अगर आप भी करते हैं यह उपाय तो नहीं पड़ेगी आप पर राहू की नज़र

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार राहू पाप ग्रहों के अंतर्गत आता है, जिसकी अगर आप पर छाया मात्र पड़ जाए तो आपको अपने जीवन में मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है। लेकिन अगर यही राहू आप पर मेहरबान हो जाए तो आपको जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा सकता है। अर्थात राहू से प्रकोप से बचने के लिए उन्हें प्रसन्न करना अति आवश्यक होता है। आइये जानते हैं ऐसे कौन से उपाय हैं जिनको अपनाकर आप अपने जीवन को खुशहाल और समृद्ध बना सकते हैं

 

 

1) ज्योतिषियों के अनुसार यदि राहू ग्रह का पसंदीदा अन्न गेंहू है और पसंदीदा वस्त्र कम्बल दान किया जाए तो आपकी कुंडली में राहू ग्रह का असर कम हो जाता है।

 

2) राहू के प्रकोप से बचने के लिए तेल का दान भी किया जा सकता है।  

 

3) यदि पहनावे की बात करें तो राहू ग्रह का पसंदीदा रंग काला माना जाता है। इसके अलावा पसंदीदा धातु लौहा और आहुति देते वक़्त तिल का उपयोग भी इनका प्रकोप कम करता है।

 

4) राहू ग्रह की प्रिय दिशा नैऋत्य मानी जाती है। अभ्रक और नीलवस्त्र इनकी प्रिय वस्तुओं में शुमार हैं। रत्न में गोमेद इनकी पहली पसंद होता है।

 

अलग-अलग चीजों पर करता है राहू वार-

 

यदि व्यक्ति के खाने-पीने की आदतों पर इनके प्रभाव की बात की जाए तो ऐसे लोगों को फ़ास्ट फ़ूड और नशे जैसी बुरी लत लग जाती है। इससे दैनिक दिनचर्या पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही साथ व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता और खानपान भी दूषित हो जाते हैं।

 

उपाय- 1

 

रोजाना ब्रश करने के बाद तुलसी के पत्तों का सेवन करें। नहाने के बाद नाभि, कंठ और मस्तिक पर चन्दन (मूलतः सफ़ेद) लगायें। भोजन आदि करते वक़्त दिशा पर विशेष ध्यान दें। पूर्व दिशा इसके लिए सबसे उत्तम मानी जाती है।


यदि बीमारियों की बात की जाए तो राहू ग्रह की चपेट में आये लोगों को सदैव ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें कोई ऐसी बीमारी हो गयी है जिसका इलाज संभव नहीं है या जो पकड़ में नहीं आ पा रही है। ऐसे लोगों को मूत्र रोग होने की भी संभवता होती है। इसके अलावा उन्हें त्वचा और मुँह संबंधी परेशानियाँ भी हो सकती हैं।

उपाय- 2

 

नीले धागे में चन्दन बांधकर गले में डालने से राहू का प्रभाव कम होता है। इसके अलावा सदैव पीले रंग का रुमाल भी अपने साथ रखें। भोजन के दौरान दूध  अन्यथा उससे बनी हुयी चीजों का सेवन अवश्य करें। रोजाना सुबह और शाम 108 बार गायंत्री मन्त्र का जाप करने से भी राहू ग्रह का असर कम होता है।

 

तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह व्यक्ति के रोजगार को किस तरह प्रभावित कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि राहू ग्रह के प्रभाव से पीड़ित व्यक्ति हमेशा आकस्मिक धन कमाने के चक्कर में लगे रहते हैं और इन्हें अपने व्यवसाय में लगातार उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। इसके आलावा लॉटरी, शेयर बाज़ार और सट्टे आदि में भी इनकी विशेष रूचि होती है, जो इन्हें भारी नुकसान भी करवा सकती है।

 Gayatri Puja Booking

उपाय- 3

 

यदि आपके घर आदि में पक्षी कैद हैं तो शनिवार के दिन उन्हें पिंजरे से आज़ाद कर दें। अपने घर एवं दुकान से बेकार से सामान को अलग कर दें। इसके अलावा गले में तुलसी की माला धारण करने से भी राहू के प्रभाव में लाभ होगा।

 

ऊपर दिए गये उपायों के अलावा आप अपने घर में पूजा के स्थान पर राहू यंत्र की स्थापना करके रोज इसकी विधि-विधान से पूजा-अर्जना करें। ख़राब राहू को सुधारने के लिए शनिवार के दिन व्रत करें। इसके अलावा ब्राहमणों और गरीबों को  चावल का दान करें।