December 1, 2023 Blog

Geeta Updesh: गीता की इन पांच बातों को आज ही अपने जीवन में अपना लें, कभी असफल नहीं होंगे।

BY : STARZSPEAK

Geeta Updesh In Hindi: गीता के उपदेश हमें कर्म करने और जीवन में आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देते हैं। ऐसे में किसी भी समस्या का समाधान पाने और जीवन में सफल होने के लिए गीता की कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

श्रीमद्भागवत गीता में भगवान श्री कृष्ण की शिक्षाओं का वर्णन है। महाभारत युद्ध के दौरान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। जब युद्ध के मैदान में उनके कदम डगमगाने लगे तो कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया। कहा जाता है कि जीवन की हर समस्या का समाधान गीता में है। गीता के उपदेश हमें कर्म करने और जीवन में आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देते हैं। ऐसे में किसी भी समस्या का समाधान पाने और जीवन में सफल होने के लिए गीता की कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जो भी व्यक्ति गीता (Geeta Updesh) की इन बातों को अपने जीवन में अपना लेता है, वह हर कार्य में विजय प्राप्त कर सकता है। आइए जानते हैं गीता के अनमोल उपदेशों के बारे में...

यह भी पढ़ें - Laxmi Mantras: मां लक्ष्मी के मंत्रों का लाभ जानकर हो जाएंगे हैरान, मिलेगा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

geeta updesh
1- क्रोध पर नियंत्रण रखना

महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कहा था कि मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु उसका क्रोध है। गुस्से में व्यक्ति खुद पर नियंत्रण खो देता है और गुस्से में गलत काम कर बैठता है इसलिए गुस्से को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए। श्रीकृष्ण ने गीता (Geeta Updesh) में बताया है कि अगर आपको गुस्सा आता है तो खुद को शांत रखने की कोशिश करें।

2- मन पर नियंत्रण

श्री कृष्ण कहते हैं कि कई बार हमारा मन ही हमारे सभी दुखों का कारण बन जाता है, इसलिए हर व्यक्ति को अपने मन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। जिस व्यक्ति ने अपने मन पर नियंत्रण कर लिया है वह मन में उठने वाली अनावश्यक चिंताओं (Geeta Updesh) और इच्छाओं से भी दूर रहता है।

3- कर्म करें, फल की इच्छा न करें

जब कुरूक्षेत्र में युद्ध के दौरान अर्जुन का ध्यान भटक गया तो कृष्ण ने कहा कि हर इंसान को अपना कर्म करना चाहिए, फल की इच्छा नहीं करनी चाहिए। कृष्ण (Geeta Updesh) कहते हैं कि भगवान व्यक्ति के कर्मों के अनुसार ही फल देंगे। यदि आप काम पूरा होने से पहले परिणाम की उम्मीद करेंगे तो आपका मन भ्रमित हो जाएगा और आप अपना काम ठीक से नहीं कर पाएंगे।

4- आत्म मंथन

कृष्णा बताते हैं कि किसी भी इंसान को उनसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता, इसलिए खुद को समझना बहुत जरूरी है। जो व्यक्ति अपने गुण-दोष को समझ लेता है वह अपने व्यक्तित्व को आकार देकर प्रत्येक कार्य में सफलता प्राप्त कर सकता है।

5- अभ्यास करते जाएं

गीता में भगवान श्रीकृष्ण (Geeta Updesh) अर्जुन को उपदेश देते हुए कहते हैं कि मनुष्य को सदैव अभ्यास करते रहना चाहिए। अभ्यास से मनुष्य का जीवन आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें - Shani Dosh: शनिदेव साल 2024 तक राहु के नक्षत्र में रहेंगे, मानव जीवन में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।