August 20, 2024 Blog

Hanuman Ji: बजरंगबली की पूजा में जरूर चढ़ाएं ये चीजें, सभी कष्टों का होगा निवारण

BY : STARZSPEAK

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बजरंगबली की पूजा करने वाले भक्तों को जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। वैसे तो हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा के लिए हर दिन अच्छा है, लेकिन मंगलवार का दिन हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सबसे खास दिन माना जाता है। ऐसे में आप हनुमान जी की पूजा के दौरान उन्हें ये चीजें अर्पित कर सकते हैं।

Hanuman Ji: हनुमान जी 8 चिरंजीवियों में से एक हैं। साथ ही उन्हें भगवान श्री राम के महान भक्त के रूप में भी जाना और पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा करते हैं उनके सभी काम पूरे होते हैं। ऐसे में अगर आप बजरंगबली की पूजा में ये 3 चीजें चढ़ाते हैं तो हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जो हनुमान जी को मुख्य रूप से अर्पित करनी चाहिए। 

hanuman ji
बनी रहेगी कृपा दृष्टि

हनुमान जी की पूजा में सिन्दूर का प्रयोग करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप हनुमान जी की पूजा के दौरान उनके चरणों में सिन्दूर चढ़ाते हैं तो वे बहुत प्रसन्न होते हैं और साधक पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। ध्यान रहे कि हनुमान जी (Hanuman Ji) को नारंगी रंग का सिन्दूर ही चढ़ाना चाहिए। आप चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाकर भी हनुमानजी को अर्पित कर सकते हैं।

मिलती है हर काम में सफलता

हनुमान जी की पूजा के दौरान उन्हें मीठे पान का बीड़ा अवश्य चढ़ाना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से साधक को शत्रुओं से मुक्ति मिल जाती है। ध्यान रखें कि पान में चूना, तम्बाकू या सुपारी आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) को पान चढ़ाने और हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को हर काम में सफलता मिलती है।

इन्हें चढ़ाने से बनी रहती है कृपा
हनुमान जी की पूजा में चमेली के तेल का दीपक जलाना अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसके साथ ही बजरंगबली को चमेली का फूल चढ़ाने से भी प्रसन्न होते हैं। इससे साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा आप हनुमान जी (Hanuman Ji) को लाल गुलाब या लाल गेंदे का फूल भी चढ़ा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें - Lord Hanuman: मंगलवार के दिन पूजा के दौरान जरूर करें ये काम, दुखों का होगा नाश