खूबसूरत दिखना है तो ऐसे करें अपने ग्रहों का शांत

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है लेकिन कई बार लाख प्रयासों के बाद भी चेहरे पर चमक नहीं आ पाती। क्या आप जानते हैं कई बार चेहरे पर चमक ना आने का कारण गुस्सा होता है तो कई बार तनाव। लेकिन इसके अलावा भी ग्रहों के शांत ना होने का असर भी आपकी खूबसूरती पर पड़ता है। जी हां, आपने सही सुना ग्रह-दोष और ग्रहों में उथल-पुथल भी आपके चेहरे की चमक को फीका कर देती है। चलिए जानते हैं कैसे आप अपने ग्रहों को शांत करके खूबसूरत दिख सकते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने ग्रहों को शांत करके चेहरे की चमक वापिस ला सकते हैं। 

कैसे जानें ग्रह शांत है या अशांत- 

  • बहुत कम लोग जानते हैं आपके पास मौजूद सुख-सुविधाओं यहां तक की गाड़ी-बंगला, अच्छा काम, अच्छी नौकरी इन सबका जिम्मेदार शुक्र-ग्रह होता है। इस ग्रह के सकारात्मक प्रभाव के कारण ही इंसान के चेहरे पर चमक बरकरार रहती है। यदि आपका ये ग्रह बुरी स्थिति में है तो आपकी जीवन में ठीक इसका उल्टा होता है। 
  • ज्योतिष शास्त्र में ये भी माना जाता है कि शुक्र ग्रह त्वचा रोगों से बचाता है। यदि आपको कोई त्वचा संबंधी समस्या हो गई है तो इसका मतलब आपका शुक्र ग्रह शांत नहीं है।
  • शुक्र ग्रह के बारे में कहा जाता है कि यदि यह सही घर में है तो इसका असर व्यक्ति के व्यक्तित्व‍व पर पड़ता है और व्यक्ति का आकर्षण बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, ऐसे व्यक्तियों के संपर्क में जो भी आता है वो भी उनसे आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाता। 
  • इंसान की खूबसूरती और चेहरे की चमक, मजबूत शुक्र ग्रह की प्रतीक हैं। यदि ऐसा नहीं है तो आप समझ जाए शुक्र ग्रह अशांत है।  

ग्रहों को शांत करने का तरीका – 

  • यदि आप रोजाना सच्चे मन से लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं, आपकी पूजा-अर्चना करने से यदि देवी लक्ष्मी प्रसन्‍न होती हैं तो आपके शुक्र ग्रह आसानी से शांत हो सकता है। शुक्र ग्रह को शांत करने के लिए रोजाना लक्ष्मी मां का जाप करते हुए उनके आगे दिया जलाकर उनकी आरती करनी चाहिए। 
  • यदि आप रूद्राक्ष और रत्नों में यकीन रखते हैं तो आप शुक्र ग्रह को शांत करने 6 मुंह वाले रूद्राक्ष को भी गले या हाथ में पहन सकते हैं।  
  • केसर और चंदन सेहत के लिए जितना अच्छा होता है। उतना ही ग्रहों को शांत करने वाला भी माना जाता है। यदि आप पूजा के बाद केसर और चंदन का तिलक लगाते हैं तो इससे आपके ग्रह शांत होंगे। 
  • शुक्रवार के दिन यदि आप देवी लक्ष्मी का व्रत रखेंगे तो आपको लाभ होगा और आपकी चेहरे की चमक वापिस आ जाएगी। आपको 16 शुक्रवार के व्रत एक साथ रखने हैं लेकिन व्रत के दौरान खट्टी चीजों का दान ना करें। यदि आप शुक्रवार का व्रत नहीं रख रहे तो खट्टी चीजों जैसे खट्टे फल और दही का दान करें। ऐसा करने से शुक्र ग्रह शांत होगा और आपकी खूबसूरती वापिस आ जाएगी। 
  • शुक्र ग्रह को शांत करने के लिए शुक्र का बीज मंत्र बहुत गुणकारी होता है। यदि आप रोजाना दो माह तक शुक्र का बीज मंत्र ॐ शुं शुक्राय नमः, ॐ हृीं श्रीं शुक्राय नमःका जाप करेंगे तो ना सिर्फ लक्ष्मी जी आपके प्रसन्न होकर धनवर्षा करेंगी बल्कि आपकी खूबसूरत और चम‍क दोनों लौट आएंगे।