October 19, 2023 Blog

Diwali 2023: दिवाली से पहले इन चीजों को कर दें घर से बाहर, होगा मां लक्ष्मी का आगमन

BY : STARZSPEAK

Diwali 2023: दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार को दीयों से सजाया जाता है। यही कारण है कि इसे दिवाली या दीपोत्सव भी कहा जाता है। दिवाली का त्योहार अब ज्यादा दूर नहीं है. दिवाली से पहले पूरे घर की अच्छे से सफाई की जाती है. ऐसे में कुछ चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए ताकि साधक को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके।

दिवाली हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, दिवाली (Diwali) कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाती है। दिवाली की धूम सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखने को मिलती है.

यह भी पढ़ें - Diwali 2023 Upay: इस दिवाली करें ये 10 महाउपाय, धन-धान्य से भर जाएगा घर

diwali 2023

दिवाली का यह त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक चलता है। दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है। इससे साधक और उसके परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

न रखें ऐसी मूर्तियां / Diwali 2023

अगर आपके घर के मंदिर में भगवान की टूटी हुई या खंडित मूर्तियां हैं तो दिवाली से पहले उन्हें घर से जरूर हटा दें। वास्तु के अनुसार घर के मंदिर में ऐसी मूर्तियां रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसी मूर्तियों को किसी नदी या तालाब में विसर्जित कर देना चाहिए और उनके स्थान पर नई मूर्तियां स्थापित करनी चाहिए।

ऐसा चीजें भी कर दें घर से बाहर / Diwali 2023

दिवाली के शुभ अवसर पर घर में टूटी हुई या खराब घड़ी भी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि टूटी हुई या बंद घड़ी बुरे समय का सूचक मानी जाती है। इसके अलावा घर में टूटा हुआ शीशा रखना भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में ऐसी चीजों को भी दिवाली (Diwali) से पहले घर से बाहर का रास्ता दिखा देना चाहिए।

घर में न रखें ये चीजें / Diwali 2023

अगर आपके घर में कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु पड़ी है तो उसे भी तुरंत बाहर कर देना चाहिए। क्योंकि इन चीजों को घर में रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही टूटे हुए या बेकार फर्नीचर जैसे टेबल, कुर्सी या मेज़ और घिसे-पिटे जूते-चप्पल को भी दिवाली (Diwali) से पहले घर से बाहर कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Diwali 2023 Date: किस दिन है दिवाली? यहां जानें 5 दिन के दीपोत्सव पर्व की महत्वपूर्ण तिथियां