कुंभ राशि

कुंभ राशि

लेखक: सोनू शर्मा

कुंभ राशि का चिन्ह घड़ा उठाए हुए व्यक्ति है , इस राशि का स्वामी यूरेनस है। कुंभ राशि के लोग मध्यम कद, चौड़े गाल, सुडोल और सुन्दर दिखने वाले और आकर्षक होते है ।

कुंभ राशि वाले बहुत बुद्धिमान होते हैं, बहुत स्वतन्त्र विचारों के होते है । इस राशि के जातक बहुत शांत और गंभीर होते है, बहुत मिलनसार होते है, इसी कारण इनके मित्रो की संख्या अधिक होती है, बहुत परोपकारी होते है तथा निष्पक्ष व्यव्हार करते है, बहुत अलग विचारों वाले होते है और कोई भी निर्णय लेने में देर नहीं लगाते । इन्हे प्रकृति से बहुत प्रेम होता है , इन्हे साहित्य, कला और संगीत में बहुत रूचि होती है, ये केवल बुद्धिमान लोगो के साथ उठना बैठना पसंद करते हैं। इनके अच्छे व्यवहार से कोई भी इनकी ओर आकर्षित हो जाता है, खास कर की इनकी मुस्कान बहुत आकर्षक होती है और ये कम बोलना और ज्यादा सुनना पसंद करते हैं।

 कुंभ राशि के व्यक्ति अगर किसी से प्रेम करते है तो उसे स्वीकार करने के पहले उस व्यक्ति की पूरी तरह जांच परख कर लेते है | ये अपने जीवन साथी के किये बहुत वफ़ादार होती है, ये अपने जीवन साथी की उन्नति के लिए जो बन पड़ता है वो करते है, इनके मन में समाज के लिए कुछ बेहतर करने की इच्छा  होती है । यह सबको एक साथ लेकर चलने में विश्वास रखते है । कुंभ राशि के लोगो के लिए विज्ञान, समाजशास्त्र, ज्योतिष, इंजीनियरिंग, राजनीति, सामाजिक कार्य, आदि क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना अच्छा रहता है ।

कुंभ राशि वाले व्यक्तियों का शुभ रंग नीला, नीला हरा और काला होता है, शुभ दिन शनिवार होता है, मित्र राशि मिथुन और तुला होती है , शुभ रत्न नीलम होता है ।