June 17, 2024 Blog

Surya Arghya Vidhi: सूर्यदेव को जल चढ़ाने के क्या है सही नियम ? जानें विधि, मंत्र और लाभ

BY : STARZSPEAK

Surya Arghya Vidhi: हिंदू धर्म में सूर्य देव को जल चढ़ाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप दिन की शुरुआत सूर्य को जल चढ़ाकर करते हैं तो आपको पूरे दिन अच्छे परिणाम मिलते हैं। हालाँकि, उनकी विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए रविवार सबसे शुभ दिन है, क्योंकि यह दिन सूर्य देव को समर्पित है। इस दिन उनकी विधिवत पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ज्योतिष शास्त्र में भी सूर्य देव का विशेष स्थान है, इन्हें आत्मा का कारक माना जाता है।

सूर्यदेव को सभी ग्रहों का अधिपति माना जाता है। सूर्य देव को सिंह राशि का भी स्वामित्व है। इन लोगों पर हमेशा उनकी कृपा बनी रहती है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों पर सूर्य की कृपा होती है उनके जीवन में तरक्की के योग बनते हैं और रुके हुए कार्यों में भी गति आती है।

ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है उन्हें रोज सुबह सूर्य को जल (Surya Arghya Vidhi) चढ़ाना चाहिए। इससे उनकी स्थिति मजबूत होती है. हालाँकि कभी भी सूर्य देव को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके लिए शास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं जिनका पालन करते हुए व्यक्ति को जल देना चाहिए। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में. 

यह भी पढ़ें - Buri Nazar Ke Upay: अगर लग गई है किसी की बुरी नजर, तो इन उपाय से समस्या होगी दूर 

Surya Arghya Vidhi
सूर्य को जल अर्पित करने की विधि  

सुबह यानि सूर्योदय के समय ही सूर्य देव को जल चढ़ाएं। सुबह के समय जल चढ़ाना बहुत लाभकारी होता है। उन्हें हमेशा तांबे के लोटे से जल अर्पित करना चाहिए। तांबे के लोटे में जल भरते समय उसमें लाल फूल, कुमकुम और चावल डालें। इसके बाद आप जल अर्पित कर सकते हैं. इस दौरान सूर्य की किरणों के साथ-साथ पानी की गिरती धारा को देखना भी शुभ होता है। ध्यान रखें कि सूर्य को जल (Surya Arghya Vidhi) चढ़ाते समय आपका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

न करें ये गलतियां

अगर आप सुबह सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं तो जल चढ़ाने का समय हमेशा एक ही होना चाहिए। इसके अलावा अगर आपने अर्घ्य देना शुरू कर दिया है तो इस नियम को हमेशा बनाए रखें. सूर्य देव को कभी भी बासी जल नहीं चढ़ाना चाहिए, ऐसा करना अशुभ होता है। अर्घ्य देते समय सूर्य देव के मंत्र का जाप जरूर करें। इस दौरान भूलकर भी जूते-चप्पल न पहनें और न ही उन्हें अपने पैरों के पास रखें। जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जल आपके पैरों तक न पहुंचे।

सूर्य के जल चढ़ाने के फायदे

धार्मिक मान्यता है कि प्रतिदिन सूर्य देव को जल (Surya Arghya Vidhi) चढ़ाने से समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। साथ ही व्यक्ति को तरक्की मिलती है। कहा जाता है कि सूर्य को जल चढ़ाने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा शरीर में ऊर्जा बढ़ती है। इतना ही नहीं इससे व्यक्ति के जीवन में समस्याओं का स्तर भी कम होने लगता है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिल जाती है।

सूर्य देव के मंत्र / Surya Arghya Mantra 
  • ॐ घृणिं सूर्य्य: आदित्य:
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:
  • ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ 
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः 
  • ॐ सूर्याय नम: 
  • ॐ घृणि सूर्याय नम: 
  • ॐ भास्कराय नमः 
  • ॐ अर्काय नमः 
  • ॐ सवित्रे नमः
यह भी पढ़ें - Surya Dev Puja: सूर्य देव को पानी में ये एक चीज मिलाकर दें अर्घ्य, बनेंगे सभी बिगड़े काम