March 29, 2023 Blog

Laxmi Mantra: ये हैं लक्ष्मी जी के बहुत ही प्रभावशाली मंत्र, जिसके जाप से जाप की अखंड कृपा प्राप्त होती है।

BY : STARZSPEAK

देवी महालक्ष्मी को धन, समृद्धि और सुख-समृद्धि की देवी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से उनकी पूजा करने से आपको कभी भी आर्थिक रूप से परेशानी नहीं होगी। हालांकि शुक्रवार के दिन सिर्फ महालक्ष्मी की ही पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस अनुष्ठान को करने से आपको सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यहाँ कुछ (Laxmi Mantra) मंत्र दिए गए हैं जिनका उपयोग आप समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

1- मां लक्ष्मी का बीज मंत्र (Laxmi Mantra)

धन की देवी माँ लक्ष्मी को बीज मंत्र नामक प्रार्थना से प्रसन्न किया जा सकता है। इस मंत्र का जप कमल के पत्तों की माला से किया जा सकता है।

ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः:।।

2- मां लक्ष्मी  का मंत्र (Laxmi Mantra)

सुख-समृद्धि, ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए महालक्ष्मी के इस मंत्र का करीब 108 बार जाप करना शुभ साबित होगा।

ऊँ श्रीं क्लीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

3- कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंत्र (Laxmi Mantra)

शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने से आपको धन संबंधी सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और महालक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। यह आपके किसी भी कर्ज से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करेगा।

ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:। ।

4- धन लाभ के लिए मंत्र (Laxmi Mantra)

मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने से मां लक्ष्मी घर में ही वास करती हैं।

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।

या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥

या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।

सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

5- सभी कामनाएं पूर्ण करने के लिए (Laxmi Mantra)

शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने से आपको धन संबंधी सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और महालक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। यह आपके किसी भी कर्ज से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करेगा।

श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा।

6- हर काम में सफलता पाने के लिए (Laxmi Mantra)

यदि कार्यस्थल पर कोई बात आपको परेशान कर रही है तो शुक्रवार के दिन धन की देवी लक्ष्मी का 108 बार जाप करने से लाभ होगा।

ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम:

यह भी पढ़ें -  सरस्वती मंत्र और इनके लाभ | Saraswati mantra

Laxmi Mantra
हिंदू शास्त्र बताते हैं कि विशिष्ट मंत्रों के जाप से हम धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। वह हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी मदद करेगी, और हमेशा हमारा समर्थन करने के लिए मौजूद रहेगी।

  • ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: यह वैभव लक्ष्मी का मंत्र है,इस मंत्र का जाप 108 बार करने से व्यक्ति को लाभ मिलता है।
  • धनाय नमो नम: देवी मां के इस मंत्र का रोजाना 11 बार जाप करना चाहिए। इससे व्यक्ति की धन संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।
  • ॐ लक्ष्मी नम: इस मंत्र का अगर जाप किया जाए तो व्यक्ति के घर में लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही घर में कभी अन्न और धन की कमी भी नहीं होती है. इस मंत्र का जाप कुश आसन पर ही करना चाहिए.
  • ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम: इस मंत्र का जाप किसी भी शुभ कार्य करने से पहले करें. ऐसा करने से सभी कार्य निर्विघ्न संपन्न होते हैं.
  • लक्ष्मी नारायण नम: इस मंत्र का जाप करने से दाम्पत्य जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. पति-पत्नी के बीच का संबंध भी अच्छा बना रहता है.
  • पद्मानने पद्म पद्माक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षि येन सौख्यं लभाम्यहम् मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप 108 बार करें. इसका जाप स्फटिक की माला के साथ करें. इससे घर में हमेशा अन्न और धन बना रहता है.
  • ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को सफलता प्राप्त होती है. मां लक्ष्मी की चांदी या अष्ट धातु की मूर्ति की पूजा करनी चाहिए.
  • ॐ धनाय नम: इस मंत्र का जाप करने से धन लाभ की प्राप्ति होती है. इसका शुक्रवार के दिन कमलगट्टे की माला के साथ करना चाहिए.
  • ॐ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा: अगर आप कर्जे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप करें. इससे आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.
  • ऊं ह्रीं त्रिं हुं फट किसी भी कार्य में सफलता के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे मां की कृपा हमेशा बनी रहती है.
।। लक्ष्मी मंत्र।।
।। Laxmi Mantra।। 

यह भी पढ़ें - राहु आपके फैसलों को करता है प्रभावित, जानें राहु मंत्र और उनके आसान उपाय। (Rahu Mantra)