ़ें - भगवान शिव को प्रसन्न करने के 10 प्रभावशाली उपाय