September 29, 2023 Blog

October Monthly Horoscope: आपके लिए अक्तूबर का महीना कैसा रहेगा, पढ़ें सभी 12 राशियों का मासिक राशिफल

BY : STARZSPEAK

October Horoscope 2023: अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है. अक्टूबर अंग्रेजी कैलेंडर का 10वां महीना है। ग्रहों के राशि परिवर्तन के लिहाज से अक्टूबर का महीना बेहद खास रहेगा। इस महीने में कई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करेंगे, जिसका असर सभी राशियों के लोगों पर पड़ेगा। अक्टूबर माह में सूर्य, शुक्र और मंगल जैसे प्रमुख ग्रह अपनी राशि बदलेंगे। इन ग्रहों के राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियों के जातकों पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इसी महीने शारदीय नवरात्रि शुरू होगी जिसमें मां शक्ति की पूजा का विशेष महत्व है। आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए अक्टूबर का महीना कैसा रहेगा। 

मेष राशिफल / October Monthly Horoscope 

अगर घर-परिवार से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज किया जाए तो अक्टूबर का पहला भाग मेष राशि वालों के लिए शुभता और सौभाग्य लेकर आएगा। महीने के पहले भाग में रोजगार से जुड़ी आपकी चिंताएं दूर हो सकती हैं। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे थे तो आपको कहीं से अच्छा ऑफर मिल सकता है। हालाँकि आपके लिए कोई भी कदम सोच-समझकर उठाना ही समझदारी होगी। इस दौरान कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर रखना भी उचित रहेगा। अगर आप व्यापार से जुड़े हैं तो अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में पैसों का लेन-देन करते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत होगी। इस अवधि में आपको जोखिम भरे निवेश से बचना होगा। वहीं कागज संबंधी कार्यों को पूरा करना होगा, अन्यथा अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

माह के दूसरे सप्ताह में आपको भूमि-भवन संबंधी विवादों का भी सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि किसी व्यक्ति विशेष की मदद या आपसी समझौते से यह दूर हो जाएगा। माह के मध्य में आपको विभिन्न स्रोतों से आय प्राप्त होगी लेकिन आय की तुलना में व्यय की अधिकता रहेगी। इस दौरान परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य की चिंता रहेगी। रिश्तों और सेहत के लिहाज से यह समय आपके लिए थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है। ऐसे में इस दौरान आपको अपने खान-पान और रिश्तों का पूरा ख्याल रखना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों के लिए अक्टूबर का दूसरा भाग प्रतिकूल समय है। इस अवधि में काम के प्रति लापरवाही बरतने की गलती न करें और बातचीत और व्यवहार के दौरान विनम्रता बनाए रखें। पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने के लिए विवाद की बजाय बातचीत का सहारा लें। किसी भी तरह के झगड़े से खुद को दूर रखें। 

उपाय: प्रतिदिन श्री हनुमान जी की पूजा एवं बजरंग बाण का पाठ करें। 



वृषभ राशिफल / October Monthly Horoscope

वृषभ राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना सौभाग्य से भरा है। इस महीने की शुरुआत में आपको किसी खास काम में बड़ी सफलता मिल सकती है। आप अपने आत्मविश्वास और साहस के दम पर अपने सोचे हुए काम समय पर पूरा कर पाएंगे। इस दौरान आपको अपने करीबी दोस्तों और खास लोगों से विशेष सहयोग मिलेगा। यदि आपका परिवार में किसी से विवाद चल रहा था तो इस महीने किसी वरिष्ठ व्यक्ति या प्रियजन की मध्यस्थता से सारी गलतफहमियां दूर हो जाएंगी और आपके रिश्ते एक बार फिर पटरी पर आ जाएंगे।


माह के दूसरे सप्ताह में आपके सितारे और भी ज्यादा बुलंद होते हुए नजर आएंगे। इस दौरान आपका कारोबार टॉप पर रहेगा। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद एवं उम्मीद से ज्यादा लाभ वाली साबित होगी। नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह समय परिवर्तनकारी बन रहा है। ऐसे में इस दौरान आपका तबादला या फिर जिम्मेदारियों में बदलाव हो सकता है। यदि आप लंबे समय से पदोन्नति की बाट जोह रहे थे तो आपकी यह चाह माह के मध्य तक पूरी हो जाएगी। इस दौर आपको विभिन्न स्रोतों से आय होगी। अचानक कहीं से धन प्राप्ति के योग बनेंगे। सत्ता सरकार से नजदीकियां बढ़ेंगीं।


अक्तूबर महीने के उत्तरार्ध में आपको आपको करियर-कारोबार में लाभ धीमे गति से ही सही लेकिन होगा। इस दौरान आप सुख-सुविधा में जरूरत से ज्यादा धन खर्च कर सकते हैं। इस समय में आप किसी नई योजना में निवेश भी कर सकते हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को सुखद समाचार प्राप्त होगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। लव लाइफ इस माह बढि़या तरीके से चलती हुई नजर आएगी। प्रेम संबंध विवाह में भी तब्दील हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। छोटी मोटी दिक्कतों को छोड़ दें तो सेहत सामान्य रहेगी।


