August 22, 2024 Blog

Hartalika Teej 2024: कब मनाई जाएगी हरतालिका तीज, कैसे है हरियाली तीज से अलग

BY : STARZSPEAK

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं रेत या मिट्टी से बनी भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति की पूजा करती हैं और सुखी वैवाहिक जीवन की प्रार्थना करती हैं। कई लोग हरतालिका तीज (Hartalika Teej) और हरियाली को एक ही मानते हैं लेकिन इनमें बहुत अंतर है। तो आइए जानते हैं इन दोनों में क्या अंतर है।

Hartalika Teej 2024: हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। हरियाली तीज की तरह यह तीज भी देवी पार्वती की पूजा के लिए समर्पित मानी जाती है। इस दिन महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन की कामना से माता पार्वती का व्रत रखती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि साल 2024 में हरतालिका तीज का व्रत कब रखा जाएगा। 

hartalika teej 2024
हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त 

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 05 सितंबर 2024 को दोपहर 12:21 बजे हो रहा है. यह तिथि 06 सितंबर 2024 को दोपहर 03:01 बजे समाप्त होगी. ऐसे में हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत उदया तिथि के अनुसार 06 सितंबर, शुक्रवार को रखा जाएगा। इस दिन पूजा का समय कुछ इस प्रकार रहेगा -

  • प्रातः काल हरितालिका पूजा मुहूर्त - सुबह 06 बजकर 02 से सुबह 08 बजकर 33 मिनट तक
दोनों में क्या है अंतर

हरियाली तीज जहां सावन के महीने में मनाई जाती है, वहीं हरतालिका तीज का व्रत भाद्रपद यानी भादो के महीने में रखा जाता है। इन दोनों तीज के बीच लगभग एक महीने का अंतर होता है. हरियाली तीज को छोटी तीज के नाम से जाना जाता है, वहीं हरतालिका तीज (Hartalika Teej) को बड़ी तीज भी कहा जाता है. मान्यता है कि भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने हरियाली तीज से कठोर व्रत शुरू किया था, जो हरतालिका तीज के दिन समाप्त हुआ। 

यह भी पढ़ें - Shri Radha Kripa Kataksh Stotra: शिवजी कृत, हर बाधा हरने वाला पाठ