February 28, 2022 Blog

Mahashivratri Puja Vidhi: शिवरात्रि पर इस तरह पूजा करने से बरसेगी भोलेनाथ की असीम कृपा

BY : STARZSPEAK

महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर अपने दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। फिर महादेव  के पूजा के समय मंदिर के सामने एक पवित्र आसन बिछा ले तथा सभी पूजन सामग्री जैसे बेलपत्र, धतूरा, सफेद फूल, पीला चंदन, अगरबत्ती को एक पूजा की थाली में रख ले।

शिवरात्रि पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वर्ष में एक बार आता है। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर, भक्त अपने गुरु को प्रसन्न करने के लिए पूरी श्रद्धा और अनुष्ठान के साथ भोलेनाथ की पूजा करते हैं। हिंदू मान्यता के अनुसार जो भक्त इस दिन पूरे मन  से व्रत  और भगवान शिव की पूजा करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं शिवरात्रि की पूजा करने का ये आसान तरीका, जिसे अपनाकर आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं...

शिवरात्रि पूजा विधि:

भगवान भोलेनाथ   अपने भक्त  की पुकार बहुत जल्दी सुन लेते हैं। इनकी  पूजा करने का तरीका भी बेहद आसान है। यदि आप शिवरात्रि पर मंदिर नहीं जा सकते हैं, तो आप घर पर शिव की मूर्ति या छवि के सामने बैठकर पूजा कर सकते हैं। महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर अपने दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। फिर महादेव  के पूजा के समय मंदिर के सामने एक पवित्र आसन बिछा ले तथा सभी पूजन सामग्री जैसे बेलपत्र, धतूरा, सफेद फूल, पीला चंदन, अगरबत्ती को एक पूजा की थाली में रख ले। 

उसके बाद   दही, घी, शहद,शक़्कर  तथा जल से शिवलिंग का अभिषेक करे । फिर महादेव को वस्त्र पहनाये उसके बाद महादेव को  जनेऊ, पुष्पमाला , अक्षत, बिल्वपत्र, धतूरा आदि को अर्पित करे । और है आप हमेशा इस बात का ध्यान रखे  कि शिवलिंग पर  केतकी के फूल और तुलसी जी के पत्ते अर्पित करने की मनाही है  । इसके अलावा, भगवान शिव जी  को विभिन्न प्रकार के फलों का भोग लगाया जाता है। ऐसा करने के बाद आप धुप और दिया से महादेव की आरती किया जाता है तथा साथ ही माता पार्वती और गणेश तथा कार्तिकेय जी ,  नंदी का भी ध्यान करें। आरती करने के बाद, अपनी गलतियों और चूक के लिए भगवान शिव से क्षमा मांगें। फिर दोनों हाथों को खोलकर सिर झुकाकर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए देवो के देव महादेव  से प्रार्थना करे। 

महाशिवरात्रि पर  इस सरल विधि से पूजा करने से भगवान शिवशंकर आपकी सभी समस्याओं को दूर कर देंगे।

हर हर महादेव !!

Read More - New Year 2022 राशिफल भविष्यवाणियां: आपकी राशि के लिए आने वाला वर्ष क्या है? - StarzSpeak