July 9, 2024 Blog

Shaligram Puja: घर को तीर्थ बनाने के लिए करें इस मंत्र का जाप

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में शालिग्राम पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। विष्णु पुराण में कहा गया है कि जिस घर में भगवान शालिग्राम विराजमान होते हैं वह घर किसी तीर्थ से कम नहीं होता है। भगवान शालिग्राम (Shaligram Bhagwan) को भगवान विष्णु का ही स्वरूप माना जाता है। ऐसे में घर पर इनकी सेवा करने से साधक को जीवन में शुभ फल मिलने लगते हैं।

देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए मंत्र जाप करना सर्वोत्तम माना जाता है। इसी तरह अगर आप घर में भगवान शालिग्राम की सेवा करते हैं तो उनके मंत्रों का जाप करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। तो आइए जानते हैं शालिग्राम जी की पूजा विधि और मंत्र। साथ ही आइए जानते हैं कि शालिग्राम जी की पूजा (Shaligram Puja) के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

यह भी पढ़ें - Sawan 2024: भगवान शिव ने नंदी को दिया था यह विशेष वरदान, पढ़ें इससे जुड़ी कथा 

shaligram puja
शालिग्राम जी पूजा विधि / Shaligram Puja Vidhi

सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें। इसके बाद शालिग्राम जी को पंचामृत से स्नान कराएं और चंदन लगाएं। इसके बाद उन्हें चंदन, फूल, भोग आदि चढ़ाएं। अब उनके साथ घी का दीपक जलाएं और उसमें तुलसी के पत्ते डालकर अर्पित करें। अंत में परिवार सहित भगवान विष्णु की आरती करें। इसके बाद प्रसाद के रूप में पंचामृत का सेवन करें।

करें इस मंत्र का जाप

शालिग्राम जी की पूजा (Shaligram Puja) करते समय इस मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए। इसके अलावा आप पूजा के दौरान 9 बार हरे कृष्ण का जाप भी कर सकते हैं।

नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णुः प्रचोदयात् ॥

इन बातों का रखें ध्यान

घर में जिस स्थान पर शालिग्राम जी की पूजा होती है उस स्थान को हमेशा साफ और पवित्र रखें। शालिग्राम की नियमित पूजा करनी चाहिए। उनकी पूजा का क्रम कभी नहीं टूटना चाहिए। घर में केवल एक ही शालिग्राम रखना शुभ माना जाता है, अन्यथा वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है। जिस घर में शालिग्राम जी की पूजा (Shaligram Puja) होती है उस घर में मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए और साथ ही अपने आचार-विचार भी शुद्ध रखने चाहिए। शालिग्राम जी को कभी भी अक्षत नहीं चढ़ाना चाहिए। लेकिन चावल को हल्दी से पीला करके चढ़ाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें - Sawan 2024: राशि अनुसार करें ये उपाय, प्रसन्न होंगे शिव