November 30, 2023 Blog

Kharmas 2023: खरमास शुरू होने से पहले निपटा लें ये काम, वरना करना पड़ेगा 1 महीने का इंतजार

BY : STARZSPEAK

Kharmas 2023 Date: दिसंबर माह में खरमास की शुरुआत तब मानी जाती है जब सूर्य देव गुरु बृहस्पति की राशि धनु या मीन में प्रवेश करते हैं। इसे धनु संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में 16 दिसंबर 2023, शनिवार से खरमास शुरू हो रहा है. यह 16 जनवरी 2024, मंगलवार को समाप्त होगा.

Kharmas 2023: सनातन धर्म में खरमास को शुभ समय नहीं माना जाता है इसलिए इस दौरान शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। दिसंबर से खरमास शुरू हो रहा है. ऐसे में अब कुछ ही दिन बचे हैं. आइए जानते हैं वे कौन से कार्य हैं जिन्हें खरमास शुरू होने से पहले कर लेना चाहिए। साथ ही जानिए खरमास से जुड़ी जरूरी बातें.

यह भी पढ़ें - Shani Dosh: शनिदेव साल 2024 तक राहु के नक्षत्र में रहेंगे, मानव जीवन में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

kharmas 2023
जरूर निपटा लें ये काम

विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, गृह निर्माण, देव मूर्ति प्रतिष्ठा से लेकर उपनयन संस्कार जैसे शुभ कार्य खरमास शुरू होने से पहले ही कर लेने चाहिए, अन्यथा इन कार्यों के लिए आपको एक महीने तक इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि खरमास (Kharmas 2023) के दिनों में इन कार्यों को करना शुभ नहीं माना जाता है।

इसलिए नहीं किए जाते मांगलिक कार्य

ऐसा माना जाता है कि जब सूर्य देव बृहस्पति के घर पहुंचते हैं तो ऐसी स्थिति में सूर्य की चमक पृथ्वी तक कम पहुंच पाती है। जिसके कारण कोई भी शुभ कार्य करना शुभ नहीं माना जाता है और शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है। इस बार खरमास (Kharmas 2023) करीब 1 महीने का होने वाला है.

इन कार्यों से मिलेगा लाभ

खरमास में प्रतिदिन तुलसी पूजा करनी चाहिए। साथ ही इस महीने में सूर्योदय से पहले उठकर तांबे के लोटे से सूर्य देव को अर्घ्य दें। इसके अलावा खरमास (Kharmas 2023) में भगवान सूर्य और बृहस्पति के मंत्रों का जाप करने से भी साधक को शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। खरमास में भगवान विष्णु की पूजा करने से भी साधक को आशीर्वाद मिलता है।

यह भी पढ़ें - Budh Grah: साल 2024 में बुध ग्रह 72 दिन चलेंगे उल्टी चाल, जानें वक्री बुध के नकारात्मक प्रभाव से बचने के उपाय