March 14, 2022 Blog

Holi 2022: राशि अनुसार खेलेंगे होली, तो बदल जाएगी किस्मत

BY : STARZSPEAK

हमारे देश भारत में कई तरह की छुट्टियां और त्यौहार मनाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है होली का त्योहार, जिसे आपसी भाईचारे का प्रतीक माना जाता है। रंगों के इस त्योहार में ज्योतिष की दृष्टि से भी रंगों का बहुत बड़ा महत्व है। रंगों का व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रत्येक चिन्ह का अपना रंग होता है। रंगों के आधार पर होली खेली जाएगी तो खुशियां भी आएंगी और रिश्ते भी मजबूत होंगे। इतना ही नहीं कई ग्रह दोष भी दूर किए गए। तो आइए जानते हैं इस बार होली खेलते समय आपको किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए और किस रंग की होली खेलनी चाहिए जिससे आपके ग्रह दोष भी दूर होंगे और जीवन में खुशियां भी आएंगी। हम आपको बता दें कि इस बार होली का त्योहार 18 मार्च को मनाया जा रहा है।

आइए जानते हैं कि इस बार होली खेलते समय आपको किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए और किस रंग की होली खेलनी चाहिए, जिससे आपके ग्रह दोष भी दूर हो जाएं और जीवन में खुशियां भी आएं-

मेष राशि के जातक लाल वस्त्र धारण कर लाल रंग में होली खेलेंगे तो परिवार में स्नेह बढ़ेगा और घर में सुख-शांति बनी रहेगी। मेष राशि का स्वामी मंगल है और मंगल का पसंदीदा रंग लाल है।

वृष शुक्र की राशि है और सफेद को शुक्र से जोड़ा गया माना जाता है, इसलिए होली के दिन सफेद कपड़ों के साथ बैंगनी और नारंगी रंग की होली खेलने से आपको खुशी मिलेगी और ग्रह दोष भी दूर होंगे।

मिथुन राशि के लिए हरा रंग बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि यह बुध की राशि है। इसलिए होली के दिन मिथुन राशि के जातक हरे रंग के वस्त्र धारण कर दूसरों को हरा रंग लगाते हैं तो समाज में पद का उदय होता है और घनिष्ठ संबंधों में मधुरता आती है।

holi 2022, holi, holi puja method

यदि कर्क राशि के जातक सफेद वस्त्र पहनकर होली खेलते हैं, तो उनके मन में शांति होगी और उनके लोगों के बीच प्रेम भी बढ़ेगा, और यदि वे होली खेलने के लिए नीला रंग पहनते हैं, तो यह बहुत शुभ होगा। कर्क राशि चंद्रमा द्वारा शासित जल तत्व की राशि है।

सिंह राशि के जातक पीले वस्त्र धारण कर नारंगी रंग की होली खेलेंगे तो शुभ रहेगा। सिंह के शिक्षक को बलवान माना जाता है और इसे अग्नि तत्व का चिन्ह कहा जाता है।

कन्या राशि वालों को हरे रंग के कपड़े पहनकर लाल और पीले रंग में होली खेलनी चाहिए। इससे आपको धन और यश की प्राप्ति होगी और इन राशियों का स्वामी बुध है और ये राशियां पृथ्वी तत्व का प्रतिनिधित्व करती हैं।

Also Read - Four Signs that prove you two are made for each other

तुला राशि के जातकों को चमकीले रंगों की जगह हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए और सफेद, गुलाबी और आसमानी रंगों से होली खेलनी चाहिए। नीले और केसरिया रंगों का प्रयोग आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। तुला राशि का स्वामी शुक्र है और यह राशि वायु तत्व का प्रतिनिधित्व करती है।

holi, holi 2022, play holi according to your zodiac sign

वृश्चिक राशि के लोग होली खेलने के लिए लाल, नारंगी और केसरिया रंग चुन सकते हैं और इनमें से किसी भी रंग के कपड़े पहनकर होली खेल सकते हैं। यह राशि मंगल की राशि है और इन रंगों से होली खेलने से अशुभ ग्रह भी दूर हो जाते हैं।

धनु राशि के लोग लाल और पीले रंग की पोशाक पहनकर इन रंगों में होली खेल सकते हैं। इस राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं और पीले रंग की सराहना देव गुरु बृहस्पति करते हैं। लाल कपड़े पहनना और पीले रंग से खेलना आपके लोगों के साथ अधिक भावनात्मक संबंध बनाएगा।

शनि मकर राशि का स्वामी है। यदि मकर राशि के जातक नीले या काले रंग के कपड़े पहनते हैं और लाल, भूरे और बैंगनी रंग के साथ खेलते हैं, तो यह रंग प्रभाव उन्हें आशाजनक परिणाम देगा।

holi, holi 2022,

कुंभ राशि के जातकों को भी बैंगनी, काले और नीले रंग के कपड़े पहनकर होली खेलनी चाहिए और अगर वे हल्के रंगों की जगह गहरे रंगों की होली खेलें तो ज्यादा शुभ रहेगा।

मीन राशि की बात करें तो इस राशि का स्वामी बृहस्पति है इसलिए यदि आप पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और पीले, हरे और गुलाबी रंगों में होली खेलते हैं तो यह आपके लिए बहुत शुभ रहेगा, अगर होली भगवान शिव को पीले रंग का चढ़ाने लगे तो यह आपके जीवन को खुशियों से भर देगा।

Read More - Happy Rose Day: राशि के अनुसार अपने पार्टनर को दें गिफ्ट, जानें रोज डे पर दें किस रंग का गुलाब