September 3, 2024 Blog

Ganesh Chaturthi 2024: इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व कब है ? नोट करें शुभ मुहूर्त एवं योग

BY : STARZSPEAK

हिन्दू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है। यह पर्व भगवान गणेश को समर्पित है, और इस दिन विधिपूर्वक उनकी पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा से जीवन के सभी विघ्न और बाधाएं दूर होती हैं और मंगल की प्राप्ति होती है।

Ganesh Chaturthi 2024: हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन विशेष पूजा के साथ गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है, और भक्त उपवास रखते हैं। महाराष्ट्र, गुजरात और देश के अन्य हिस्सों में यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्ट्र में लगभग हर घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर पूजा की जाती है, और दस दिनों तक गणेश उत्सव चलता है। लोग एक या पांच दिनों के लिए गणपति बाप्पा को घर लाते हैं, जबकि सार्वजनिक स्थानों पर दस दिनों तक पूजा और सेवा होती है। मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। आइए, गणेश चतुर्थी की तिथि, शुभ मुहूर्त और योग के बारे में जानते हैं।

Ganesh Chaturthi 2024 Date और शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 6 सितंबर को दोपहर 3:31 बजे शुरू होगी और 7 सितंबर को शाम 5:37 बजे समाप्त होगी। सनातन धर्म में गणना उदया तिथि से की जाती है, इसलिए गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएगी।


ganesh chaturthi 2024
यह भी पढ़ें - 
Hartalika Teej 2024: कब मनाई जाएगी हरतालिका तीज, कैसे है हरियाली तीज से अलग

Ganesh Chaturthi 2024 शुभ योग  

गणेश चतुर्थी पर कई दुर्लभ और शुभ योग बन रहे हैं, जैसे कि ब्रह्म योग और इंद्र योग। ब्रह्म योग देर रात 11:17 बजे तक रहेगा, जिसके बाद इंद्र योग का निर्माण होगा। इस दिन भद्रा वास का संयोग भी रहेगा, और भद्रा पाताल में स्थित होगी। साथ ही, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग भी गणेश चतुर्थी के दिन बन रहे हैं, जो इसे और भी शुभ बनाते हैं।

Ganesh Chaturthi 2024 पंचांग विवरण

  • सूर्योदय:  सुबह 6:02 बजे
  • सूर्यास्त:  शाम 6:35 बजे
  • चंद्रोदय:  सुबह 9:30 बजे
  • चंद्रास्त:  शाम 8:44 बजे
  • ब्रह्म मुहूर्त:  सुबह 4:31 से 5:16 बजे तक
  • विजय मुहूर्त:  दोपहर 2:24 से 3:14 बजे तक
  • गोधूलि मुहूर्त:  शाम 6:35 से 6:58 बजे तक
  • निशिता मुहूर्त:  रात 11:56 से 12:42 बजे तक
Ganesh Chaturthi 2024 की विशेष जानकारी 

  • ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं करना चाहिए, अन्यथा कलंक का भागी बनना पड़ता है। यदि गलती से चंद्रमा का दर्शन हो जाए, तो इसके दोष निवारण के लिए नीचे दिए गए मंत्र का 28, 54, या 108 बार जाप करें। इसके अलावा, श्रीमद्भागवत के दसवें स्कंध के 57वें अध्याय का पाठ करने से भी चंद्र दर्शन का दोष समाप्त हो जाता है।
    चंद्र दर्शन दोष निवारण मंत्र:
    सिंहःप्रसेनमवधीत्, सिंहो जाम्बवता हतः।
    सुकुमारक मा रोदीस्तव, ह्येष स्यमन्तकः।।
  • गणेश पूजा में तुलसी के पत्तों (तुलसी पत्र) का उपयोग नहीं करना चाहिए। तुलसी के अलावा अन्य सभी प्रकार के पत्र-पुष्प गणेश जी को प्रिय हैं।
  • गणेश पूजन में गणेश जी की एक परिक्रमा करने का विधान है, हालांकि कुछ मान्यताओं के अनुसार तीन परिक्रमा भी की जाती है।
यह भी पढ़ें- Astro Remedies: पैसों की कमी के लिए अपनाएं ये सरल समाधान