क्या आपकी राशि में ये दोष हैं, अपनाये ये उपाय और करे सभी बाधाएं दूर

मेष राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो उनके लिए कुछ ऐसा उपाय करना चाहिए ताकि ग्रह बाधा टल सकें। ऐसे में उन्हे माणिक्य पहनने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो आपको इसको मज़बूत करने के लिए पुखराज पहनना चाहिए। यदि आपको व्यापार-नौकरी में बाधा आ रही हो या आपका व्यवयास घाटे में जा रहा है तो आपको हर शनिवार काले पत्थर पर तिल का तेल चढ़ाना चाहिए। अगर आप मुनाफे में वृद्धि चाहतें  हैं तो 7 बंदरों को गुड़ चना खिलाएं। अगर आपको मांगलिक कार्य में बाधा आ रही हो तो नहाने से पहले 1 चम्मच दही को हाथ में लेकर शिव पारवती का ध्यान करें और फिर दही को पानी में डालकर स्नान करें। अगर आपके पारिवारिक कलह की बाधा है तो तिकोना मूंगा पहनें।

वृषभ राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें पन्ना 5 कैरेट का चांदी की अंगूठी में में कनिष्ठिका अंगुली में धारण करना चाहिए। ध्यान  रहें आप बुधवार के दिन सुबह नाहा धोकर पूजा पाठ के समय इसे धारण करें। अगर आपका हर काम बनने से पहले बिगड़ जाता है तो 7 कैरेट का ओपल पहनें। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो आप नीलम पहन सकते है। ध्यान रहे किसी भी जेम को धारण करने से पहले अपनी पत्रिका अवश्य किसी ज्योतिष को दिखा लें। कभी -कभी इन जेम को की धारण करने से उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता हैं। अगर आपके मांगलिक कार्य में बाधा आ रही है और आपका विवाह संपन्न नहीं हो पा रहा है तो हर सोमवार तांबे के लोटे से स्नान करें।  अपना नहाने के पानी में कुछ मसूर के दाने डाल लें और बाद में उन्हें बहा दें।

मिथुन राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें 9 कैरेट का पन्ना कनिष्ठिका अंगुली में बुधवार को  पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपके घरब में कलह है या आपको संतान प्राप्ति नहीं हो रही तो 8 कैरेट का मध्यमा अंगुली में ओपल शुक्रवार को धारण करें। अगर आपको नौकरी, व्यापार या प्रमोशन आदि में बाधा है तो हर शनिवार शनिदेव को सरसों का तिल और काले टिल चढ़ाएं। अगर आपका प्रेम अधूरा है और आपको संतुष्टि नहीं मिल रही है तो सोमवार के दिन शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। आहार आपका भाग्य कमज़ोर है तो आपको  फिरोजा धारण करने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपके मांगलिक कार्य और विवाह में देरी हो रही हो तो आपको नहाते समय पानी में थोड़ी चने की दाल डालकर स्नान करना चाहिए। 

कर्क राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें मोती के साथ मून स्टोन धारण करना चाहिए। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है और हर कार्य में रुकावटें आ रही हों, तो आपको पुखराज 9 कैरेट का पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपको शादी के बाद या प्रेम संबंधों में या संतान प्राप्ति में बाधा आ रही हो वे सिन्दूरिया तिकोना मूंगा 5.5 से 7 कैरेट का पहननें की सलाह दी जाती हैं। जिन लोगों को विवाह आदि मांगलिक कार्य में बाधा आ रही है आपकों शनि का दान करने की सलाह दी जाती हैं। साथ ही आपको स्नान के जल में खड़े उड़द के दाने डालकर हर शनिवार नहाने की सलाह दी जाती हैं. आपको ऐसा विवाह ना होने तक करने की सलाह दी जाती हैं।  

सिंह राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें सूर्य रत्न माणिक 6 कैरेट का पहननें की सलाह दी जाती हैं। उन्हें पारिवारिक जीवन में आने वाली बाधाओं से बचने रविवार के दिन गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपको भाग्य में कमी या रुकावट आ रही है तो आपको मूंगा पहननें की सलाह दी जाती हैं। साथ ही आने वाली बाधाओं से बचने के लिए 11 बंदरों को मंगलवार के दिन गुड़-चना खिलाएं। अगर आपको शादी के बाद संतान प्राप्ति या आपके प्रेम सम्बन्धों में खटास आ रही है तो गुरुवार को पुखराज पहनें और साथ ही 5 केले हर गुरुवार को मंदिर में चढ़ाएं।आप ये केले किसी गरीब को भी खिला सकते हैं। अगर आपके विवाह में बाधा आ आ रही हो तो आपको सरसों के कुछ दाने स्नान करने से पहले पानी कम डालकर नहाने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपको आर्थिक लाभ ना हो रहा हो तो मुनगे के लिए माणिक्य के साथ पन्ना पहननें की सलाह दी जाती हैं। 

