April 21, 2022 Blog

कुंडली के अनुसार संपत्ति खरीदने का सही समय

BY : STARZSPEAK

मेरा घर बनेगा या नहीं? मैं जमीन खरीद सकता हूं या नहीं? अगर मैं घर या जमीन खरीदूं, तो मैं इसे कब खरीदूंगा? या फिर आपको जीवन भर किराये पर रहना पड़ता है। ये सवाल आमतौर पर हर किसी के दिमाग में आते हैं और जन्म कुंडली इनके जवाब दिखाती है। बहुतों के पास एक से अधिक घर और ज़मीन होते है, लेकिन कई तो घर भी नहीं बना पाते है। विलासी होने का मतलब यह हो सकता है कि एक व्यक्ति एक घर से संपन्न है, लेकिन ऐसे लोग हैं जिन्हें इसे अपने हाथों से पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अपने नाम की संपत्ति के लिए संघर्ष करना पड़ता है। घर के ग्रह उस घर में बहुत अधिक ऊर्जा का उपभोग करते हैं जहां वे भौतिक रूप से जन्म कुंडली पर होते हैं।
घर या भवन प्राप्त करने के लिए आपको जन्म कुंडली, नवांश कुंडली और चतुर्यांश कुंडली में सभी योगों को देखना होगा। यदि तीन कुंडलियों के साथ मुक्ति योग मजबूत है, तो ही केवल एक जातक अपने जीवनकाल में अचल संपत्ति खरीद या प्राप्त कर सकता है। यदि सभी कुंडली में घर खरीदने के लिए एक मजबूत योग मुद्रा नहीं है, तो भूमि अधिग्रहण या अधिग्रहण में कुछ कठिनाई हो सकती है।

कुंडली में संपत्ति खरीदने के लिए जिम्मेदार ग्रह

ज्योतिष में निम्नलिखित ग्रह आपकी संपत्ति के संबंध में संभावनाओं को निर्धारित करते हैं

  • प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में जातक की अचल संपत्ति और चल संपत्ति के मूल्यांकन के लिए 4 और 2 मुख्य घर हैं।
  • चौथा घर संपत्ति, वाहन, घरेलू जीवन, परिवहन, संपत्ति और पैतृक गुणों, सामान्य सुख का घर है, लेकिन पहले स्थान पर यह संपत्ति का घर है, लेकिन शनि एक ऐसा ग्रह है जो पुराने घरों और भूमि खेतों को प्रदान करता है।
  • शुक्र ग्रह आवासीय और वाणिज्यिक अचल संपत्ति का प्रतीक है।
  • दूसरा घर: यह प्रत्येक व्यक्ति की जन्म कुंडली में धन के घर को दर्शाता है। यह भी एक सच्चाई है कि उचित योजना के बिना कोई भी संपत्ति नहीं खरीद सकता है। इसलिए जन्म कुंडली में द्वितीय भाव का वादा देखना आवश्यक है।
  • चतुर्थ घर: यह किसी भी प्रकार की संपत्ति, बंधु-बंध, सुख और वाहन का भाव है। इस प्रकार, घर की स्थिति को सही ढंग से आंका जाना चाहिए ताकि जातक के जीवन में उसमें स्थित ग्रहों के संबंध में भू-संपत्ति का आकलन किया जा सके।
  • ग्यारहवां घर: यह लाभ और इच्छाओं की पूर्ति का मुख्य घर है। यह वह घर है जो तय करता है कि आपको अपने घर का सुख मिलेगा या नहीं।
  • यदि चतुर्थ भाव का स्वामी छठे, आठवें या बारहवें भाव में है, जो श्री लग्न को प्रभावित करेगा, तो जातक को सरकारी कार्यों के परिणामस्वरूप अपनी संपत्ति का नुकसान हो सकता है।
  • यदि चतुर्थ भाव का स्वामी अष्टम भाव में पीड़ित अवस्था में विराजमान हो तो जातक को अपनी संपत्ति का नुकसान हो सकता है। यदि चतुर्थ भाव का स्वामी सूर्य के साथ होता है और दुर्बल स्थिति में होता है, तो व्यक्ति सरकार के हस्तक्षेप के कारण अपना घर खो सकता है।

अपना घर या संपत्ति खरीदने का सही समय
राशि चक्र में स्थित ग्रहों की स्थिति यह निर्धारित करती है कि जातक का घर होगा या नहीं। लेकिन जब कोई व्यक्ति अपना घर खरीदेगा, तो यह केवल मुख्य अवधि या उप-अवधि के आधार पर ही निर्धारित किया जा सकता है जिन्हें कुंडली में महा दशा और अंतर दशा कहा जाता है। चतुर्थ स्वामी, द्वितीय स्वामी, 11वां या 9वां और 10वां भाव या अधीनस्थ स्वामी जातक को घर या संपत्ति दे सकते हैं।

अपना घर या संपत्ति खरीदने के लिए उपाय
चूंकि मंगल भवन निर्माण और संपत्ति का ग्रह है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि मंगल की कुंडली में अनुकूल स्थिति हो। यदि मंगल शुभ नहीं होता तो लोग लाख कोशिशों के बावजूद घर नहीं बना पाते।मंगल की शुभता के कई तरीके हैं, और यदि आप उन्हें अपनाते हैं, तो आप मंगल को अनुकूल कर सकते हैं।
  • अष्टधातु में तैयार किया गया मंगल यंत्र मंगलवार के दिन अपने पूजा स्थल पर स्थापित करना चाहिए। उसकी नित्य पूजा करनी चाहिए। मंगलवार के दिन लाल चंदन, लाल पुष्प यंत्र को अर्पित करें और अपने लिए प्रार्थना करें।
  • मंगलवार को शिवलिंग पर मूंग की दाल चढ़ाएं और शनिवार को किसी भूखे व्यक्ति को यथाशक्ति इमरती खिलाएं।
  • मूंगे के गणपति गले में धारण करें या पूजा के स्थान पर बैठाएं।
  • नवग्रह स्तोत्र का नियमित पाठ करें।
  • मंगलवार को मंगलस्तोत्र का पाठ करें।
ALSO READ: लड़का-लड़की दोनों का मांगलिक दोष हो जाएगा दूर, केवल एक बार कर लें ये सरल उपाय