December 5, 2023 Blog

Hanuman Ji: हनुमान जी को इस तरह से अर्पित करें सिंदूर, मिटेंगे कष्ट, दूर होगी हर बाधा

BY : STARZSPEAK

Hanuman ji Puja: हनुमान जी अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर कर देते हैं इसलिए उन्हें संकटमोचन भी कहा जाता है। हनुमान जी की पूजा में नारंगी रंग का सिन्दूर विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आप इन तरीकों से हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाते हैं तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

Hanuman ji Tilak: हिंदू धर्म में हर देवी-देवता को समर्पित एक खास दिन माना जाता है। वैसे ही हर किसी की पूजा की एक विशेष विधि होती है। मंगलवार का दिन श्री राम के महान भक्त हनुमान जी को समर्पित माना जाता है। साथ ही पूजा के दौरान हनुमान जी को सिन्दूर भी चढ़ाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से साधक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

hanuman ji
सिंदूर अर्पित करने का महत्व

हिंदू धर्म में सिन्दूर को सुहाग की निशानी के तौर पर देखा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बजरंगबली को सिन्दूर अत्यंत प्रिय है। हनुमान जी (Hanuman Ji) को जो सिन्दूर चढ़ाया जाता है उसका रंग नारंगी होता है। ज्योतिष में इसे मंगल ग्रह से भी जोड़ा जाता है। ऐसे में यदि कोई भक्त मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाता है तो उस पर बजरंगबली की विशेष कृपा बरसती है।

दूर होता है डर

यदि आप हर मंगलवार को अपने बच्चे को हनुमान जी (Hanuman Ji) पर चढ़े हुए सिन्दूर का तिलक लगाते हैं तो आपके बच्चे को सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिल जाती है।

बन जाते हैं सारे बिगड़े काम

अगर आपके काम में कोई रुकावट आ रही है तो आपको हनुमान जी (Hanuman Ji) के दाहिने कंधे पर लगे सिन्दूर का तिलक लगाना चाहिए। इससे साधक को न केवल हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है बल्कि सभी बिगड़े काम भी धीरे-धीरे बनने लगते हैं।

दूर होंगे सभी कष्ट

हनुमान जी के दिन यानि मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाकर हनुमान जी (Hanuman Ji) को चढ़ाना चाहिए। इससे साधक के जीवन में आने वाले सभी प्रकार के दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें - Hanuman Mantra: मंगलवार के दिन पूजा के समय करें इन मंत्रों का जाप, सभी संकटों से मिलेगी निजात