October 6, 2023 Blog

Mithun Rashifal: जानिए अपने स्वभाव से जुड़ी खास बातें, ऐसा रहेगा उनके लिए नया साल

BY : STARZSPEAK

Astrology: राशि चक्र से पता चलता है कि व्यक्ति कैसा व्यवहार करेगा और उसका भविष्य कैसा होगा। राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। ऐसे में आपका राशिफल बहुत महत्वपूर्ण है। किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से ही राशि का निर्धारण होता है। अर्थात चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है वही आपकी राशि होती है। यहां हम राशि चक्र की तीसरी राशि मिथुन के बारे में जानेंगे।

परिवर्तनशील होते हैं / Mithun Rashifal

मिथुन राशि वाले लोग काफी परिवर्तनशील होते हैं। यही कारण है कि वे अक्सर अपनी दिनचर्या के साथ-साथ अपनी आजीविका में भी बदलाव करते रहते हैं। वैसे इन्हें पढ़ने-लिखने में रुचि होती है। हालाँकि, द्विस्वभाव राशि होने के कारण इन्हें निर्णय लेने में अक्सर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि वे सटीक निर्णय नहीं ले पाते हैं। हालाँकि, वे जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं। ये पैसों के प्रति थोड़े लापरवाह भी होते हैं इसलिए बचत नहीं कर पाते।

यह भी पढ़ें - Shardiya Navratri 2023: 15 अक्टूबर से आरंभ होगी शारदीय नवरात्रि, चित्रा नक्षत्र और वैधृति योग के कारण अभिजीत मुहूर्त में ही होगी घटस्थापना

mithun rashifal

वायु तत्व की राशि है मिथुन / Mithun Rashifal

ज्योतिष शास्त्र की बात करें तो राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है। इनमें से मिथुन राशि वायु तत्व की राशि मानी जाती है। इनके गुणों की बात करें तो ये दोहरे स्वभाव के माने जाते हैं। इनका स्वामी ग्रह बुध है। इनका वैवाहिक जीवन सामान्य रहता है। इन्हें एक जगह स्थिर रहना पसंद नहीं होता।

मिथुन राशि वालों की सकारात्मकता / Mithun Rashifal

मिथुन राशि वाले लोग बुद्धिमान होते हैं। ये किसी भी मामले पर काफी रिसर्च करते हैं। इनका वैवाहिक जीवन सामान्य रहता है। रिश्तों की बात करें तो इन्हें शांतिपूर्ण रिश्ते पसंद होते हैं। ये शोध, लेखन के साथ-साथ उन कार्यों में भी सफलता प्राप्त करते हैं जहां बोलने के कौशल की आवश्यकता होती है।

मिथुन राशि वालों की नकारात्मकता / Mithun Rashifal

इनके नकारात्मक पहलुओं की बात करें तो ये अक्सर असमंजस की स्थिति में रहते हैं। बातचीत के दौरान वे थोड़े आक्रामक भी हो जाते हैं। इससे जीवन साथी के साथ मतभेद भी उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसे में इन लोगों को थोड़ी समझदारी दिखाने की जरूरत है.

मिथुन राशि वालों की अनुकूलता / Mithun Rashifal

प्रत्येक राशि की अन्य राशि के जातकों से अनुकूलता एवं प्रतिकूलता होती है। इनके लिए तुला और कुम्भ राशियाँ अनुकूल हैं। इनके लिए शुभ दिन सोमवार, बुधवार और गुरुवार हैं, शुभ रंग हरा, पीला और नारंगी है और शुभ अंक 5, 6, 14, 23 हैं।

यह भी पढ़ें - Shiv Chalisa: सोमवार के दिन जरूर करें शिव चालीसा का पाठ, आपके सभी दुख-दर्द होंगे दूर