June 3, 2024 Blog

Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा मजार पर आकर क्यों थम जाती है? जानें इसका रहस्य

BY : STARZSPEAK

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ निकाली जाती है। पौराणिक कथा के अनुसार, सालबेग भगवान जगन्नाथ का एक मुस्लिम भक्त था। मुस्लिम होने के कारण उन्हें भगवान जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Rath Yatra) में जाने और रथ यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं थी। इच्छा के बावजूद वह मंदिर और रथयात्रा में शामिल नहीं हो सके. ऐसे में उनकी मौत हो गई.

Jagannath Rath Yatra 2024: हर वर्ष आषाढ़ मास की शुक्ल द्वितीया तिथि को ओडिशा के पुरी शहर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। इस दौरान भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलराम और छोटी बहन सुभद्रा के साथ अलग-अलग रथों पर सवार होकर नगर भ्रमण करते हैं। सबसे आगे बलराम का रथ, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ चलता है। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के बारे में कहा जाता है कि रथ किसी मंदिर के सामने आते ही रोक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है? आइए इस लेख में जानते हैं भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को समाधि स्थल के सामने रोकने के रहस्य के बारे में।

Jagannath Rath Yatra 2024
इस वजह से रोका जाता है रथ

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ निकाली जाती है। पौराणिक कथा के अनुसार, सालबेग भगवान जगन्नाथ का एक मुस्लिम भक्त था। मुस्लिम होने के कारण उन्हें भगवान जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Rath Yatra) में जाने और रथ यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं थी। इच्छा के बावजूद भी वह मंदिर और रथयात्रा में शामिल नहीं हो सके. ऐसे में उनकी मौत हो गई.

उनकी मृत्यु के बाद जब जगन्नाथ का रथ निकाला गया तो वह उनकी समाधि पर रुका। लोगों ने बहुत प्रयास किया, लेकिन रथ मंदिर के सामने से नहीं हटा।

इसके बाद लोगों ने सालबेग की आत्मा की शांति के लिए भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना की. फिर रथ अपने आप चलने लगा। तब से, जब भी भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) शुरू होती है, रथ को कुछ समय के लिए मंदिर के सामने रोका जाता है। यह परंपरा आज भी निभाई जाती है।

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत पर इस सरल विधि से करें महादेव की पूजा, सभी मुरादें होंगी पूरी