July 11, 2024 Blog

Tulsi Puja: इन बातों का ध्यान रखें, मिलेगी लक्ष्मी-विष्णु की कृपा

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में तुलसी को देवी के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त सच्चे मन से देवी तुलसी की पूजा करता है, उसके परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि तुलसी की सेवा (Tulsi Puja) कैसे करनी चाहिए और इस दौरान किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

Tulsi Puja: तुलसी का पौधा कई घरों में पाया जाता है, जिसकी विशेष विधि-विधान से पूजा की जाती है। इससे न केवल मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, बल्कि जगत के रचयिता भगवान विष्णु की कृपा भी साधक पर बनी रहती है। आइए जानते हैं कैसे करें तुलसी की सेवा, जिससे आपको शुभ फल मिल सके। 

tulsi puja
जरूर रखें इस बातों का ध्यान

सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भूलकर भी रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को जल नहीं देना चाहिए और न ही तुलसी के पत्ते (Tulsi Puja) तोड़ना चाहिए। क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन तिथियों पर तुलसी जी भगवान विष्णु के लिए व्रत रखती हैं।

कर सकते हैं ये काम

समय-समय पर तुलसी के पत्तों को तोड़कर अलग कर लेना चाहिए। इसके अलावा जब भी आप तुलसी के पत्ते तोड़ें तो पत्ते तोड़ने से पहले तुलसी माता (Tulsi Puja) को प्रणाम करें और तुलसी के पत्ते तोड़ते समय तुलसी के इस ध्यान मंत्र का जाप करें -

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

मातस्तुलसि गोविन्द हृदयानन्द कारिणी नारायणस्य पूजार्थं चिनोमि त्वां नमोस्तुते ।।

दिशा का भी रखें ध्यान

तुलसी के पौधे को हमेशा साफ जगह पर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में तुलसी का पौधा रखने के लिए पूर्व दिशा को सर्वोत्तम माना गया है। पूर्व दिशा को सकारात्मकता की दिशा माना जाता है। यह भी ध्यान रखें कि तुलसी (Tulsi Puja) को हमेशा सुबह और सूर्यास्त से पहले जल देना चाहिए। 

यह भी पढ़ें - Brihaspati Dev: विवाह और संतान से जुड़ी समस्या होगी दूर, करें गुरु बृहस्पति की खास पूजा