September 25, 2023 Blog

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के दौरान क्या खरीदें और क्या नहीं? यहां जानें सबकुछ

BY : STARZSPEAK

Pitru Paksha 2023: पितरों के श्राद्ध और पूजा का पर्व पितृ पक्ष आने वाला है। इस साल यह 29 नवंबर को मनाया जाएगा और 14 अक्टूबर पितृ अमावस्या तक चलेगा। पितृ पक्ष के दौरान कई चीजों का आयोजन किया जाता है और खरीदारी के भी कुछ नियम होते हैं। शास्त्रों में पितृ पक्ष के दौरान कई वस्तुएं खरीदने से मना किया गया है।

आइए स्टारज़स्पीक के ज्योतिषी पंडित से जानें कि पितृ पक्ष के दौरान कौन सी चीजें खरीदी जा सकती हैं और लोगों को कौन सी चीजें खरीदने में सावधानी बरतनी चाहिए। पितृ पक्ष - Pitru Paksha के 16 दिनों में शादी, विवाह, मुंडन, उपनयन संस्कार जैसे शुभ कार्य नहीं करना उचित माना जाता है। इसके अलावा नए कपड़े खरीदना भी विवादास्पद है, क्योंकि नए कपड़े खरीदने से पितृ दोष बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें - Pitru Paksha 2023: कब से हो रही है पितृपक्ष की शुरुआत? जानें तर्पण विधि और श्राद्ध पक्ष की तिथियां 

Pitru Paksha
कर सकते है इन चीजों की खरीदारी

पितृ पक्ष - Pitru Paksha के दौरान नई गाड़ी, फ्लैट, घर, मकान और जमीन खरीदने का योग बनता है। इन वस्तुओं को खरीदने के लिए शास्त्रों में कोई मनाही नहीं है, बल्कि ऐसा माना जाता है कि इनकी खरीदारी से पूर्वज प्रसन्न होते हैं और सफलता का आशीर्वाद देते हैं।

क्यों नहीं खरीदना चाहिए नए वस्त्र
पितृ पक्ष - Pitru Paksha के दौरान नए कपड़े नहीं खरीदने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इन चीजों में भूतों का वास है। इस दौरान अन्न और वस्त्र दान का अधिक महत्व है। इसलिए इस समय किसी ब्राह्मण को भोजन और नए कपड़े का दान करना उचित माना जाता है। इससे पितर प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, जिससे घर में सुख, शांति और समृद्धि का एहसास होता है। साथ ही पितृदोष से भी मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें - Pitru Paksha 2023: 29 सितंबर से 14 अक्टूबर तक भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो पितर हो जाएंगे नाराज!