October 4, 2024 Blog

महाकाली स्तोत्र हिंदी अर्थ सहित : Mahakali Stotra In Hindi

BY : STARZSPEAK

Mahakali Stotra: महाकाली स्तोत्र देवी काली की आराधना के लिए एक अत्यंत पावन और शक्तिशाली स्तोत्र है, जो उनकी महिमा, पराक्रम और अनुग्रह का विस्तृत वर्णन करता है। यह स्तोत्र न केवल भक्तों को आध्यात्मिक सामर्थ्य प्रदान करता है, बल्कि उन्हें भय, संदेह और नकारात्मक शक्तियों से भी मुक्त करता है। 

आपके द्वारा उल्लिखित मंत्र देवी महाकाली के विभिन्न दिव्य गुणों और शक्तियों की महत्ता को दर्शाते हैं। इस स्तोत्र का नियमित पाठ या जप भक्तों को आंतरिक संतुलन, मानसिक स्थिरता और जीवन में सकारात्मक दिशा की ओर अग्रसर करने में सहायक होता है।


Mahakali Stotra:
काली शब्द का मूल अर्थ 'काल' अर्थात समय से लिया गया है। काली देवी समय, परिवर्तन, संरक्षण, सृजन, विनाश और शक्ति का प्रतीक मानी जाती हैं। भले ही माता कालिका का रूप भक्तों को प्रथम दृष्टि में भयानक और डरावना लगे, लेकिन उनका यह स्वरूप वास्तव में अत्यंत सुखद और आनंदमय है। आमतौर पर माना जाता है कि मां काली की पूजा साधु-संत और तांत्रिक करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कई लोग अपने दैनिक जीवन में भी मां काली की पूजा-आराधना करते हैं। माँ काली अत्यंत शांत, भयमुक्त करने वाली, और काल पर विजय प्राप्त कर मोक्ष प्रदान करने वाली देवी मानी जाती हैं।

रुद्रयामल तंत्र के अनुसार, काली के कुछ मंत्र साधारण व्यक्ति के लिए भी लाभदायक होते हैं। ये मंत्र रोजमर्रा की जीवन समस्याओं को दूर करने में सहायक माने जाते हैं। महाकाली स्तोत्र, माँ काली का अत्यंत प्रिय स्तोत्र है। जो साधक इसका नियमित रूप से पाठ करता है, उसे भौतिक सुख और मोक्ष, दोनों की प्राप्ति होती है। इस स्तोत्र का पाठ पापों का नाश करने, शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने, और तंत्र दोष से रक्षा करने में प्रभावी माना जाता है।


॥ महाकाली स्तोत्र / स्तोत्रम् ॥ 
॥ Mahakali Stotra॥


अनादिं सुरादिं मखादिं भवादिं, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।।1।।
जगन्मोहिनीयं तु वाग्वादिनीयं, सुहृदपोषिणी शत्रुसंहारणीयं।


अर्थ-  ईश्वरीय सत्ता को अनादि, ईश्वरीय सुखों, बलिदानों और यहां तक कि अस्तित्व के रूपों का स्रोत बताया गया है। हालांकि, इसका वास्तविक स्वरूप देवताओं की समझ से परे है। इस श्लोक में ईश्वर को संसार की मोहिनी, वाणी का स्रोत, मित्रों का पालन-पोषण करने वाली और शत्रुओं का नाश करने वाली के रूप में दर्शाया गया है। 

mahakali Stotra


यह भी पढ़ें - Vishnu Stotram: गुरुवार के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से होती है सभी मनोकामनाओं की पूर्ति

वचस्तम्भनीयं किमुच्चाटनीयं, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।।2।।
इयं स्वर्गदात्री पुनः कल्पवल्ली, मनोजास्तु कामान्यथार्थ प्रकुर्यात ।


अर्थ- इस मंत्र का अर्थ है कि जिस दिव्य रूप की महिमा का वर्णन करना या चर्चा करना कठिन है, वह ऐसा रूप है जिसे देवता भी नहीं जान सकते। यह दिव्य शक्ति की अप्राप्यता और अप्रकट प्रकृति को दर्शाता है। यह दिव्य स्वरूप स्वर्ग प्रदान करने वाला, कल्पवृक्ष की तरह पुनर्जन्म देने वाला तथा मन से उठने वाली इच्छाओं को पूर्ण करने वाला है। यह मंत्र दिव्यता की कृपा तथा उनके आशीर्वाद की शक्ति को दर्शाता है, जो मनुष्य की इच्छाओं को पूर्ण करता है तथा उसे स्वर्गीय आनंद प्रदान करता है।


