September 22, 2023 Blog

Roti Ke Niyam: रोटी बनाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो हमेशा भरा रहेगा अन्न का भंडार

BY : STARZSPEAK

Vastu Tips: सनातन धर्म में यह माना गया है कि यदि रोटी बनाते समय नियमों का ध्यान रखा जाए तो इससे माता अन्नपूर्णा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिससे व्यक्ति के घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहते हैं और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। आइए जानते हैं कि रोटी बनाते समय किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

उत्तर भारत के राज्यों में रोटी भोजन का एक प्रमुख हिस्सा है। हर घर में सुबह-शाम रोटी जरूर बनाई जाती है। हिंदू धर्म शास्त्रों में आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने और रोटी परोसने तक कई नियम बताए गए हैं। जिनका ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति को बुरे दिनों का सामना नहीं करना पड़ता।

यह भी पढ़ें - Shani Sade Sati: कुंभ राशि के जातक साढ़े साती से बचाव के लिए करें ये उपाय, करियर और कारोबार को मिलेगा नया आयाम

Vatu tips

इन बातों का रखें ध्यान / Vastu Tips

आटा गूंथने और रोटी बनाने के लिए हमेशा साफ बर्तनों का ही इस्तेमाल करना चाहिए और न ही कभी रोटी बनाने के बाद तवे और बेलन को गंदा छोड़ना चाहिए। इन्हें तुरंत साफ करके रख दें। वरना लक्ष्मी मां नाराज हो सकती हैं।  

इन्हें दे पहली रोटी / Vastu Tips

धर्म शास्त्रों में वर्णन मिलता है कि हमेशा पहली रोटी गाय के लिए निकलनी चाहिए और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकालनी चाहिए। इसलिए हमेशा पहली रोटी गाय को खिलाएं और आखिरी रोटी कुत्ते को खिलाएं।

बचे हुए आटे का क्या करें / Vastu Tips

बासी आटे की रोटी बनाना शुभ नहीं माना जाता। इसे स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सही नहीं माना गया है। इसलिए कभी भी बासी आटे की रोटी न बनाएं। यदि आटा बच जाता है तो उसकी रोटी बनाकर कुत्ते को खिला सकते हैं।

दिशा का रखें ध्यान / Vastu Tips

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व है। ऐसे में रोटी बनाते समय भी दिशाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। रोटी बनाते समय बनाने वाले का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। वहीं गैस चूल्हा रखने की सही दिशा दक्षिण-पूर्व दिशा मानी गई है। इन बातों का ध्यान रखने पर मां अन्नपूर्णा की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Lucky Sign: जब मिलें ये संकेत तो समझिए शुरू होने वाले हैं अच्छे दिन, होगा मां लक्ष्मी का आगमन