April 18, 2019 Blog

मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे हैं तो ऐसा होगा व्यक्तित्व और भविष्यफल

BY : STARZSPEAK

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक मृगशिरा नक्षत्र का स्वामी मंगल ग्रह है. यह हिरण के सिर की तरह दिखाई देता है. इस नक्षत्र के सोमा और लिंग स्री हैं. मृगशिरा नक्षत्र में पैदा हुए जातकों का चेहरा काफी आकर्षक और सुन्दर होता है. आपका झुकाव विपरीत लिंग की ओर सामान्य से अधिक होता है. आपका मन सौम्य लेकिन कामातुर होता है. अगर आप मृगशिरा नक्षत्र से संबंध रखते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी अनेक जानकारियां जैसे कि व्यक्तित्व, शिक्षा, आय और पारिवारिक जीवन आदि के बारे में बताने वाले हैं. 

 

अगर आपका परिचय केवल एक शब्द में देना हो तो कहा जा सकता है कि आप खोजी हैं, क्योंकि आप जिज्ञासा-प्रधान स्वभाव रखते हैं. आध्यात्मिक, मानसिक या भावनात्मक स्तर पर आप नित नई खोज और अनुभव के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और अपने ज्ञान और अनुभव को बढ़ाना ही आपका एकमात्र लक्ष्य है.

 Read MOre- नक्षत्र शान्ति पूजा कैसे होती है

आप तीक्ष्ण बुद्धि और विविध विषयों को जल्दी और आसानी से समझ लेते हैं. आपका व्यवहार विनम्र, शिष्ट, हंसमुख, मिलनसार और उत्साही है. आपका मन और दिमाग हमेशा क्रियाशील रहता है और नए-नए विचार हमेशा आपके मन में आते रहते हैं. आपको लोगों से मिलना और उनकी मदद करना सुख और संतुष्टि देता है.

 

सिद्धांतवादी और साधारण जीवन जीना ही आपको पसंद आता है और आपके विचार भी सदैव निष्पक्ष और निष्कपट होते हैं. आप बातचीत में बेहद कुशल और आपमें गायक और कवि के गुण भी भरपूर मात्रा में हैं. साथ ही व्यंग्य और हंसी-मजाक करने में भी आप किसी से पीछे नहीं है. तकरार, मतभेद या फिर वाद-विवाद से आप अक्सर ही बचने की कोशिश करते हैं और इस कारण कुछ लोग आपको दब्बू समझने की गलती कर बैठते हैं. आप किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले उसके हर एक पहलु पर अच्छी तरह सोच विचार करते हैं.

 

हालांकि, सचाई यह है कि आप जीवन का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं और बेकार की बहस या बेकार की बातों में समय जाया नहीं करना चाहते. प्यार और सहयोग को ही आप अपनी सफलता की कूंजी मानते हैं. आप तर्क-प्रधान हैं और किसी भी चीज का बारीकी से विश्लेषण करते हैं. आपको अपनी मान्यताओं और विचारों पर दृढ़ विश्वास है.

 
Read More- कौन सा नक्षत्र किस काम के लिए उपयुक्त होता है


आप दूसरों से भी अच्छा व्यवहार करते हैं और चाहते हैं कि दूसरे लोग भी आपसे इसी तरह का व्यवहार करें लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है. आपको अपने दोस्तों, भागीदारों और संबंधियों से व्यवहार करते वक्त भी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि अक्सर लोगों से आपको धोखा ही मिलता है. आपमें नेतृत्व या पहल करने और समस्याओं का सामना करने की विशेष योग्यता है.

 

इस तरह की होगी शिक्षा और आय

आप खुद तो अच्छी शिक्षा प्राप्त करेंगे ही और लोगों को सलाह भी देंगे कि धन का कहां और किस तरह से प्रयोग किया जाना चाहिए लेकिन खुद अपने खर्चों को नियंत्रण में रखना आपके लिए मुश्किल होगा. कभी कभी आप खुद को आर्थिक संघर्षों से घिरा हुआ भी पाएंगे. आप अच्छे गायक और संगीतज्ञ, चित्रकार, कवि, भाषाविद, रोमांटिक उपन्यासकार, लेखक यैा विचारक बन सकते हैं. भूमि-भवन, सड़क या पुल-निर्माण, यंत्र और उपकरण निर्माण, कपड़ा या वस्त्र उद्योग से जुड़े विभिन्न कार्य, फैशन डिज़ाइनिंग, पशुपालन या पशुओं से जुड़ी वस्तुओं को बेचना, पर्यटन विभाग, कोई खोज कार्य, भौतिकी, खगोल या ज्योतिष शास्त्र का अध्यापन और प्रशिक्षण कार्य, क्लर्क, प्रवचनकर्ता, संवाददाता, शल्य चिकित्सक, सेना या पुलिस विभाग की सर्विस, ड्राइवर, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक, मैकेनिकल या इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग आदि कार्य करके अपना जीवनयापन कर सकते हैं.

 

ऐसा रहेगा पारिवारिक जीवन

आपका वैवाहिक जीवन सामान्य रूप से सुखी बीतेगा लेकिन पत्नी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रह सकती हैं. अगर आप दाम्पत्य जीवन का सुख लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हठी और संशयपूर्ण स्वभाव से हमेशा बचना चाहिए. आपके पारिवारिक जीवन में अनुकूलता धीरे-धीरे आएगी. अगर पति-पत्नी एक दूसरे के दोष और दुर्बलताओं की अनदेखी करना सीख लेते हैं तो आप शिव-पार्वती सरीखे श्रेष्ण युगल साबित हो सकते हैं. 32 वर्ष की आयु तक आपको अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. उसके बाद से आपके जीवन में स्थिरता और संतोष की स्थिति आ जाएगी और 33 वर्ष की आयु का समय आपके लिए सफल और अनुकूल साबित होगा.

Read More- गंडमूल नक्षत्र का जीवन पर प्रभाव