October 25, 2023 Blog

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर 100 साल बाद बन रहा महासंयोग, जानें क्या है इस बार का शुभ मुहूर्त

BY : STARZSPEAK

Karwa Chauth 2023 Date: हिंदू धर्म में करवा चौथ का विशेष महत्व है। इस खास दिन पर शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। विवाहित महिलाओं के लिए इस दिन का विशेष महत्व है। करवा चौथ के दिन महिलाएं व्रत रखने के साथ-साथ विधि-विधान से पूजा भी करती हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, करवा चौथ का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस त्योहार में चंद्रमा का विशेष महत्व होता है क्योंकि महिलाएं पूरे दिन बिना पानी पिए व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा देखने के बाद ही अपना व्रत तोड़ती हैं।

करवा चौथ से जुड़ी कई मान्यताएं और परंपराएं हैं, जो इसे और भी खास बनाती हैं। करवा चौथ का त्योहार मुख्य रूप से पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और राजस्थान आदि राज्यों में मनाया जाता है। माना जाता है कि इस व्रत को रखने से वैवाहिक जीवन में भी सुख और समृद्धि आती है। इस बार 100 साल बाद करवा चौथ पर महासंयोग बन रहा है। आइये जानते हैं इस महासंयोग के बारे में।

यह भी पढ़ें - Dhanteras 2023: इस साल धनतेरस कब है? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और विधि

karwa chauth
कब मनाया जाएगा करवा चौथ / Karwa Chauth 2023

करवा चौथ व्रत रखने की परंपरा महाभारत काल से चली आ रही है। तब से लेकर आज तक यह व्रत पूरे विधि-विधान से मनाया जाता है। इस वर्ष चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर को रात 10:42 बजे शुरू हो रही है, और यह अगले दिन यानी 1 नवंबर को रात 09:19 बजे समाप्त होगी। उदया तिथि के मुताबिक करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा.

कब होगा चंद्रोदय / Karwa Chauth 2023

1 नवंबर 2023 यानी करवा चौथ पर चंद्रोदय रात 08:15 बजे होगा. करवा चौथ पूजा मुहूर्त शाम 05:36 बजे से 06:54 बजे तक रहेगा और अमृत काल शाम 07:34 बजे से 09:13 बजे तक रहेगा. इस समय आप चंद्रमा को देखकर व्रत खोल सकते हैं। यह समय बहुत ही शुभ रहने वाला है।

शुभ योग का हो रहा निर्माण / Karwa Chauth 2023

इस साल का करवा चौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए बेहद खास होने वाला है। इस बार 100 साल बाद चंद्रमा में मंगल और बुध एक साथ आ रहे हैं, जिससे बुधादित्य योग बन रहा है। करवा चौथ के दिन शिवयोग और सर्वार्थ योग भी बन रहा है। इसलिए इस बार का करवा चौथ बेहद शुभ माना जा रहा है. जो महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं, उनकी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होती हैं। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि करवा चौथ के दिन मां गौरी, भगवान शिव और भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

करवा चौथ पूजा विधि / Karwa Chauth 2023

करवा चौथ के दिन स्नान करके शुद्ध वस्त्र धारण करें। फिर उपवास का आदर्श अपनायें। इस दिन निर्जला व्रत रखें। बाद में अपनी पूजा सामग्री एकत्र कर लें। इसके बाद अपने घर के मंदिर की दीवार पर गेरू से एक फलक बनाएं और उस पर करवा का चित्र बनाएं। शाम के समय तख्त के स्थान पर एक स्टूल रख दें।

अपनी पूजा की थाली में जल से भरा दीपक, सिन्दूर, कुमकुम, रोली और करवा रखें। फिर करवा चौथ व्रत की कथा सुनें। रात को चंद्रमा निकलने के बाद चंद्रदेव की पूजा करें और अर्घ्य दें। इसके बाद पानी पीकर अपना व्रत खोलें।

यह भी पढ़ें - Karwa Chauth 2023 Date: इस साल सुहागिनें कब रखेंगी करवा चौथ का व्रत? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि