August 22, 2023 Blog

Maa Baglamukhi Mantra: शक्तिशाली विधि से करें उपासना और प्राप्त करें सुरक्षा

BY : STARZSPEAK

मां बगलामुखी दस महाविद्याओं में आठवीं महाविद्या के रूप में प्रसिद्ध हैं। इनकी शक्ति का संयोजन संपूर्ण ब्रह्माण्ड की अद्वितीय शक्तियों में भी अद्वितीय है और इसकी बराबरी नहीं की जा सकती। शत्रु नाश, वाणी और वाद-विवाद में सफलता पाने के लिए लोग इनकी पूजा करते हैं। साथ ही इनकी पूजा से शत्रुओं का नाश होता है और भक्त का जीवन सुखमय हो जाता है।

छोटे कार्यों के लिए 10000 मंत्र का जाप और असाध्य कार्यों के लिए एक लाख मंत्र का जाप करना आवश्यक होता है। माँ बगलामुखी के मंत्र - Baglamukhi Mantra का जाप करने से पहले, उनके कवच का पाठ करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यहाँ तक कि व्यक्ति की शत्रुता को दूर करने और अपने जीवन में वाक सिद्धि प्राप्त करने के लिए यह मंत्र आदर्शवादी श्रद्धालु के लिए उपयुक्त होता है।

मां बगलामुखी - Baglamukhi Mantra की पूजा में हल्दी की माला, पीले फूल और पीले वस्त्र का प्रयोग किया जाता है। उनका द्विपाद चित्रण अधिक प्रचलित है तथा उनके सौम्य स्वरूप का वर्णन किया गया है। बगलामुखी माता का नाम पीताम्बर विद्या भी कहा जाता है और इनकी साधना प्रायः शत्रु भय से छुटकारा पाने और वाणी में सिद्धि प्राप्त करने के लिए की जाती है।

बगलामुखी मंत्र / Baglamukhi Mantra

ऊँ ह्लीं बगलामुखी देव्यै सर्व दुष्टानाम वाचं मुखं पदम् स्तम्भय जिह्वाम कीलय-कीलय बुद्धिम विनाशाय ह्लीं ऊँ नम: 

इस मंत्र से काम्य प्रयोग भी किए जाते हैं जैसे- मधु, शर्करायुक्त तिलों से होम करने पर मनुष्य वश में होते हैं। मधु, घृत तथा शर्करा युक्त लवण से होम करने पर आकर्षण होता है। तेल युक्त नीम के पत्तों से होम करने पर विद्वेषण होता है। हरिताल, नमक तथा हल्दी से होम करने पर शत्रुओं का नाश होता है।

  • भय नाशक मंत्र

अगर आप किसी भी व्यक्ति, वस्तु, परिस्थिति से डरते हैं और अज्ञात डर सदा आप पर हावी रहता है तो देवी के भय नाशक मंत्र का जाप करना चाहिए।

  • ऊँ ह्लीं ह्लीं ह्लीं बगले सर्व भयं हन

पीले रंग के वस्त्र और हल्दी की गांठें देवी को अर्पित करें। पुष्प, अक्षत, धूप-दीप से पूजन करें। रुद्राक्ष की माला से 6 माला का मंत्र जाप करें। दक्षिण दिशा की ओर मुख रखें।

  • शत्रु नाशक मंत्र

अगर शत्रुओं ने जीना दूभर कर रखा हो, कोर्ट-कचहरी, पुलिस के चक्कर से तंग हो गए हों, शत्रु चैन से जीने नहीं दे रहे, प्रतिस्पर्धी आपको परेशान कर रहे हैं तो देवी के शत्रु नाशक मंत्र का जाप करना चाहिए।

  • ऊँ बगलामुखी देव्यै ह्लीं ह्लीं क्लीं शत्रु नाशं कुरु

नारियल काले वस्त्र में लपेट कर बगलामुखी देवी को अर्पित करें। मूर्ति या चित्र के सम्मुख गुग्गल की धूनी जलाएं। रुद्राक्ष की माला से 5 माला का मंत्र जाप करें। मंत्र जाप के समय पश्चिम की ओर मुख रखें।

यह भी पढ़ें - बगलामुखी मंत्र: अर्थ, महत्व और लाभ (Baglamukhi Mantra)

Baglamukhi Mantra

  • सुरक्षा कवच का मंत्र

प्रतिदिन निम्र मंत्र का जाप करने से आपकी सब ओर से रक्षा होती है त्रिलोकी में कोई आपको हानि नहीं पहुंचा सकता।

  • ऊँ हां हां हां ह्लीं बङ्का कवचाय हुम

देवी मां को पान, मिठाई, फल सहित पंच मेवा अर्पित करें। छोटी-छोटी कन्याओं को प्रसाद व दक्षिणा दें। रुद्राक्ष की माला से 1 माला का मंत्र जप करें। मंत्र जाप के समय पूर्व की ओर मुख रखें।

  • बगलामुखी देवी को प्रसन्न करने के लिए 36 अक्षरों का बगलामुखी महामंत्र :

ऊँ ह्लीं बगलामुखी सर्वदुष्टानां वाचं मुखं पदं स्तम्भय, जिह्वा कीलय बुद्धिं विनाशय ह्लीं  ऊँ स्वाहा’  का जप हल्दी की माला पर करना चाहिए।

Baglamukhi Mantra: अर्थ, महत्व और लाभ

बगलामुखी, जिसे बगला के नाम से भी जाना जाता है, वह एक हिंदू देवी है जो दस महाविद्याओं की एक रूप में प्रतिष्ठित है। उनकी पूजा से भक्तों के मन में भ्रम और गलतफहमी का नाश होता है, और वे अपने जीवन को स्पष्ट देख पाते हैं। बगलामुखी वह देवी हैं जो अपने उपासकों के समस्याओं को दूर करने के लिए शक्तिशाली गदा का धारण करती हैं।

महाविद्याएं पार्वती के दस पराशक्तियों की रूपरेखा हैं। बगलामुखी को "दुश्मनों को शक्तिहीन बनाने वाली देवी" के रूप में जाना जाता है, और वह हिंदू धर्म की दस महाविद्याओं में आठवीं देवी हैं। उनकी उपासना दुश्मनों को शांत करने और स्थिर करने की क्षमता प्रदान करती है। उन्हें सुनहरे और पीले रंग से संबंधित माना जाता है, इसलिए उन्हें "पीतांबरी" के नाम से भी जाना जाता है। स्तम्बिनी देवी, जिन्हें "ब्रह्मास्त्र रूपिणी" के नाम से भी जाना जाता है, एक शक्तिशाली देवी हैं जो अपने उपासकों के सामने आने वाली कठिनाइयों को नष्ट करने के लिए गदा या हथौड़े का उपयोग करती है।

देवी बगलामुखी - Baglamukhi Mantra ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली रूपों में से एक हैं। उन्हें उनकी अतीत से प्राप्त असीम शक्तियों के कारण सद्गुणों की संरक्षिका और सभी दुष्टताओं के नाशकर्ता के रूप में माना जाता है।

यह भी पढ़ें - अचूक है 36 अक्षरों का यह बगलामुखी मंत्र, होगी सभी मनोकामनाएं पूरी (Baglamukhi mantra)