December 11, 2023 Blog

Numerology: इन उपायों से जीवन को सफल बना सकते हैं मूलांक 01 के जातक, आज ही आजमाएं

BY : STARZSPEAK

अंक ज्योतिष में किसी व्यक्ति का मूलांक उसकी जन्मतिथि से निर्धारित होता है। प्रत्येक मूलांक अपने आप में विशेष महत्व रखता है। इसके साथ ही अंक ज्योतिष में व्यक्ति के जीवन में चल रही समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ उपाय भी बताए गए हैं। ऐसे में अगर आपका मूलांक (Numerology) एक है तो आप ये उपाय आजमा सकते हैं।

Numerology: अंक ज्योतिष में व्यक्ति का मूलांक उसकी जन्मतिथि के आधार पर तय होता है। ऐसे में 01 से 09 तक के अंक मूलांक माने जाते हैं। इसके साथ ही अंक ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिनके जरिए लोग अपने जीवन को सफल बना सकते हैं। ऐसे में आज हम मूलांक 01 वाले लोगों के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से वे जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

numerology

मूलांक के स्वामी

किसी भी महीने की 1, 10 और 28 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 1 (Numerology) होता है। इस मूलांक के स्वामी सूर्य देव माने जाते हैं। ऐसे में ये लोग सूर्य देव की आराधना करके जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल हो सकते हैं।

ऐसा होता है स्वभाव

मूलांक 01 के स्वभाव की बात करें तो मूलांक 1 (Numerology) वाले लोग बहुत साहसी और मेहनती होते हैं। ये अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं, जिसके कारण ये किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सफल होते हैं।

इन आदतों से रहें दूर

मूलांक 1 (Numerology) वाले लोग यदि जीवन में सफल होना चाहते हैं तो उन्हें दूसरों पर हावी होने, अपनी प्रशंसा करने या घमंड करने से बचना चाहिए, तभी वे जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

करें सूर्य देव की पूजा

अंक एक का स्वामी सूर्य देव को माना जाता है। ऐसे में इन लोगों को जीवन को सफल बनाने के लिए प्रतिदिन सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। इससे उनके सभी काम बिना किसी रुकावट के पूरे हो जाते हैं।

इस तरह चढ़ाएं जल

मूलांक 01 (Numerology) वालों को सूर्य को जल चढ़ाने के लिए तांबे का प्रयोग करना चाहिए। सबसे पहले लोटे में जल भरें और उसमें रोली और थोड़े से चावल या अक्षत डालें। इसके बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें और अपने सफल जीवन के लिए प्रार्थना करें।

यह भी पढ़ें - Brahma Muhurta: ब्रह्म मुहूर्त में उठकर करें इन मंत्रों का जाप, बदल जाएगी जीवन की स्थिति