June 26, 2023 Blog

विष्णु भक्ति में ॐ नमो भगवते वासुदेवाय (Om Namo Narayana) मंत्र का स्थान

BY : STARZSPEAK

ओम नामे भगवते वासुदेवया (Om Namo Narayana) एक प्रसिद्ध हिन्दू मंत्र है, जिसका अर्थ है 'मैं श्री वासुदेव के नाम का नमन करता हूँ।' यह मंत्र भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण के लिए उपयोगी होता है। इस मंत्र के दो प्रमुख परंपराएँ हैं - तांत्रिक और पुराणिक। तांत्रिक परंपरा में इस मंत्र को ऋषि प्रजापति के द्वारा प्राप्त किया गया है, जबकि पुराणिक परंपरा में इसे ऋषि नारद द्वारा बताया जाता है। इसके बावजूद, दोनों ही कहते हैं कि यह सर्वोच्च विष्णु मंत्र है। शारदा तिलक तंत्र के अनुसार, यह मंत्र बारह वैष्णव मंत्रों में प्रमुख है। 'श्रीमद् भगवतम्' के 12 अध्याय को भी इस मंत्र के 12 अक्षरों के विस्तार के रूप में देखा जाता है। इस मंत्र को मुक्ति का मंत्र कहा जाता है और मोक्ष प्राप्ति के लिए एक आध्यात्मिक सूत्र के रूप में माना जाता है। यह मंत्र 'श्रीमद् भगवतम्' का प्रमुख मंत्र है और इसका वर्णन विष्णु पुराण में भी मिलता है।

मंत्र का अर्थ: (Om Namo Narayana)

ओम - ओम यह ब्रंह्माडीय व लौकीक ध्वनि है।

नमो - अभिवादन व नमस्कार।

भगवते - शक्तिशाली, दयालु व जो दिव्य है।

वासुदेवय - सभी प्राणियों में जीवन और देवयः का अर्थ हैः ईश्वर। इसका मतलब है कि भगवान (जीवन/प्रकाश) जो सभी प्राणियों का जीवन है।

वासुदेव भगवान! अर्थात् जो वासुदेव भगवान नर में से नारायण बने, उन्हें मैं नमस्कार करता हूँ। जब नारायण हो जाते हैं, तब वासुदेव कहलाते हैं।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' पढ़ने के फायदे

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र पढ़ने के कई फायदे हो सकते हैं। यह मंत्र भगवान विष्णु को समर्पित है और इसके जाप से आपको निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं:

शांति और स्थिरता: 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र (Om Namo Narayana) का जाप करने से मन की शांति और स्थिरता प्राप्त हो सकती है। यह मंत्र आपको आत्मिक शांति देता है और मानसिक उदारता विकसित करता है।

भक्ति और आध्यात्मिकता: यह मंत्र भक्ति और आध्यात्मिकता को प्रोत्साहित करता है। इसके जाप से आप अपने आध्यात्मिक साधना में गहराहट और समृद्धि का अनुभव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - रुद्राक्ष ब्रेसलेट (Rudraksha Bracelet) : भारतीय परंपरा का अनमोल गहना

Om Namo Narayana

आत्म-समर्पण और विश्वास: इस मंत्र का जाप करने से आप अपने आपको ईश्वर के समर्पित महसूस कर सकते हैं और अपने जीवन को उसके हाथ में सौंप सकते हैं। यह मंत्र आपके आंतरिक विश्वास को स्थायी बनाता है और आपकी दृढ़ता और साहस को बढ़ाता है।

यदि आप इस मंत्र (Om Namo Narayana) का नियमित जाप करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा होगा कि आप इसे संगठित और शांतिपूर्वक जाप करें। इसके लिए, आप एक आध्यात्मिक गुरु से मार्गदर्शन ले सकते हैं या अपने आपको आध्यात्मिक ध्यान और साधना में समर्पित कर सकते हैं।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का पाठ कौन कर सकता है?

'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र (Om Namo Narayana) को कोई भी व्यक्ति पढ़ सकता है। यह मंत्र हिन्दू धर्म में प्रचलित है, लेकिन इसका जाप करने के लिए धर्म या जाति की कोई प्रतिबंधित नहीं होती है। इसे अपने आध्यात्मिक साधना में सम्पन्न करने के इच्छुक व्यक्ति इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जाप से व्यक्ति आत्मिक और मानसिक समृद्धि की प्राप्ति कर सकता है और अपने आपको ऊंचाइयों तक विकसित कर सकता है। ध्यान दें कि मंत्र का उच्चारण सही और सावधानीपूर्वक होना चाहिए, इसलिए यदि आपको इसकी सही उच्चारण विधि में संदेह है, तो आप एक आध्यात्मिक गुरु से मार्गदर्शन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें - शनि देव जी की आरती || Shani Dev Aarti