March 20, 2024 Blog

Holi 2024: देश के इन मंदिरों में मनाएं होली का त्योहार, भक्ति में सराबोर हो जाएंगे आप

BY : STARZSPEAK

होली के पर्व के आने का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस अवसर पर गली और मोहल्ले में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। वहीं मंदिरों में इस पर्व को अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस उत्सव को बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Mandir) समेत कई मंदिरों में अधिक धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

हर साल होली के त्योहार को देशभर में अधिक धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस पर्व के आने का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। होली के अवसर पर गली और मोहल्ले में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। वहीं मंदिरों में इस पर्व को अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। अगर आप भी रंगों के पर्व (Holi 2024) पर भक्ति में सराबोर होना चाहते हैं और प्रभु के साथ इस त्योहार को मनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां होली खेल कर इस पर्व को बेहद खास मना सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Chandra Grahan 2024: होली पर ग्रहण के साथ बालारिष्ट दोष पैदा करेगा परेशानियां, इन राशियों को आर्थिक नुकसान के योग

holi 2024

इन मंदिरों में मनाएं होली का पर्व

बांके बिहारी मंदिर / Banke Bihari Mandir

बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में स्थित है। बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 1864 में हुआ था। बांके बिहारी मंदिर में रंगभरी (Holi 2024) एकादशी के दिन (20 मार्च 2024) फूलों से होली खेली जाती है। इस अवसर पर मंदिर परिसर में फूल बरसाए जाते हैं और भक्त भगवान बांके बिहारी के संग होली खेलते हैं। इस खास अवसर पर बांके बिहारी जी का विशेष श्रृंगार किया जाता है और सफेद वस्त्र पहनाएं जाते हैं।

द्वारकाधीश मंदिर / Dwarkadhish Temple

गुजरात के द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर स्थित है। यह मंदिर जगत के पालनहार भगवान विष्णु के 8वें अवतार भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है। यहां होली के पर्व को धूमधाम के साथ मनाया जाता है और अधिक संख्या में लोग होली उत्सव में शामिल होते हैं। होली (Holi 2024) पर इस मंदिर में अलग ही नजारा देखने को मिलता है।  

प्रेम मंदिर / Prem Mandir

इसके अलावा आप प्रेम मंदिर में भी होली (Holi 2024) उत्सव मना सकते हैं। यह मंदिर वृंदावन में स्थित है। संगमरमर से बना मंदिर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। बता दें कि प्रेम मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की लीलाएं देखने को मिलती हैं।  

यह भी पढ़ें - Hanuman Ji ki Puja: हनुमान जी को सिन्दूर क्यों चढ़ाया जाता है? जानिए मंगलवार के दिन चोला चढ़ाने का सही तरीका