June 25, 2024 Blog

Chandra Grahan 2024 Date Time: दूसरा ग्रहण कब, जानें तारीख-सूतक काल और महत्व

BY : STARZSPEAK

Chandra Grahan 2024 Date Time: सितंबर माह में एक बार फिर चंद्र ग्रहण का अवसर आ रहा है। इस बार का चंद्र ग्रहण वैज्ञानिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी की गतिविधियों के बीच संबंध का पता चलता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस अवसर पर चंद्रमा की पूजा करने से विशेष फल मिलता है।

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को समुद्र, वन और पर्वतीय क्षेत्रों में हमेशा उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस साल 2024 में दो चंद्र ग्रहण लगने की संभावना है। हालांकि, अब तक पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लग चुका है। अब 18 सितंबर को दूसरे चंद्र ग्रहण की बारी है, जो आंशिक ग्रहण होगा और हो सकता है। दुनिया के कई हिस्सों से देखा गया. वैज्ञानिकों के अनुसार यह घटना उन दिनों घटित होती है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाते हैं, जिससे सूर्य की किरणें चंद्रमा (Chandra Grahan 2024 Date Time) पर पड़ने से पूरी तरह रुक जाती हैं। इस स्थिति को हम चंद्र ग्रहण के नाम से जानते हैं। धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण घटना है, जिसे लोग उत्साह से देखते हैं और पूजा करते हैं। 

यह भी पढ़ें - Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा कब है, जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व 

chandra grahan 2024 date time
दूसरे चंद्र ग्रहण की टाइमिंग 2024

भारतीय समय के मुताबिक साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 को सुबह 06:11 बजे शुरू होगा और 10:17 बजे तक रहेगा. इस चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2024) की कुल अवधि 4 घंटे 6 मिनट होगी। इस दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाएंगे, जिससे सूर्य की किरणें चंद्रमा पर पूरी तरह से नहीं पड़ेंगी। इस वैज्ञानिक घटना पर विदेशी अंतरिक्ष एजेंसियों और खगोलीय वैज्ञानिक समुदाय की विशेष नजर है। इस दौरान इस घटना को इन वेबसाइटों पर लाइव अपडेट के साथ प्रसारित किया जाएगा, जिससे जनता को खगोलीय घटनाओं के बारे में जागरूक करने में मदद मिलेगी।

क्या भारत में दिखाई देगा यह आगामी चंद्र ग्रहण

साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जो 18 सितंबर को लगने वाला है, शुरुआत में भारत के पश्चिमी शहरों जैसे मुंबई में दिखाई दे सकता है। हालाँकि, यह संभावना बहुत कम है क्योंकि यह ग्रहण सूर्योदय से पहले ही समाप्त हो जाएगा। इसके बाद चंद्रमा (Chandra Grahan 2024) क्षितिज से नीचे चला जाएगा और इसका प्रभाव भारत में बंद हो जाएगा। यह घटना वैज्ञानिकों और आगंतुकों के लिए ग्रहण की अवधि और इसके वैज्ञानिक पहलुओं को समझने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

कहां-कहां नजर आएगा चंद्र ग्रहण

इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2024) दुनिया भर में व्यापक रूप से दिखाई देगा। यह ग्रहण 18 सितंबर को लगने वाला है और यूरोप के कुछ क्षेत्रों, एशिया के अधिकांश हिस्सों, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण का यह अवसर वैज्ञानिकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम से वे अंतरिक्ष और ग्रहण का वैज्ञानिक अध्ययन करते हैं। इस समय विभिन्न अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसियां और वैज्ञानिक समुदाय इस घटना के प्रसारण और वैज्ञानिक अध्ययन में सक्रिय हैं। 

यह भी पढ़ें - Jagannath Rath Yatra 2024: प्रभु जगन्नाथ की गुप्त सेवा शुरू, 7 जुलाई को यात्रा