April 26, 2020 Blog

घर में छाया हुआ है नेगेटिव माहौल, तो अपनाये ये टिप्स नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के

BY : STARZSPEAK

वास्तु के अनुसार दो प्रकार की ऊर्जा घर में वास करती हैं  -  सकारात्मक ऊर्जा यानि पॉजिटिव एनर्जी और नकारात्मक ऊर्जा यानि नेगेटिव एनर्जी। अगर आपके घर का नक्शा और घर का इंटीरियर वास्तु एक्सपर्ट द्वारा बनाया गया होगा तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा यानि पॉजिटिव एनर्जी का वास होगा और इसके विपरीत अगर आपके घर का नक्शा या इंटीरियर वास्तु एक्सपर्ट ने नहीं बनाया होगा या आपने किसी बनाये घर में बदलाव किया होगा तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा यानि नेगेटिव एनर्जी का वास होगा।  वैसे तो कहते है कुछ कारणवश घर के वास्तु अनुसार के पश्चात भी घर में नेगेटिव एनर्जी आ जाती हैं। हालाँकि आपके लिए इस  नेगेटिव एनर्जी को देखना मुमकिन नहीं हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इससे महसूस कर सकते हैं। अगर आपके घर में नेगेटिव माहौल छाया हुआ है तो इन टिप्स को अपनाकर आप नेगेटिव एनर्जी को दूर कर सकते है। 

आइये जानते है घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के टिप्स -

  • घर का वातावरण - कभी-कभी बिना कुछ किये भी आपके घर का वातावरण ऐसा रहता है कि घर में कलेश, लड़ाई, झगड़ें रहते हैं और घर के सभी सदस्य एक दूसरे से खीचें हुए रहते हैं। घर में कोई भी सदस्य एक दूसरे से सीधे मुँह बात करना पसंद नहीं करता और बात करते ही लड़ाई होने का डर रहता हैं। अगर आपके घर का वातावरण भी कुछ ऐसा ही हैं तो आप घर में कपूर और लौंग को जलाकर पूरे घर में घुमाएं। ऐसा करने से घर में अगर कोई नेगेटिव एनर्जी होगी तो वो बाहर निकल जाएगी।
  • घर के सदस्यों के मन में भय - अगर आपके घर के सदस्य हमेशा डरे हुए रहते है या उन्हें विचारों में आपको भय दिखाई देता है या रात भर उन्हें भयानक सपने आते है तो ऐसे स्थिति में आपको नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर निकालने की जरूरत होती हैं। इसके लिए एक लक्ष्य में लौंग और कुछ गुलाब की पत्तियां डाल कर उस जल को पूजा घर में रखकर पूजा करें और भगवान् शिव का ध्यान करें। पूजा समाप्त होने के बाद [पूरे घर में इस जल का छिड़काव करें।
  • घर का वास्तु - अगर आपके घर का वास्तु कुछ इस प्रकार बना हुआ है कि घर में आये दिन कुछ न कुछ दुर्घटन होती रहती है या घर वाले बीमार रहते है तो आपको घर के वास्तु को ठीक करने के साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने की जरूरत होती हैं। आप अपने घर के द्वार पर हल्दी और सिंदूर को मिलाकर ॐ और स्वस्तिक का चिन्ह बनायें। सुबह सवेरे घर के मुख्य द्वार पर तांबे के कलश से जल का छिड़काव करें।
  • घर में आर्थिक तंगी - कहते है पैसा सब कुछ नहीं होता लेकिन अगर घर में पैसे का अभाव होता है या आर्थिक तंगी होती है तो घर का माहौल तनाव में रहता हैं। सभी लोग अपने मन को मारकर दुखी रहते है। ऐस में घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता हैं। ऐसे समय में घर की आर्थिक तंगी को सही करने और नकारात्मकता को दूर करने के लिए आपको भैरव मंत्र का 108 बार जाप लगातार 21 दिन तक करना चाहिए। 

