October 25, 2021 Blog

दिवाली सफाई : दिवाली की सफाई में मिलें ये 5 चीजें तो समझ लीजिए मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा - starzspeak

BY : STARZSPEAK

दिवाली सफाई : दिवाली की सफाई में मिलें ये 5 चीजें तो समझ लीजिए मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

दिवाली 2021:- दिवाली में साफ-सफाई बेहद जरूरी है। कहा जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई होती है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।

दिवाली 2021: दिवाली (Diwali 2021) का त्योहार न केवल हिंदुओं में बल्कि अन्य समुदायों में भी बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली का त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है। इस साल दिवाली 4 नवंबर 2021, गुरुवार को मनाई जाएगी। ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को स्वच्छता बहुत प्रिय होती है और जहां स्वच्छता होती है वहां उनका वास होता है।
इसलिए दिवाली से कई दिन पहले से ही लोग अपने घरों की सफाई करने लगते हैं. घर की सफाई के दौरान अगर अचानक ये 5 चीजें मिल जाएं, जिन्हें आप भूल गए हैं तो समझ लें कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने वाली है।

दिवाली (diwali 2021) में इन 5 चीजों का मिलना है शुभ:-
  •  सफाई के दौरान अगर आपके पर्स या किसी कपड़े की जेब में पैसा मिलता है तो यह बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा धन किसी भी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा कृपा बनी रहती है।

  •  घर या पूजा स्थल की सफाई के दौरान मुरली या मोर पंख  का मिलना बहुत शुभ होता है। कहा जाता है कि इन बातों का संबंध भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण से है। इनके मिलने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

     यदि घर की सफाई के दौरान शंख मिले तो उसे गंगाजल से स्नान कराकर धन के स्थान पर रखना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

  •  किचन की सफाई करते समय अगर आपको चावल मिल जाए जिसे आप पूरी तरह से भूल चुके हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ होगा।

  •  घर की सफाई करते समय अगर कहीं लाल कपड़ा मिल जाए तो उसे सावधानी से रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह लाल रंग आपके सुनहरे कल की निशानी है।

    diwali 2021, diwali

दिवाली (diwali 2021)की सफाई  सभी लोग करते है। दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी का पूजन किया जाता है ताकि माँ लक्ष्मी का आगमन हो और सुख समृद्धि बढ़े। लक्ष्मी वहीं आती है जहाँ साफ सफाई अच्छी हो।


दिवाली की सफाई में इन 8 चीजों को नज़रअंदाज़ करना चाहिए :-

दीपावली(diwali 2021) से पहले घर की सफाई करते समय कई बार हम कुछ पुरानी चीजें दोबारा रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पुरानी चीजों से आपका लगाव घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और सकारात्मकता को कम करता है। इससे बचने के लिए कुछ चीजों को घर से बाहर निकालना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं लक्ष्मी पूजा से पहले घर की कौन सी 10 चीजें दिखानी चाहिए, बाहर का रास्ता

  •  वास्तु के अनुसार टूटा हुआ शीशा रखना एक बहुत बड़ा दोष है। इस दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परिवार के सदस्यों     को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

  • दाम्पत्य जीवन में सुख-शांति के लिए यह आवश्यक है कि पति-पत्नी का बिस्तर बिल्कुल भी न टूटे। यदि बिस्तर अच्छा न हो तो पति-पत्नी के दांपत्य जीवन में परेशानी की संभावना काफी बढ़ जाती है।

  • घर में खराब घड़ी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि हमारे परिवार की प्रगति घड़ियों की स्थिति से निर्धारित होती है। अगर घड़ी सही नहीं है तो परिवार के सदस्यों को काम पूरा करने में बाधाओं का सामना करना पड़ेगा और काम निर्धारित समय में पूरा नहीं होगा।

  • यदि घर में कोई टूटा हुआ चित्र हो तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए। वास्तु के अनुसार यह वास्तु दोष भी पैदा करता है। अगर घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खराब या टूटा हुआ हो तो उसे भी घर से निकाल देना चाहिए।

    diwali, diwali 2021, diwali saaf safai


  • यदि घर का मुख्य द्वार टूट रहा हो तो उसे तुरंत ठीक कराएं। दरवाजे का टूटना अशुभ माना जाता है। घर का फर्नीचर भी सही स्थिति में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार फर्नीचर में टूट-फूट का बुरा प्रभाव पड़ता है।

  •  टूटे डिब्बे, खराब हो चुके खिलौने, बेकार साज-सज्जा, फटे कपड़े, टूटी चप्पलें और पुरानी चादरें जल्द से जल्द फेंक दें। पिछले वर्ष के बचे हुए दीपक घर में न जलाएं, नए दीये खरीदें और दीपावली मनाएं।

  • वास्तु दोष होने पर परिवार के सदस्यों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जिस घर में वास्तु दोष होते हैं वहां धन की कमी  होती है। इसलिए लक्ष्मी की पूजा करने से पहले इन दोषों को तुरंत ठीक कर लेना चाहिए।

    घर का भारी सामान या अनावश्यक सामान घर के दक्षिण-पश्चिम भाग में रखना चाहिए। किसी अन्य स्थान पर भारी सामान रखना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। घर में बाथरूम या किचन के लिए पानी की आपूर्ति उत्तर-पूर्व दिशा में होनी चाहिए।


स्टार्जस्पीक की तरफ से आप सभी को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाये !

Also Read - दिवाली 2021: मुहूर्त, कहानी, महत्व और अनुष्ठान दिवाली महोत्सव 2021 - starzspeak