तथा ते कृतार्था भवन्तीति नित्यं, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।।3।।
सुरापानमत्ता सुभक्तानुरक्ता, लसत्पूतचित्ते सदाविर्भवस्ते ।

अर्थ- इस मंत्र का अर्थ है कि भगवान के प्रति समर्पित भक्त सदैव संतुष्ट रहते हैं, फिर भी भगवान भी भगवान के स्वरूप को पूरी तरह नहीं जान पाते। यह भगवान की अनंतता और उनकी कृपा के प्रति भक्तों के पूर्ण समर्पण को दर्शाता है। वह देवी जो अपने भक्तों से प्रेम करती है और हमेशा उनके शुद्ध मन में प्रकट होती है, भक्ति के माध्यम से दिव्य नशा प्रदान करती है। यहाँ 'सुरापानमत्ता' शब्द का प्रयोग आध्यात्मिक आनंद और भक्ति में लीन होने की स्थिति को व्यक्त करने के लिए किया गया है, जो भौतिक मदिरा के सेवन से अलग है। ये मंत्र दिव्य रूप की अद्भुतता, भक्तों के प्रति उनके स्नेह और आध्यात्मिक उन्नति के मार्ग में उनकी सहायता को दर्शाते हैं।


जपध्यान पुजासुधाधौतपंका, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।।4।।
चिदानन्दकन्द हसन्मन्दमन्द, शरच्चन्द्र कोटिप्रभापुन्ज बिम्बं ।

अर्थ- इस मंत्र का अर्थ है कि भक्ति, जप, ध्यान और पूजा के माध्यम से अपने पापों को धोने पर भी देवता आपके दिव्य स्वरूप को पूरी तरह से नहीं जान पाते। यह मंत्र देवत्व की दुर्गम और अव्यक्त प्रकृति को दर्शाता है, जो मनुष्य और देवता दोनों के लिए अज्ञात है। वह दिव्यता, जो चेतना और आनंद का स्रोत है, और जिसका स्वरूप शरद पूर्णिमा के चंद्रमा की रोशनी से लाखों गुना अधिक उज्ज्वल है, एक सौम्य मुस्कान के साथ प्रकट होती है। यह मंत्र दिव्यता के उज्ज्वल, आनंदमय और शांतिपूर्ण रूप को व्यक्त करता है। ये मंत्र आध्यात्मिक साधना के महत्व और दिव्य रूप की विशिष्टता और उसके उज्ज्वल प्रकाश की महिमा को दर्शाते हैं।


मुनिनां कवीनां हृदि द्योतयन्तं, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।।5।।

महामेघकाली सुरक्तापि शुभ्रा, कदाचिद्विचित्रा कृतिर्योगमाया ।


अर्थ
- यह मंत्र यह दर्शाता है कि साधकों और कवियों के हृदय में जो दिव्य रूप प्रकट होता है, उसे देवता भी नहीं समझ सकते। यह साधकों के मन में प्रवेश करने वाले इस अमूर्त रूप के भूत, वर्तमान और भविष्य का पूर्ण ज्ञान दर्शाता है। इस मंत्र के माध्यम से यह दर्शाया गया है कि जो देवत्व विचारों के समय चिंतन करता है तथा देवताओं के शुभ विचारों से परिपूर्ण होता है, वह कभी-कभी अद्वितीयता से संपन्न हो जाता है। यह मंत्र उस दिव्य रूप की अद्वितीयता तथा असंभव गुणों को व्यक्त करता है, जिसका अनुभव व्यक्ति उस दिव्यता के संपर्क में आने पर करता है।

न बाला न वृद्धा न कामातुरापि, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।। 6।।
क्षमास्वापराधं महागुप्तभावं, मय लोकमध्ये प्रकाशीकृतंयत्।

