July 17, 2019 Blog

रवि योग क्या होता है?

BY : STARZSPEAK


सूर्य हमारे हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना गया है| जिस किसी के साथ सूर्य का साथ होता है वह हमेशा से अधिक बलवान होता है। रवि योग वह लाभदायक योग है जिस में किए जानेवाले सभी कार्यों की मनचाही पूर्ति होती है और ऐसे ही शुभ कार्य हमें जिंदगी में और भी करने को मिलते हैं। रवि योग इतना बलवान होता है कि इस योग में अशुभ शक्तियों काअसर पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

रवि योग किसे कहते हैं?

सूर्याधिष्ठित नक्षत्र के बाद चौथे, छठे, दसवें, तेरहवें अथवा बीसवें नक्षत्र में अगर चंद्रमा उपस्थित हो तो उस दिन बनने वाले योग को रवि योग कहते हैं|

सूर्य की होती है पूजा

रवि योग के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है| यह योग इसलिए अधिक प्रभावशाली बन जाता है क्योंकि, इस योग को स्वयं सूर्य देवता का वरदान प्राप्त है। इस प्रभावशाली दिनकिए गए शुभ कार्यों में कोई भी अड़चन उत्पन्न नहीं होती है और यह हमेशा सफल होते हैं।

रवि योग के दिन लंबी कठिन यात्रा कर्ज के बोझ से निकलने की कोशिश और स्वास्थ्य को अधिक बेहतर बनाने हेतु सर्जरी आदि सभी कार्यों में हमें पूरी तरह से सफलता प्राप्त होतीहै।

इस दिन किसी भी दुखी व्यक्ति को निराश नहीं होना पड़ता है। जो कुछ भी मनोकामना आपके अंदर जागृति होती है उसकी पूर्ति आप रवि योग के समय आसानी से कर सकते हैं। 

रवि योग के दिन शुभ मुहूर्त में सूर्य देवता को अर्घ्य देने से हमें बहुत लाभ होता है।

Read more- त्रिपुष्कर योग


गाय की भी करें पूजा

रवि योग के दिन अगर आप गाय की पूजा करते हैं तो सभी ग्रह नक्षत्र आपके ऊपर प्रसन्न हो जाते हैं और आपको भाग्य का भी भरपूर साथ मिलता है। इस दिन गाय को भीगा हुआगेहूं खिलाना चाहिए। ऐसा करने से सभी लाभ के द्वार खुल जाते है। अपने जिंदगी के बड़े एवं शुभ कार्यों को इस दिन करने से कभी भी निराशा हाथ नहीं लगती है। 

इस मंत्र का करें जाप 

रवि योग के दिन “ॐ घृणि सूर्याय नमः” का जाप करना चाहिए। सुबह जल्दी उठ कर नहा धोकर इस मंत्र का जाप करें और सूर्य देवता की पूजा करें| सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पानीमें थोड़ा सा दूध काला तिल और गुड़ मिला लें।

जन्म कुंडली के दोष होते हैं दूर

अगर आपके कुंडली में सूर्य को लेकर किसी भी तरह का दुष्प्रभाव है तो रवि योग के दिन आप अपनी कुंडली से इस बुरे प्रभाव को दूर कर सकते हैं। रवि योग के दिन सूर्य देवता की विधि विधान से पूजा करने पर कुंडली में सूर्य का कुप्रभाव दूर हो जाता है।

रवि योग के दिन सूर्य देवता की पूजा करते समय लाल वस्त्र धारण करना चाहिए।

 

करें ये टोटके और पाए लाभ

रवि योग के दिन अगर आप आर्थिक लाभ उठाना चाहते हैं तो इस दिन गाय को गुड़ खिलाएं। अगर आप अपने शत्रु से परेशान हैं तो तांबे के लोटे में लाल रंग का चंदन, पुष्प और जलमें दूध मिलाकर सूर्य देवता को अर्ध दें। ऐसा करने से आपका शत्रु कमजोर हो जाएगा और आपको विजय प्राप्त होगी।