December 12, 2023 Blog

Makar Sankranti 2024: जनवरी में इस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति, जानिए महत्व और शुभ मुहूर्त

BY : STARZSPEAK

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब सूर्य देव एक राशि को छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो इस घटना को संक्रांति कहा जाता है। जब सूर्य देव धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) कहा जाता है, जो अन्य 12 संक्रांतियों में सबसे महत्वपूर्ण है।

Makar Sankranti 2024 Date: सनातन धर्म में मकर संक्रांति के पर्व का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान और दान आदि कार्यों का आयोजन किया जाता है, जिससे साधक को पुण्य फल की प्राप्ति होती है। यह त्यौहार नई फसल और नई ऋतु के आगमन का भी संकेत देता है।

Makar Sankranti 2024

इसलिए मकर संक्रांति कई राज्यों में उत्साहपूर्वक मनाई जाती है। पंजाब आदि में इसे लोहड़ी के नाम से भी मनाया जाता है। आइए जानते हैं कि आने वाले साल यानी साल 2024 में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) कब मनाई जाएगी।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त (Makar Sankranti 2024 Shubh Muhurat)

साल 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023, सोमवार को मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य देव सुबह 02:54 बजे धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। ऐसे में शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार होगा -

  • मकर संक्रांति पुण्यकाल - 07 बजकर 15 मिनट से 06 बजकर 21 मिनट तक
  • मकर संक्रांति महा पुण्यकाल - 07 बजकर 15 मिनट से 09 बजकर 06 मिनट तक
मकर संक्रांति का महत्व (Makar Sankranti 2024 Significance)

धार्मिक साहित्य के अनुसार मकर संक्रांति को एक महत्वपूर्ण त्योहार भी कहा गया है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) के दिन पवित्र नदी गंगा में स्नान करने से साधक को जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है।

हिंदू विरासत के अनुसार, इसी विशेष दिन पर गंगा पृथ्वी में प्रविष्ट हुई थीं। साथ ही इस दिन सूर्य देव उत्तरायण की ओर मुड़ते हैं। इसी वजह से इस दिन को हिंदू धर्म में इतना महत्वपूर्ण माना जाता है। इस तिथि पर दान आदि कार्य करने से साधक को पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें - Somvar Vrat Katha : इस कथा के बिना अधूरा है सोमवार का व्रत, भगवान शिव पूरी करेंगे सभी इच्छाएं