भैरव मंत्र  - ॐ ऐंक्लींम हींम भमभैरवाय मम ऋणविंमोचनाय

  • घर के ऑब्जेक्ट्स का अस्त-व्यस्त रहना - अगर आपके घर की अलमारी और कपड़ें असत-व्यस्त रहते है तो वो आपको नेगेटिविटी से भर देते हैं। हमारे घर में रखें ऑब्जेक्ट्स हमें ऊर्जा देते है और शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से हमसे जुड़ें होते हैं। उनके अस्त-व्यस्त रहने से हम थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस करते हैं इसलिए घर की अलमारियों, कबर्ड्स और ड्रावर आदि को साफ़-सुथरा और मैनेज करके रखें।

घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के सामान्य उपाय -

  • अगर घर के सभी सदस्य एक ही समय पर और एक साथ खड़े होकर एक दूसरे को देखकर प्रसन्न होकर ताली बजायेंगे तो घर से निगेटिव एनर्जी दूर हो जाती हैं। ताली बजाने से हमारे अंदर की नेगेटिविटी बाहर निकल जाती है और हम आत्मविश्वास और प्रेम से भर जाते हैं।
  • अगर आपको लगता है घर में नेगेटिविटी फैली हुई है तो घर के चारों कोनो में नमक का छिड़काव कर दें। 2 दिन बाद कोनो की सफाई कर के नमक को घर से बाहर डाल दें। ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी घर से बाहर चली जायेगी।
  • घर में हरियाली होने से घर का वातावरण हरा-भरा रहता हैं। इसके लिए घर में खुशबूदार पौधे लगाएं। घर में फेंग शुई का पौधा रखें।
  • अगर आपके घर में कुछ ऐसी पुरानी चीज़ें है जो आपके काम की नहीं है तो उन्हें घर से बाहर फेंक दें या किसी को दे दें। पुरानी कबाड़ें की चीज़ों को घर से बाहर रखने से घर में साफ़ सफाई के साथ नकारात्मक ऊर्जा आती हैं।
  • अगर काफी समय से आप घर में चीज़ों को उनकी पुरानी जगह पर देखकर बोर हो गए है तो समय-समय पर उन चीज़ों के स्थान को बदल देना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में साफ-सफाई रहेगी और आप घर में नयापन अनुभव कर पाएंगे।
  • तुल्सी का पौधा एंटी-आक्सीडेंट पौधा माना जाता हैं जो घर से कीटों को दूर भगाता हैं। ध्यान रहें आप तुलसी के पौधें को रोजाना से पानी दें और उसकी पूजा करें।
  • कहते हैं जब मन खराब हो तो आपके मन को शांत करने और मूड अच्छा करने के लिए एक ठंडी हवा का झौंका ही काफी होता हैं। इसी प्रकार घर में शांति लाने के लिए रोजाना सुबह घर की सारी खिड़कियां और दरवाज़े कुछ देर के लिए खुला छोड़ें जिससे घर में हवा का आदान-प्रदान रहें और घर से नेगेटिविटी दूर हों।
  • घर में सुगंधित खुशबु से घर का वातावरण सुघंधित रहता है इसलिए घर में एक शांत और पॉजिटिव वातावरण बनाने के लिए नियमित रूप से घर में धुप और अगरबती आदि जलाएं।
  • अपने घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए ब्लैक टूरालीन और नकारात्मक भावनाओं को नष्ट करने के लिए रोज क्वार्ट्ज रखें। यदि संभव हो तो इनको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के करीब रखें जिसे आप डिवाइस की हार्मफुल रेडिएशन से भी बच सकें।
  • घर से नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकालने के लिए सबसे आसान तरीका होता है घर के हर कमरे और कोने में जाकर घंटी बजाना और अपने मन में बोलना कि घर से नेगेटिव एनर्जी बाहर जाएँ और पॉजिटिव एनर्जी अंदर आएं। घंटी की ध्वनि से ऐसा प्रभाव होता हैं।
  • अगर संभव हो सकें तो घर की दीवारों को पीले रंग से पोलिश करवाएं। पीला रंग घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा को बेअसर करता है जिसके कारण उसका प्रभाव घर पर नहीं पड़ता।
  • सकारात्मक ऊर्जा को घर में लाने के लिए अपने घर के चारों ओर दर्पण लगाएं लेकिन ध्यान रहें कि दर्पण तेज किनारों वाले ना हों। यह न केवल आपके घर की सजावट में अधिक सकारात्मक ऊर्जा लाएगा बल्कि आपके मन में भी सकारात्मक विचार लाएगा।