December 11, 2023 Blog

Kharmas 2023: क्या खरमास में कर सकते हैं तुलसी पूजा, यहां जानिए जरूरी नियम

BY : STARZSPEAK

Kharmas 2023 Date: सनातन धर्म में मान्यता है कि खरमास में कोई भी शुभ कार्य जैसे विवाह, गृहप्रवेश आदि नहीं करना चाहिए, अन्यथा व्यक्ति को इसके नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। इस बार खरमास करीब 1 महीने तक रहने वाला है. ऐसे में आइए जानते हैं खरमास में तुलसी की पूजा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Tulsi puja in Kharmas: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इसलिए लगभग हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा विशेष रूप से पाया जाता है। इसके अलावा सुबह-शाम इसकी पूजा भी की जाती है। लेकिन अगर खरमास (Kharmas 2023) की बात करें तो तुलसी की पूजा से जुड़े नियम बदल जाते हैं। आइए जानते हैं खरमास में तुलसी पूजा के नियम.

kharmas 2023

कब से शुरू हो रहा है खरमास

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव एक राशि में 30 दिनों तक गोचर करते हैं। खरमास (Kharmas 2023) की शुरुआत तब मानी जाती है जब सूर्य देव गुरु बृहस्पति की राशि यानी धनु या मीन में प्रवेश करते हैं। इस दौरान सूर्य की रोशनी धरती तक बहुत कम पहुंचती है, जिसके कारण यह समय शुभ नहीं माना जाता है।

क्या कर सकते हैं तुलसी पूजा

खरमास (Kharmas 2023) में तुलसी की पूजा की जा सकती है. क्योंकि शास्त्रों में माना जाता है कि खरमास में तुलसी की पूजा करने से साधक पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही सुबह-शाम तुलसी पर घी का दीपक भी जलाना चाहिए।

इन नियमों का रखें ध्यान

खरमास में तुलसी पूजा के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पत्तों को न छुएं। माना जाता है कि ऐसा करने से तुलसी का पौधा दूषित हो जाता है। इसके साथ ही खरमास (Kharmas 2023) में तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. इसके साथ ही एकादशी, रविवार और मंगलवार को तुलसी को जल देने से भी बचना चाहिए और इसके पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए.

यह भी पढ़ें - Kharmas 2023: खरमास में तुलसी से दूर रखें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज! जानिए इस महीने में कैसे करें पूजा