उपाय: प्रतिदिन किचन में बनी रोटी गाय को खिलाएं और पूजा में गायत्री मंत्र का एक माला जप करें। 



मिथुन राशिफल / October Monthly Horoscope

मिथुन राशि के जातकों के लिए अक्तूबर का महीना शुभता और सौभाग्य लिए है। यह महीना कामकाजी महिलाओं, छात्रों और कमीशन पर काम करने वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। यदि आप भूमि या भवन के क्रय-विक्रय की प्लानिंग कर रहे थे तो आपका यह ख्वाब माह के पूर्वार्ध में पूरा हो सकता है। खास बात यह कि भूमि-भवन के सौदे में आपको खासा लाभ भी प्राप्त होगा। मिथुन राशि के जातकों का कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ेगा। सीनियर और जूनियर दोनों का खूब सहयोग और समर्थन मिलेगा।


माह के दूसरे सप्ताह में काम के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा नए संपर्कों और लाभ को बढ़ाने वाली साबित होगी। इस दौरान छात्रों को परीक्षा-प्रतियोगिता में विशेष कामयाबी मिल सकती है। घर-परिवार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेते समय परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। लोगा आपके द्वारा उठाए गये कदम या फैसले की तारीफ करेंगे। अक्तूबर महीने के मध्य में आपके भीतर आलस्य और अभिमान की अधिकता रह सकती है। यदि आप इस पर काबू पाने में कामयाब नहीं रहते हैं तो आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं या फिर उसमें अड़चन आ सकती है। इस दौरान आपको अपने काम दूसरों के भरोसे छोड़ने की बजाय स्वयं करना चाहिए। साथ ही साथ परिवार के बुजुर्ग सदस्य की सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए।


माह के तीसरे सप्ताह से आपको एक बार फिर सौभाग्य का साथ मिलता नजर आएगा और आपको चीजों में सकारात्मक बदलाव दिखाई देगा। इस दौरान व्यवसाय में लाभ होगा और आपकी मार्केंट में साख बढ़ेगी। प्रेम संबंध के लिए यह समय बहुत ज्यादा अनुकूल रहने वाला है। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे हैं तो इस दौरान ऐसा करने पर आपकी बात बन सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। 


उपाय: प्रतिदिन गणपति को दूर्वा चढ़ाकर उनकी चालीसा का पाठ करें। 





कर्क राशिफल / October Monthly Horoscope

कर्क राशि के जातकों के लिए अक्तूबर का महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। पारिवारिक दृष्टिकोण से माह की शुरुआत का समय मध्यम फलकारी है। इस दौरान घर-परिवार के किसी सदस्य के साथ आपका विवाद हो सकता है। माता-पिता का सहयोग और समर्थन न मिलने के कारण आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। कामकाजी महिलाओं को इस दौरान घर और कार्यक्षेत्र के बीच तालमेल बिठाने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। इस दौरान वाहन सावधानी के साथ चलाएं अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है। सेहत की दृष्टिाकोण से भी अक्तूबर महीने का पूर्वार्ध आकपे लिए विपरीत फलकारी बना हुआ है। इस दौरान किसी पुराने रोग के उभरने और घर के किसी सदस्य की बीमारी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी। यह समय रिश्ते-नाते की दृष्टि से भी शुभ नहीं कहा जा सकता है।


अक्तूबर महीने के दूसरे सप्ताह में आपको किसी की आलोचना अथवा किसी के मामले में दखल आदि देने से बचना चाहिए, अन्यथा आपको बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। व्यवसाय की दृष्टि से माह का पूर्वार्ध बहुत ज्यादा शुभ और लाभदायक रहेगा तो वहीं मध्य में आपको मार्केट में अपनी साख को बनाए रखने के लिए अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। माह के उत्तरार्ध का समय आपके लिए थोड़ा राहत भरा रह सकता है।


इस दौरान आपको स्वजनों और शुभचिंतकों का सहयोग मिलेगा और आपके बिगड़े काम बनते हुए नजर आएंगे। यदि आप विदेश से जुड़ा व्यवसाय करते हैं तो आपको विशेष लाभ की प्राप्ति हो सकती है। इस दौरान व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं लाभप्रद साबित होंगी। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के अवसर मिलेंगे। माह के उत्तरार्ध में अचानक से कुछेक बड़े खर्च आ सकते हैं, जिसके चलते आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। इस दौरान मौसमी बीमारी को लेकर सतर्क रहें तथा खान-पान का ख्याल रखें अन्यथा पेट संबंधी समस्या हो सकती है।