कन्या राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें पन्ना 6 कैरेट का पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर उनके जीवन में कई अन्य बाधाएं भी है और बनते-बनते उनके काम बिगड़ जाते है तो उन्हें मूंग की दाल का प्रति बुधवार सेवन करने की सलाह दी जाती हैं।अगर आपके  भाग्य में कमी आ रही और आपका भाग्य कमज़ोर है तो उससे बलवान करने के लिए ओपल 8 कैरेट का मध्यमा अंगुली में शुक्रवार के दिन पहनने की सलाह दी जाती हैं। अगर शादी के बाद संतान प्राप्ति में या प्रेम में वाद-विवाद की बाधा है तो लाइट कलर का नीलम पहनने की सलाह दी जाती हैं। आहार आपके विवाह में देरी हो रही है तो स्नान करते वक्त चने की दाल के 5-7 दाने डालकर अपने नहाने के पानी में डालें और फिर स्नान करें। अगर आप आर्थिक परेशानी से गुजर रहे है तो हर सोमवार को स्नान के जल में थोड़े चावल डालकर स्नान करने की सलाह दी जाती हैं।

तुला राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें ओपल या सफेद पुखराज 7 कैरेट का पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो भाग्य को बल देने के लिए और सभी बाधाओं को दूर करने के लिए पन्ना 7 कैरेट का चांदी की धातु में कनिष्ठिका अंगुली में पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपको शादी के बाद संतान प्राप्ति नहीं हो रही या प्रेम में वाद-विवाद रहता है तो शनि की स्थिति को देखकर नीलम पहननें की सलाह दी जाती हैं।अगर आपके विवाह में देरी हो रही हो तो खड़े मसूर के कुछ दाने स्नान के जल में डालकर हर एक मंगलवार को विवाह ना होने तक नहाने की सलाह दी जाती हैं।

वृश्चिक वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें 6 कैरेट का मूंगा पहननें की सलाह दी जाती हैं और मंगलवार को बजरंग बाण पढ़ने की सलाह दी जाती हैं।। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो भाग्य को बल देने के लिए और सभी बाधाओं को दूर करने के लिए मोती के साथ मूंगा चांदी में कनिष्ठिका अंगुली में सोमवार को धारण करें। अगर आपको शादी के बाद संतान प्राप्ति नहीं हो रही या प्रेम में वाद-विवाद रहता है तो पुखराज 5 कैरेट का धारण करने की सलाह दी जाती हैं। इसी के साथ आप गुरुवार को दत्त भगवान की उपासना करने की सलाह दी जाती हैं। विवाह में आ रही परेशानी को दूर करने हेतु 1 चम्मच दही स्नान के जल में डालकर प्रति शुक्रवार को स्नान करने की सलाह दी जाती हैं और ऐसा आप विवाह ना होने तक करें।\

धनुराशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें सवा 6 कैरेट का पुखराज पहननें की सलाह दी जाती हैं। इस के साथ आपको कोई भी एक वस्त्र पीला पहननें की सलाह दी जाती हैं  और पीले रंग के पेन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो भाग्य को बल देने के लिए और सभी बाधाओं को दूर करने के लिए 5 कैरेट का माणिक सोने में  पहननें की सलाह दी जाती हैं और रविवार को दूध-मिश्री मिला जल स्टील के लोटे से सूर्यदेव को प्रात: अर्क दें। शादी के बाद संतान प्राप्ति नहीं हो रही या प्रेम में वाद-विवाद रहता है तो 8 कैरेट का लाल मूंगा पहननें की सलाह दी जाती हैं।अगर आपके विवाह में देरी हो रही हो तो  खड़े मूंग के 5 दाने स्नान के जल में डालकर नहाने की सलाह दी जाती हैं। 

मकर राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें फिरोजा या नीलम  पहननें की सलाह दी जाती हैं। ना जा सकता है। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो भाग्य को बल देने के लिए और सभी बाधाओं को दूर करने के लिए हरे रंग का पन्ना  पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपको शादी के बाद संतान प्राप्ति नहीं हो रही या प्रेम में वाद-विवाद रहता है तो ओपल 10 कैरेट का लॉकेट बनवाकर गले में  पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपके विवाह में देरी हो रही हो तो तो चावल के कुछ दाने या दही 1 चम्मच स्नान के जल में डालकर नहाने  पहननें की सलाह दी जाती हैं। 

कुंभ राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें  10 कैरेट का फिरोजा का लॉकेट बनवाकर शनिवार के दिन  पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो भाग्य को बल देने के लिए और सभी बाधाओं को दूर करने के लिए ओपल 6 कैरेट का  पहननें की सलाह दी जाती हैं।  अगर आपको शादी के बाद संतान प्राप्ति नहीं हो रही या प्रेम में वाद-विवाद रहता है तो पन्ना पहननें व बुधवार को उपवास  रखने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपके विवाह में देरी हो रही हो तो तांबे का सिक्का नहाने के जल में डालकर स्नान कर उसी सिक्के का पुन: प्रयोग करने   की सलाह दी जाती हैं। ।

मीन राशि वाले लोगों के जीवन में जब ग्रह बाधा आती हैं तो इन बाधाओं से बचने के लिए उन्हें  केसर का तिलक लगाने व पुखराज 6 कैरेट का लॉकेट बनवाकर गले में  पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपका भाग्य कमज़ोर है तो भाग्य को बल देने के लिए और सभी बाधाओं को दूर करने के लिए  सिंदूरिया मूंगा पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपको शादी के बाद संतान प्राप्ति नहीं हो रही या प्रेम में वाद-विवाद रहता है तो सफेद मूंगा  पहननें की सलाह दी जाती हैं। अगर आपके विवाह में देरी हो रही हो तो गाय को हरा चारा खिलाएं व खड़े मूंग स्नान के जल में कुछ दाने डालकर बुधवार के दिन नहाने  की सलाह दी जाती हैं।

image source- brides