अर्थ- इस मंत्र का अर्थ है कि ईश्वर का वह स्वरूप जो न तो बालक है, न बूढ़ा है और न ही वासना से ग्रसित है, ऐसा स्वरूप है जिसे देवता भी नहीं जान सकते। यह मंत्र ईश्वर की असामयिकता और पारलौकिकता को दर्शाता है, जो मानवीय अनुभवों और सीमाओं से परे है। इस मंत्र में भक्त ईश्वर से अपने द्वारा किए गए किसी भी अपराध को क्षमा करने का अनुरोध करता है, ताकि वह इस दुनिया में अपने गहरे छिपे हुए दिव्य सार को प्रकट कर सके। यह मंत्र मनुष्य और देवत्व के बीच के रिश्ते को दर्शाता है, जहाँ भक्त ईश्वरीय कृपा और क्षमा की आशा करता है।

तवध्यान पूतेन चापल्यभावात्, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।। 7।।
यदि ध्यान युक्तं पठेद्यो मनुष्य, स्तदा सर्वलोके विशालो भवेच्च |

अर्थ- इस मंत्र का अर्थ यह है कि आपके ध्यान से शुद्ध होने और चंचलता की भावना से मुक्त होने के बाद भी देवता आपके वास्तविक स्वरूप को नहीं जान सकते। यह मंत्र ध्यान और एकाग्रता के महत्व को बताता है और यह भी बताता है कि ईश्वरीय प्रकृति की पूर्णता को समझ पाना मनुष्य और देवताओं दोनों के लिए दुर्लभ है। इस मंत्र का अर्थ है कि जो व्यक्ति ध्यान के साथ इन विद्याओं का अध्ययन करता है, वह समस्त लोकों में विशाल और महान हो जाता है। यह ध्यान और स्वाध्याय के महत्व को बताता है तथा इसे आध्यात्मिक विकास के लिए आवश्यक माना गया है।


गृहे चाष्ट सिद्धिर्मृते चापि मुक्ति, स्वरूपं त्वदीयं न विन्दन्ति देवाः ।।8।।

अर्थ- इस मंत्र का अर्थ बहुत गहरा है और यह ईश्वरीय प्रकृति की विशेषताओं को उजागर करता है। यह मंत्र बताता है कि एक भक्त अपने जीवन में आठ प्रकार की सिद्धियाँ (आध्यात्मिक शक्तियाँ या सिद्धियाँ) प्राप्त कर सकता है और मृत्यु के समय मोक्ष भी प्राप्त कर सकता है, फिर भी देवता भी उस ईश्वरीय प्रकृति को पूरी तरह से नहीं जान सकते जो इन सिद्धियों और मुक्ति का स्रोत है।

 यह मंत्र बताता है कि आध्यात्मिक उन्नति और अंतिम मुक्ति की प्राप्ति के लिए ईश्वरीय प्रकृति पर ध्यान करना आवश्यक है। यह ईश्वर की दुर्गमता और उसकी प्रकृति की विशिष्टता को भी रेखांकित करता है।

।। इति महाकाली स्तोत्रम् ।।
।। Mahakali Stotra ।।

महाकाली स्तोत्र के लाभ:

  • महाकाली स्तोत्र का पाठ करने से नवग्रह दोष, कालसर्प दोष, पितृ दोष, दरिद्र दोष, और मांगलिक दोष का निवारण होता है।
  • यह स्तोत्र भूत-प्रेत बाधाओं से मुक्ति और नकारात्मक शक्तियों को दूर करने में सहायक होता है।
  • काल पर विजय प्राप्त करने के लिए इस स्तोत्र से बड़ा कोई उपाय नहीं है।
  • महाकाली स्तोत्र के नियमित पाठ से साधक की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।
  • सरकारी कामों में सफलता प्राप्त होती है।
  • किसी भी प्रकार के भय या उपद्रव से मुक्ति मिलती है।
  • शत्रु के द्वारा किए गए तंत्र-मंत्र जैसे मारण, मोहन, उच्चाटन आदि दोष नष्ट होते हैं।
  • इस स्तोत्र के पाठ से बुरे केस जैसे ईडी, सीबीआई, और सीईडी से रक्षा होती है।
  • संक्रामक रोगों (जैसे बर्डफ्लू, सॉर्स, स्वाइनफ्लू, और कोरोना वायरस) से भी सुरक्षा होती है।
  • कैंसर, एड्स, हृदय रोग, त्वचा रोग जैसे असाध्य रोगों में भी महाकाली स्तोत्र का पाठ अत्यंत लाभकारी माना जाता है।