पीतल का शेर देगा आपको आत्मविश्वास

भारत जैसे देश में वास्तु शास्त्र और धार्मिक मान्यताओं पर लोग काफी भरोसा करते हैं और इसलिए घर में मौजूद हर एक चीज को वास्तु शास्त्र से जोड़कर अवश्य देखते हैं. ऐसे में कई लोग घर में बहुत सी सजावट की वस्तुओं को वास्तु शास्त्र के अनुरूप ही रखते हैं जिससे उसका सकारात्मक असर भी जल्द ही देखने को मिलता है.


इन्ही में से एक है पीतल का शेर. पीतल के शेर को घर में रखना काफी फायदेमंद है खासतौर पर अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी है तो यह शेर आपके लिए काफी लाभकारी है. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि पीतल के शेर को घर में रखने से कॉन्फिडेंस आता है. इसके अलावा पीतल के शेर को घर में रखने के और क्या फायदे होते है यह जानने के लिए आपको पूरा लेख पढ़ना होगा.


पीतल के शेर को घर में रखने से आपको अपने कॉन्फिडेंस में एक नया जोश दिखाई देगा. और यदि वास्तु की दृष्टि से बात करें तो इसे घर की उत्तर पूर्व दिशा में रखना फायदेमंद होता है. आपको कुछ ही दिनों में इसका असर खुद में दिखने लगेगा और आप महसूस करेंगे कि आपके व्यक्तित्व में आया पॉजिटिव परिवर्तन आपकी उपस्थिति को और अधिक शक्तिशाली बना रहा है. इस बात अवश्य ध्यान रखें कि घर में रखे शेर का मुंह भवन के केंद्र में होना चाहिए.


वास्तु के मुताबिक शेर को कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए इसलिए रखना चाहिए क्योंकि शेर शक्ति का प्रतीक होता है. पीतल का शेर घर में रखने से आपके मन और शरीर में शक्ति का संचार होता है. जब आप खुद को ताकतवर महसूस करते हैं तो आपके आत्मविश्वास में भी बढोतरी होती है. फिर, आप किसी भी काम को बड़े आसानी से कर पाने में खुद को सक्षम महसूस करते हैं.


आपको बता दें, शेर जंगल के राजा के रूप में जाना जाता है. इसका मतलब यह है कि शेर एक ऐसा जानवर है, जो जंगल के सभी जानवरों से बढ़कर है और उन पर राज करता है. यही कारण है कि शेर को कॉन्फिडेंस के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. शेर के चेहरे पर एक अलग ही प्रकार का संतोष और खुद पर भरोसा नजर आता है. साथ ही शेर के चेहरे पर डर या भय का भाव भी जल्दी से देखने को नहीं मिलता और यही सब खासियत उसे बाकि जानवरों से अलग बनाती हैं और इन्ही खासियत के कारण पीतल का शेर घर में रखने से घर में एक सकारात्मक शक्ति का संचालन होता है.


शेर को दुर्गा मां के वाहन के रूप में भी जाना जाता है और इस कारण से भी पीतल के शेर को घर में रखना शुभ माना जाता है. जिस कारण घर में पीतल के शेर को रखने से सुख-समृद्धि भी बनी रहती है और घर में खुशहाली रहती है.


केवल पीतल का शेर ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी फेंगशुई के कई ऐसे टोटके हैं जिनकी मदद से आप अपने आसपास एक बेहतर और सकारात्मक माहौल बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, धातु से बना कछुआ या तीन टांगों वाला मेंढक, लाफिंग बुद्धा, गोल्ड फिश आदि.


- धातु से बना कछुआ

दरअसल, घर में धातु से बने कछुए को घर में रखने से कामयाबी के साथ धन-दौलत और खुशहाली भी आती है. आप चाहें तो कछुए को ऑफिस में भी रख सकते हैं लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि इसा मुंह उत्तर दिशा में रहे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कछुए चेहरा अंदर की ओर हो. इसके अलावा इसे कभी जोड़े में न रखें.


- तीन टांगों वाला मेंढक

तीन टांगों वाला मेंढक भी काफी भाग्यशाली माना जाता है. फेंगशुई के मुताबिक मुंह में सिक्का लिए हुए तीन टांगों वाला मेंढक घर में रखना बेहद शुभ होता है. इसे अपने घर के मुख्य दरवाजे के आसपास रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आप मेंढक को रसोई में न रखें. ऐसा करने से आप दुर्भाग्य को आमंत्रण देते हैं.


- लाफिंग बुद्धा

अगर आपको आर्थिक सफलता चाहिए तो लाफिंग बुद्धा इसमें निश्चित रूप से आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि लाफिंग बुद्धा आपको किसी ने तोहफे में दिया हो. आप इसे अपने लिविंग रूम के मुख्य द्वार के पास रख सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि लाफिंग बुद्धा को मुख्य द्वार के एकदम सामने न रखें. माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा की मुस्कान में समृद्धि होती है.


- गोल्ड फिश

अपने घर में मछलियां रखने से भी पॉजिटिव एनर्जी आती है और सौभाग्य बढ़ता है. ये धन, मान-सम्मान में वृद्धि करने का एक कारगर उपाय है. हालांकि, ध्यान रखें कि गोल्ड फिश को आप अपने शयनकक्ष, रसोईघर में न रखें. इन मछलियों को आप अपने ड्रॉइंगरूम में रख सकते हैं.