May 25, 2022 Blog

मंगलवार व्रत कथा- Mangalvar Vrat Katha के पाठ से पूरी होगी मनोकामना

BY : STARZSPEAK

विवाह, संतान, नौकरी, तरक्की, विदेश जाने, धन प्राप्ति आदि के लिए आप हनुमान जी के व्रत कथा का पाठ कर सकते हैं। वैसे तो जन्म कुंडली के अनुसार ही इसकी पूजा करनी चाहिए। जिन लोगों की कुंडली में मंगल अधिक शुभ हो तो उन्हें मंगलवर व्रत कथा- Mangalvar Vrat Katha का पाठ अवश्य करना चाहिए। लेकिन इसकी पूजा कोई भी कर सकता है।

ऐसा कहा जाता है कि जब मंगलवार व्रत कथा- Mangalvar Vrat Katha धार्मिक रूप से की जाती है तो कई समस्याएं दूर हो जाती हैं क्योंकि भगवान भक्त के समर्पण को देखकर उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। सुख, धन, यश और संतान की प्राप्ति के लिए मंगलवार का व्रत करना शुभ माना जाता है। हनुमान जी से संबंधित मंगलवार व्रत कथा का पाठ करके इस व्रत को पूरी श्रद्धा के साथ करना चाहिए।

इस लेख में हम इस अनंत फलदायी मंगलवार व्रत कथा- Mangalvar Vrat Katha का वर्णन कर रहे हैं।

mangalvar vrat katha, tuesday vrat katha, tuesday fasting story, hanuman ji vrat, hanuman ji fast, pooja vidhi, mangalvar vrat story, mangalvar vrat katha importance
ऋषिनगर में केशवदत्त ब्राह्मण अपनी पत्नी अंजलि के साथ रहता था। केशवदत्त के घर में धन-संपत्ति की कोई कमी नहीं थी। नगर में सभी केशवदत्त का सम्मान करते थे, लेकिन केशवदत्त संतान नहीं होने से बहुत चिंतित रहता था।

दोनों पति-पत्नी प्रति मंगलवार को हनुमानजी की पूजा करते थे। विधिवत मंगलवार का व्रत- Mangalvar Vrat Katha करते हुए कई वर्ष बीत गए। ब्राह्मण बहुत निराश हो गया, लेकिन उसने व्रत करना नहीं छोड़ा।

कुछ दिनों के बाद केशवदत्त हनुमानजी की पूजा करने के लिए जंगल में चला गया। उसकी पत्नी अंजलि घर में रहकर मंगलवार का व्रत करने लगी। दोनों पति-पत्नी पुत्र-प्राप्ति के लिए मंगलवार का विधिवत व्रत करने लगे। अंजलि ने अगले मंगलवार को व्रत किया लेकिन किसी कारणवश उस दिन अंजलि हनुमानजी को भोग नहीं लगा सकी और उस दिन वह सूर्यास्त के बाद भूखी ही सो गई।

अगले मंगलवार को हनुमानजी को भोग लगाए बिना उसने भोजन नहीं करने का प्रण कर लिया। छः दिन तक अंजलि भूखी-प्यासी रही। सातवें दिन मंगलवार को अंजलि ने हनुमानजी की पूजा की, लेकिन तभी भूख-प्यास के कारण अंजलि बेहोश हो गई।

mangalvar vrat katha, tuesday vrat katha, tuesday fasting story, hanuman ji vrat, hanuman ji fast, pooja vidhi, mangalvar vrat story, mangalvar vrat katha importance
हनुमानजी ने उसे स्वप्न में दर्शन देते हुए कहा- ‘उठो पुत्री! मैं तुम्हारी पूजा-पाठ- Mangalvar Vrat Katha से बहुत प्रसन्न हूँ। तुम्हें सुंदर और सुयोग्य पुत्र होने का वर देता हूं।’ यह कहकर हनुमानजी अंतर्धान हो गए। तत्काल अंजलि ने उठकर हनुमानजी को भोग लगाया और स्वयं भोजन किया।

हनुमानजी की अनुकम्पा से अंजलि ने एक सुंदर शिशु को जन्म दिया। मंगलवार को जन्म लेने के कारण उस बच्चे का नाम मंगल प्रसाद रखा गया। कुछ दिनों बाद अंजलि का पति केशवदत्त भी घर लौट आया। उसने मंगल को देखा तो अंजलि से पूछा- ‘यह सुंदर बच्चा किसका है?’ अंजलि ने खुश होते हुए हनुमानजी के दर्शन देने और पुत्र प्राप्त होने का वरदान देने की सारी कथा सुना दी। लेकिन केशवदत्त को उसकी बातों पर विश्वास नहीं हुआ। उसके मन में पता नहीं कैसे यह कलुषित विचार आ गया कि अंजलि ने उसके साथ विश्वासघात किया है। अपने पापों को छिपाने के लिए अंजलि झूठ  बोल रही है।

केशवदत्त ने उस बच्चे को मार डालने की योजना बनाई। एक दिन केशवदत स्नान के लिए कुएं पर गया। मंगल भी उसके साथ था। केशवदत्त ने मौका देखकर मंगल को कुएं में फेंक दिया और घर आकर बहाना बना दिया कि मंगल तो कुएं पर मेरे पास पहुंचा ही नहीं। केशवदत्त के इतने कहने के ठीक बाद मंगल दौड़ता हुआ घर लौट आया।

mangalvar vrat katha, tuesday vrat katha, tuesday fasting story, hanuman ji vrat, hanuman ji fast, pooja vidhi, mangalvar vrat story, mangalvar vrat katha importance
केशवदत्त मंगल को देखकर बुरी तरह हैरान हो उठा। उसी रात हनुमानजी ने केशवदत्त को स्वप्न में दर्शन देते हुए कहा- ‘तुम दोनों के मंगलवार के व्रत- Mangalvar Vrat Katha करने से प्रसन्न होकर, पुत्रजन्म का वर मैंने दिया था। फिर तुम अपनी पत्नी पर शक क्यों करते हो? 

उसी समय केशवदत्त ने अंजलि को जगाकर उससे क्षमा मांगते हुए स्वप्न में हनुमानजी के दर्शन देने की सारी कहानी सुनाई। केशवदत्त ने अपने बेटे को हृदय से लगाकर बहुत प्यार किया। उस दिन के बाद सभी आनंदपूर्वक रहने लगे।

मंगलवार का विधिवत व्रत करने से केशवदत्त और उनके सभी कष्ट दूर हो गए। इस तरह जो स्त्री-पुरुष विधिवत मंगलवार का व्रत करके व्रतकथा सुनते हैं, हनुमानजी उनके सभी कष्ट दूर करके घर में धन-संपत्ति का भंडार भर देते हैं। शरीर के सभी रक्त विकार के रोग भी नष्ट हो जाते हैं।

॥ इति मंगलवार व्रत कथा- Mangalvar Vrat Katha संपूर्ण॥

ALSO READ: Tuesday fast: methods and benefits | Mangalvar vrat katha