October 11, 2023 Blog

Masik Shivratri 2023: मासिक शिवरात्रि पर हो रहा है 'भद्रावास' योग का निर्माण, प्राप्त होगा कई गुना फल

BY : STARZSPEAK

Masik Shivratri 2023: आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 12 अक्टूबर को शाम 07:53 बजे शुरू होगी और अगले दिन 13 अक्टूबर को रात 09:50 बजे समाप्त होगी। मासिक शिवरात्रि पर निशा काल में महादेव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इसलिए मासिक शिवरात्रि 12 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी.

ज्योतिषीय पंचांग के अनुसार मासिक शिवरात्रि 12 अक्टूबर को है. यह त्यौहार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा की जाती है। साथ ही उनके लिए व्रत भी रखा जाता है. इस व्रत के पुण्य से विवाहितों को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं, अविवाहित लोगों की शादी जल्द हो जाती है। ज्योतिषियों के मुताबिक मासिक शिवरात्रि पर एक साथ कई शुभ योग बन रहे हैं। इनमें दुर्लभ ब्रह्म योग और भद्रवास योग प्रमुख हैं। भद्रवास योग के निर्माण से संपूर्ण मानव जगत का कल्याण होगा। आइए जानते हैं योग, तिथि और पंचांग के बारे में-

यह भी पढ़ें - Kitchen Spices: किचन के ये चार मसाले बदल देंगे आपकी किस्मत, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य

masik shivratri 2023
शुभ मुहूर्त / Masik Shivratri 2023

आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 12 अक्टूबर को शाम 07:53 बजे शुरू होगी और अगले दिन 13 अक्टूबर को रात 09:50 बजे समाप्त होगी।

ब्रह्म योग / Masik Shivratri 2023

मासिक शिवरात्रि पर दुर्लभ ब्रह्म योग बन रहा है। इस योग का निर्माण पूरे दिन होता है। इस योग में भगवान शिव की पूजा करने से साधक पर महादेव की कृपा बरसती है।

शुक्ल योग / Masik Shivratri 2023

मासिक शिवरात्रि पर शुक्ल योग भी बन रहा है। इस योग का निर्माण सुबह 09:30 बजे तक है. इस योग में महादेव की पूजा करने से साधक को कई गुना फल मिलता है।

करण / Masik Shivratri 2023

चतुर्दशी के दिन सुबह 06:47 बजे से शाम 07:53 बजे तक व्यावसायिक उत्पादन हो रहा है. इससे पहले गर करण का शुभ योग बन रहा है। शुभ कार्यों के लिए गर और वणिज करण सर्वोत्तम माने गए हैं।

भद्रावास योग / Masik Shivratri 2023

ज्योतिषियों के मुताबिक मासिक शिवरात्रि पर भाद्रवास योग बन रहा है। मासिक शिवरात्रि पर शाम 07 बजकर 50 मिनट से पूरी रात तक भद्रावास योग है. इस समय भद्रा पाताल लोक में रहेगी। शास्त्रों में यह निहित है कि भद्रा के पाताल लोक में रहने के दौरान पृथ्वी पर रहने वाले सभी प्राणियों का कल्याण होता है। अत: यह भद्रा योग लाभकारी है।

यह भी पढ़ें - Dev Uthani Ekadashi 2023: साल 2023 में कब है देवउठनी एकादशी? जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व