मीन राशि

मीन राशि

लेखक: सोनू शर्मा


मीन राशि का चिन्ह मछली की एक जोड़ी हैं और यह जल तत्व की राशि हैं, इस राशि का स्वामी गुरु है । इस राशि के जातक मध्यम कद काठी के होते है, इनकी आँखे बहुत आकर्षक होती है, इनका मस्तक और नाक ऊँची, शरीर सुन्दर और रंग दबा हुआ होता है ।

इस राशि के जातक में करुणा भावना होती है, यदि किसी को  सहायता की आवश्यकता हो तो कभी पीछे नहीं हटते। अपने परिवार और मित्रों की बहुत देखभाल करते है, ये सच्चे और वफादार मित्र होते है, यदि परिवार के लोगो को या मित्रों को कोई समस्या हो, तो ये इसे ठीक करने के लिए जो बन पड़ेगा वो करेंगे । अपने माता पिता की बहुत सेवा करते है, स्वाभाव से इस राशि के लोग काल्पनिक और रचनात्मक होते है इसीलिए ये व्यवसाय भी वैसा ही चुनते है और ज़्यादातर मीन राशि के लोग वकील, संगीतकार, सामाजिक कार्यकर्ता और चिकित्सक होते है । इस राशि के जातक काफी रोमांटिक होते है और अपने जीवन साथी से बहुत प्यार करते है ।

इस राशि के जातक गलत कार्यो से दूर रहते है, बहुत दयालु और बुद्धिमान होते है, कभी कभी आवश्यकता से अधिक दयालु होने के कारण नुकसान भी उठाते है । इस राशि के लोग भीड़ में भी बिलकुल अलग दिखते है, किसी दुसरे के काम में दखलंदाज़ी नहीं करते और किसी और को भी अपने काम में दखलंदाज़ी नहीं करने देते । धन को बहुत सोचकर खर्च करते है और ज़्यादातर किताबों और घर के साज सजावट के सामान में पैसा खर्च करना पसंद करते है ।

मीन राशि के जातक का शुभ दिन गुरुवार और सोमवार है, शुभ रंग चमकीला गुलाबी, नीला, बैंगनी होता है, मित्र राशि कर्क और वृश्चिक होती है और शुभ रत्न पुखराज होता है ।