उपाय: प्रतिदिन शिव साधना करें तथा तांबे के लोटे से शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। पक्षियों को दाना डालें। 



सिंह राशिफल / October Monthly Horoscope

सिंह राशि के जातकों के लिए अक्तूबर महीने का पूर्वार्ध थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रह सकता है। इस दौरान सिंह राशि के जातकों को किसी कार्य को अधूर छोड़कर नये काम में हाथ लगाने से बचना चाहिए वरना दोनों ही कार्यों में असफलता और परेशानी झेलनी पड़ सकती है। पारिवारिक सुख की दृष्टि से यह समय आपके लिए मध्यम फलकारी रहने वाला है। माह की शुरुआत में ही आपकी अपने भाई-बहिनों अथवा माता-पिता से किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। इस दौरान व्यवसाय में भी आपको तमाम तरह की चुनौतियों से जूझना पड़ सकता है। हालांकि सुखद पहलू यह है कि आप अपनी बुद्धि और विवेक से सभी समस्याओं का हल निकालने में कामयाब हो जाएंगे।


सिंह राशि के जातकों को इस माह खुले हाथ खर्च करने की आदत से बचना होगा, अन्यथा माह के अंत तक पैसों की किल्लत हो सकती है। उधार लेने की नौबत भी आ सकती है, ऐसे में धन का प्रबंधन करके चलना ही बेहतर रहेगा। जीवन के कठिन समय में आपका लव पार्टनर या फिर आपका लाइफ पार्टनर काफी मददगार साबित होगा और आपका संबल बनेगा। इस दौरान आपके अधीनस्थ और सीनियर दोनों ही आपको सहयोग और समर्थन करते हुए नजर आएंगे। जिनकी मदद से आप किसी भी मिले हुए टारगेट को समय पर पूरा करने में कामयाब हो जाएंगे, लेकिन माह के मध्य में अचानक से आपके कामकाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान नौकरीपेशा लोगोंं का तबादला या फिर जिम्मेदारियों में बदलाव हो सकता है।


व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान बाजार में फंसे धन को निकालने में मुश्किल आ सकती है। इस दौरान बेवजह की भागदौड़ के चलते आपके भीतर शारीरिक थकान बनी रह सकती है। अक्तूबर महीने के उत्तरार्ध का समय थोड़ा राहत भरा रह सकता है। यह समय आपके लिए आर्थिक दृष्टि से शुभ रहने वाला है। व्यवसाय में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय बढ़ेगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 


उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पीले पुष्प चढ़ाकर पूजा एवं नारायण कवच का पाठ करें। 



कन्या राशिफल / October Monthly Horoscope

कन्या राशि के जातकों को अक्तूबर महीने में पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। इस माह आपको कामकाज या फिर घर-परिवार से जुड़ा कोई भी फैसला बहुत सोच-समझकर लेने की जरूरत रहेगी अन्यथा आपको बाद बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। कन्या राशि के जातकों को माह के पूर्वार्ध में सीनियर और जूनियर का कम सहयोग मिल पाएगा। इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र में कुछ ऐसी स्थितियां पनप सकती हैं, जिससे तंग होकर आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच सकते हैं। हालांकि आपको इस संबंध में निर्णय बहुत सोच-समझकर लेना चाहिए। इस दौरान भावनाओं में बहकर या फिर असमंजस की स्थिति में कोई भी बड़ा फैसला भूलकर भी न लें।


कन्या राशि के जातकों को अक्तूबर महीने के दूसरे सप्ताह में करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थकान भरी और उम्मीद से कम फल देने वाली रहेगी। कन्या राशि के लोगों को पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान परिवार के सदस्यों के साथ सामंजस्य में कमी आ सकती है। माह के मध्य का समय नौकरीपेशा लोगों के लिए मध्यम फलकारी बना हुआ है। इस दौरान आपको सचेत होकर कार्य करना चाहिए और किसी दूसरे पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना चाहिए। कन्या राशि के जातकों को किसी मामले में झूठी गवाही देने से बचना चाहिए अन्यथा नाहक ही परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।


रिश्ते-नाते को बेहतर बनाए रखने के लिए कन्या राशि के जातकों को अपने अहम का त्याग करके लोगों को मिलाजुला कर चलना चाहिए। संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें। माह के उत्तरार्ध का समय व्यापारियों के लिए लाभप्रद बना हुआ है। इस दौरान आप बिजनेस से जुड़ी कोई बड़ी डील कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान कोई भी निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचें। कन्या राशि से जुड़े बेरोजगार लोगों को माह के अंत तक रोजगार की प्राप्ति हो सकती है। अविवाहित लोगों को विवाह तय हो सकता है। इस दौरान आप सुखद वैवाहिक जीवन का आनंद ले पाएंगे। 


उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा को लाल रंग का पुष्प चढ़ाकर उनकी उपासना करें तथा दुर्गा चालीसा का पाठ करें।